×

Corona Vacccination: लखनऊ वालों वैक्सीन न लगवाई हो तो चूके नहीं, आज है बढ़िया मौका

Corona Vacccination: अगर आपने अब तक कोरोना से बचाव के लिए कोविड वैक्सीन नहीं लगवाई है या फिर दूसरा डोज अभी बाकी है तो आप आज मौके का फायदा उठा सकते हैं। दरअसल, आज बिना स्लॉट बुक किए ही आपको वैक्सीन की डोज मिल सकती है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 7 Nov 2021 3:48 AM GMT
Corona Vacccination: लखनऊ वालों वैक्सीन न लगवाई हो तो चूके नहीं, आज है बढ़िया मौका
X

वैक्सीन लगवाती युवती (कॉन्सेप्ट फोटो- न्यूजट्रैक)

Corona Vacccination: यदि कोरोना जैसी महामारी (Corona Virus Mahamari) से निबटने के लिए राज्य सरकार (UP Yogi Government) की तरफ से लगाई जा रही कोरोना की फ्री वैक्सीन (Free Covid Vaccine) अब तक आप ने नहीं लगवाई है तो आज एक और मौका है इसे लगवाने का। ख़ास बात यह है कि पहले की तरह स्लॉट बुक कराने की जरूरत नहीं है। बस वैक्सीनेशन केन्द्र (Corona Vaccination Center) तक पहुंचना है। इसके लिए लखनऊ में टीकाकरण (Lucknow Mein Tikakaran) के लिए 232 बूथों को तैयार किया गया है।

7 नवंबर यानी रविवार को विशेष टीकाकरण दिवस (Tikakaran Diwas) के आयोजन में लखनऊ के लोग बिना रजिस्ट्रेशन के सीधे टीकाकरण केंद्रों पर पहुंच के टीकाकरण करा सकते हैं। पहले से रजिस्ट्रेशन कराने की कोई आवश्यकता नहीं होगी। जिसके लिए कुल 122 सेशन साइट्स पर व्यवस्था की गयी है। हर बूथ में औसतन 250 लोगों का टीकाकरण किया जाएगा।

वैक्सीनेशन केंद्र (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

232 टीकाकरण बूथों का आयोजन

जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश (DM Abhishek Prakash) ने बताया कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में जिला प्रशासन लखनऊ द्वारा आज कोविड-19 टीकाकरण अभियान (Covid-19 Tikakaran Abhiyan) का आयोजन किया जा रहा है, जिसके तहत आज कुल 122 केंद्र (सेशन साइट्स) जिनमें 12 जनपद स्तरीय चिकित्सालयों यथा- बलरामपुर चिकित्सालय, डॉ. एसपीएम चिकित्सालय, लोकबंधु राज नारायण चिकित्सालय, रानी लक्ष्मीबाई संयुक्त चिकित्सालय, केजीएमयू, डा आरएमएल चिकित्सालय, बीआरडी चिकित्सालय महानगर, राम सागर मिश्र 100 शैय्या चिकित्सालय साढ़ामऊ, 100 शैय्या चिकित्सालय ठाकुरगंज, झलकारी बाई चिकित्सालय, अवंती बाई चिकित्सालय तथा 19 नगरीय एवं ग्रामीण सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, 18 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, 104 वर्क प्लेस सीबीसी सहित सात अन्य स्थान सहित कुल 232 टीकाकरण बूथों का आयोजन किया गया है।

वैक्सीनेशन केंद्र (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

उन्होंने बताया कि सुविधा के लिए सभी केंद्रों पर वालेंटियर लगाए गए हैं। साथ ही सभी केंद्रों पर व्हीलचेयर और वॉकिंग स्टिक की व्यवस्था को सुनिश्चित कराया गया। उन्होंने कहा कि सभी केंद्रों पर पेयजल, बैठने की व्यवस्था और खुले स्थानों पर टेंट आदि लगाकर शेड की व्यवस्था कराना सुनिश्चित की गई है। साथ ही पोर्टेबल मशीनों द्वारा निरन्तर सेनेटाइज़ेशन करने तथा सोशल डिस्टेंसिंग व कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन होते हुए वैक्सिनेशन कराना सुनिश्चित करने को कहा गया है।

महामारी के खिलाफ सबसे बड़ा हथियार है टीकाकरण

जिलाधिकारी ने बताया कि कोविड से बचाव का सिर्फ एक ही हथियार है वह है टीकाकरण (Vaccination)। सभी टीकाकरण केंद्रों पर विशेष वॉक इन वैक्सिनेशन की व्यवस्था की गई है जिसमें सभी लोग सीधे टीकाकरण केंद्रों पर पहुंच कर बिना रजिस्ट्रेशन कराए टीकाकरण करा सकेंगे। उन्होंने बताया कि अभियान में कोविशल्ड एवं कोवैक्सीन दोनों प्रकार की वैक्सीन का प्रयोग करते हुए लाभार्थियों को पहली और दूसरी खुराक से लाभान्वित किया जाएगा। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने लोगों से अपील की है कि वे बड़ी संख्या में इस महाभियान में शामिल होकर अपने और अपने परिवार को सुरक्षित किया जाए।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story