×

Chhath Festival Taza Khbar: छठ महापर्व पर योगी आदित्यनाथ ने की अवकाश की घोषणा

Chhath festival: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने छठ महापर्व पर सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है, उत्तर प्रदेश के पूर्वाचंल क्षेत्र (Purvanchal region) में इस त्यौहार को बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shashi kant gautam
Published on: 8 Nov 2021 5:48 PM GMT (Updated on: 9 Nov 2021 2:14 AM GMT)
Chhath festival: Yogi Adityanath announces holiday on Chhath festival
X

 लखनऊ: छठ महापर्व पर योगी आदित्यनाथ ने की अवकाश की घोषणा: Design Photo - Social Media

Chhath festival: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने आज राज्य के लोगों को एक बड़ा तोहफा देते हुए घोषणा की कि छठ महापर्व (Chhath festival) के उपलक्ष्य में जनभावनाओं का सम्मान करते हुए 10 नवम्बर को सार्वजनिक अवकाश (Public Holiday) घोषित रहेगा। उन्होंने इसके लिए प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों को स्थानीय परंपरा एवं आवश्यकता के अनुरूप फैसला लेने की बात कही है।

उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश के पूर्वाचंल क्षेत्र (Purvanchal region) में इस त्यौहार को बेहद धूमधाम से मनाया जाता है। लेकिन कुछ सालों से प्रदेश के अन्य जिलों में पूर्वांचल क्षेत्र के रहने वाले लोग भी इस त्यौहार को दूसरे जिलों में मनाने लगे हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) के इस फैसले को आगामी विधानसभा चुनाव (UP Election 2022 ) से जोड़कर देखा जा रहा है। इसके अलावा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यह भी कहा कि कार्तिक पूर्णिमा के शुभ अवसर पर भी सार्वजनिक अवकाश रहेगा।

उत्तर प्रदेश में हुए कोविड प्रबंधन को आज वैश्विक सराहना मिल रही- सीएम योगी

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि सामूहिक प्रयास से उत्तर प्रदेश में हुए कोविड प्रबंधन को आज वैश्विक सराहना प्राप्त हो रही है। टेस्ट हो या टीकाकरण, उत्तर प्रदेश देश में शीर्ष स्थान पर है। कोविड टीकाकरण के लिए पात्र कुल 15 करोड़ प्रदेशवासियों में से अब तक हमने 9.95 करोड़ लोगों को कम से कम पहली डोज लगा दी है। पौने पांच करोड़ आबादी अभी बाकी है। नवम्बर के अंत तक 100 फीसदी लोगों को फर्स्ट डोज लगाया जाना है। ऐसे में हर दिन का लक्ष्य 25 से 30 लाख डोज लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

उन्होंने कहा कि हर जिले में रात्रि 10 बजे तक टीकाकरण का कार्य जारी रखा जाए। इससे कामकाजी लोगों को सुविधा होगी। लक्ष्य को पूरा करने के लिए सभी जरूरी प्रयास किए जाएं। लक्ष्य के सापेक्ष संतोषजनक प्रगति न होने पर संबंधित जिलाधिकारी व मुख्य चिकित्साधिकारी की जवाबदेही तय की जाएगी।

एडिशनल सीएमओ, डिप्टी सीएमओ टीकाकरण केंद्रों का स्थलीय निरीक्षण करें-सीएम योगी

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि टीकाकरण के लिए ग्राम प्रधानों से लेकर सांसद तक सभी जनप्रतिनिधियों का सहयोग लिया जाना चाहिए। पहली डोज संतृप्त ग्राम के माइक्रो लक्ष्य के साथ टीकाकरण किया जाना चाहिए। उन्होंने प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि वह हर दिन सायं 6 से 7 बजे के बीच मुख्य चिकित्साधिकारी के साथ जनपदीय कोविड टीकाकरण कार्यक्रम की समीक्षा करें। तथा एडिशनल सीएमओ, डिप्टी सीएमओ टीकाकरण केंद्रों का स्थलीय निरीक्षण करें।

बैठक के दौरान कहा गया कि कोविड टीकाकरण में सबसे अच्छा प्रयास करने वाले गौतमबुद्ध नगर, शाहजहांपुर, गाजियाबाद, लखनऊ और झांसी जिलों में 75 फीसदी से अधिक लोगों को टीके की पहली डोज लगाई जा चुकी है। यह स्थिति सराहनीय है। जबकि फिरोजाबाद, बलिया, मुरादाबाद, संभल, रामपुर, अलीगढ़, सोनभद्र, हॉपुड़, आजमगढ़ और फर्रुखाबाद जिलों में अभी स्थिति और सुधरने की जरूरत हैं।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story