×

बदायूं जिले का पुराना नाम वेदामऊ, फिर से वापस लाएंगे यूपी CM योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश में पुराने इतिहास को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अब एक और जिले का नाम उसके पुराने नाम पर रखने की तैयारी कर रहे हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 9 Nov 2021 3:26 PM GMT
Lucknow News in Hindi Braj Raj Mahotsav organized in Vrindavan from November 10 CM Yogi Adityanath will inaugurate
X

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ। 

लखनऊ: भारतीय संस्कृति और अध्यात्म वाले उत्तर प्रदेश में उसके पुराने इतिहास को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अब एक और जिले का नाम उसके पुराने नाम पर रखने की तैयारी कर रहे हैं। योगी आदित्यनाथ ने संकेत दिया है कि बदायूं जिले का नाम बदलकर वेदामऊ किया जा सकता है।

उन्होंने एक कार्यक्रम के दौरान इस बात के संकेत दिए कि प्राचीन काल में बदायूं को वेदामऊ नाम से जाना जाता था और यहां वेदों का अध्ययन हुआ करता था। यह भी कहा जाता है कि गंगा को धरती पर लाने वाले महाराज भगीरथ ने भी इसी धरती पर तपस्या की थी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गंगा हजारों साल से हमें उर्वरक जमीन प्रदान कर रही है। नई पीढी को इसके गौरवमयी इतिहास को बताने की जरूरत है।

गाजीपुर का नाम

इसके पहले गाजीपुर का नाम बदलने को लेकर मांग उठ चुकी है। इसके लिए डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या को मांग पत्र दिया जा चुका है। बता दें कि गाजीपुर का नाम बदल कर प्राचीन नाम गाधिपुरी करने का अनुरोध किया जा चुका है।

फ़ैजाबाद, इलाहाबाद का नाम

इससे पहले फ़ैजाबाद, इलाहाबाद का नाम बदला गया, वहीं बस्ती जिले का नाम भी बदलने की कवायद शुरू हो गयी है। जबकि मिर्जापुर का नाम बदलकर विन्ध्य धाम किए जाने की मांग उठ चुकी है। नगर क्षेत्र के विधायक रत्नाकर मिश्र ने जिले का नाम बदलकर विन्ध्य धाम करने की मुहिम तेज कर दी है। विधायक रत्नाकर मिश्र इस सम्बन्ध में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को इस सम्बन्ध में कई बार पत्र लिख चुके हैं।

इसके पहले प्रदेश योगी सरकार इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज और फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या कर चुकी है। जबकि केन्द्र सरकार मुगलसराय रेलवे जंक्शन का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगर कर चुकी है।


इलाहाबाद जंक्शन का नाम बदलकर प्रयागराज जंक्शन, इलाहाबाद सिटी स्टेशन का नाम प्रयागराज रामबाग, इलाहाबाद छिवकी का नाम प्रयागराज छिवकी व प्रयागराज घाट का नाम प्रयागराज संगम किया जा चुका है। कुछ समय पहले प्रदेश सरकार ने झांसी रेलवे स्टेशन का नाम वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलवे स्टेशन करने की मांग केन्द्र सरकार से की है।

देवबंद का नाम

पौराणिक इतिहास के अनुसार सुल्तानपुर जिले का नाम बदलने के प्रस्ताव में कहा गया है कि त्रेता युग में भगवान राम के पुत्र कुश की राजधानी कुश भवनपुर हुआ करती थी। लेकिन मुगलों के आने के बाद इसका नाम कुषभवनपुर से सुल्तानपुर हो गया।

बताया जा रहा है कि फिरोजाबाद जिला पंचायत जिले का नाम बदलकर चंद्रनगर करने, अलीगढ़ जिला पंचायत अलीगढ़ का नाम बदलकर हरिगढ़ और मैनपुरी जिला पंचायत जिले का नाम बदलकर मयनगरी करने की भी तैयारी है। जबकि संभल का नाम पृथ्वीराज नगर या कल्कि नगर करने की मांग हो रही है। उन्नाव के मियागंज ब्लाक का नाम भी बदलने की तैयारी है।

सहारनपुर के देवबंद का नाम बदलकर देववृंद, शाहजहांपुर के खुदागंज ब्लॉक का नाम स्वतंत्रता संग्राम सेनानी ठाकुर रोशन सिंह के नाम पर जबकि बस्ती का नाम बदलकर वशिष्ठ नगर व मिर्जापुर का नाम बदलकर विंध्यधाम करने की भी मांग की जा चुकी है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story