×

UP Cabinet Meeting: CM योगी ने आज बुलाई कैबिनेट बैठक, कई प्रस्तावों पर लग सकती है मुहर

Cm योगी आदित्यनाथ ने आज कुछ अहम फैसले लेने के लिए कैबिनेट की बैठक बुलाई है...

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 2 Sep 2021 1:42 AM GMT (Updated on: 2 Sep 2021 1:58 AM GMT)
Cm Yogi called cabinet meeting
X

Cm योगी ने बुलाई कैबिनेट की बैठक (social media)

UP Cabinet Meeting : यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज दोपहर में कैबिनेट की बैठक बुलाई है। इस बैठक में कुछ महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर स्वीकृति की मुहर लग सकती है। बैठक में अगले पेराई सत्र के लिए गन्ना मूल्य बढ़ाए जाने पर भी फैसला हो सकता है।

सरकार इस बार गन्ने का राज्य SPA बढ़ाने पर विचार करेगी

बता दें कि हाल ही में केन्द्र सरकार ने आगामी पेराई सत्र के लिए गन्ने का उचित एवं लाभकारी मूल्य (एफआरपी) 285 रुपये से बढ़ाकर 290 रुपये प्रति कुंतल करने का निर्णय लिया है। उस समय मुख्यमंत्री योगी ने अपने सरकारी आवास पर आए किसानों को आश्वासन देते हुए कहा था कि उनकी सरकार इस बार गन्ने का राज्य परामर्शी मूल्य (एस.ए.पी.) बढ़ाने पर विचार करेगी।

BJP जल्द किसानों के लिए और भी घोषणाए करेगी

बता दें कि हाल ही में प्रदेश के हजारों किसानों को पराली जलाने के मामले में बड़ी राहत पहुंचाई गई थी। किसानों के खिलाफ सभी दर्ज मुकदमों को वापस लेने का एलान किया था, जिसके बाद अब प्रदेश सरकार ने केस वापसी की प्रक्रिया को शुरू भी कर दिया है। किसानों से मिलने के बाद सीएम योगी ने वादा भी किया था कि बीजेपी सरकार जल्द किसानों के हित में और भी घोषणाए करेगी।

पहले की बैठक में लिया गया था यह फैसला

बता दें की इसके पहले की बैठा में होमगार्ड्स, स्वयंसेवकों एवं अवैतनिक अधिकारियों की सेवावधि में (अधिवर्षता से पूर्व) मृत्यु की दशा में उनके नॉमिनी उत्तराधिकारी को अथवा स्थायी अपंगता की स्थिति में उनको 5 लाख रुपये की अनुग्रह राशि तथा एक अंग अथवा एक आंख की पूर्ण रूप से हानि होने की दशा में 2.5 लाख रुपये की अनुग्रह धनराशि दिये जाने के प्रस्ताव को अनुमोदित कर दिया गया। यह व्यवस्था 6 दिसम्बर, 2020 से लागू होगी। साथ ही मंत्रिपरिषद ने उत्तर प्रदेश निरसन अध्यादेश, 2021 के प्रारूप को स्वीकृति प्रदान कर दी है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story