×

Mega Vaccination in Lucknow: कल लखनऊ में महा वैक्सीनेशन, 991 बूथों पर लगेगी वैक्सीन, देखें सेंटर के नाम

जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश द्वारा बताया गया कि महा टीकाकरण के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। उन्होंने बताया कि कल लखनऊ टीकाकरण के अपने सारे पुराने रिकॉर्ड को पीछे छोड़ते हुए एक नया कीर्तिमान स्थापित करेगा।

Shashwat Mishra
Report Shashwat MishraPublished By Vidushi Mishra
Published on: 26 Sep 2021 3:19 PM GMT
Covid19 Vaccination in Lucknow: लखनऊ में आज 43132 का हुआ टीकाकरण, 21472 लोगों को लगी फर्स्ट डोज़
X

टीकाकरण करवाती युवती (फोटो- न्यूजट्रैक)

लखनऊ: कोरोना के खिलाफ लड़ाई में ज़िला प्रशासन लखनऊ अपने पुराने रिकार्ड्स को ध्वस्त करने की तैयारी कर रहा है। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश (DM Abhishek Prakash) द्वारा बताया गया कि महा टीकाकरण के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

उन्होंने बताया कि कल लखनऊ टीकाकरण के अपने सारे पुराने रिकॉर्ड को पीछे छोड़ते हुए एक नया कीर्तिमान स्थापित करेगा। जिसके लिए कुल 433 सेशन साइट्स पर व्यवस्थाओं को पूर्ण कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि कल लखनऊ में टीकाकरण के लिए 991 बूथों को तैयार कर लिया गया है। हर सेशन में औसतन 573 लोगों का टीकाकरण किया जाएगा।

991 बूथों पर होगा टीकाकरण

जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार जनपद में कल वृहद स्तर पर कोविड-19 टीकाकरण अभियान का आयोजन किया जा रहा है। जिसके तहत जनपद में आज कुल 433 केंद्र (सेशन साइट्स) जिनमें 12 जनपद स्तरीय चिकित्सालयों बलरामपुर चिकित्सालय, डाॅ एसपीएम चिकित्सालय, लोकबंधु राज नारायण चिकित्सालय, रानी लक्ष्मीबाई संयुक्त चिकित्सालय, केजीएमयू, डॉ. आरएमएल चिकित्सालय, बीआरडी चिकित्सालय महानगर, राम सागर मिश्र 100 शैय्या चिकित्सालय साढ़ामऊ, 100 शैय्या चिकित्सालय ठाकुरगंज, झलकारी बाई चिकित्सालय, अवंती बाई चिकित्सालय व 19 नगरीय एवं ग्रामीण सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, 18 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, 104 वर्क प्लेस सीबीसी सहित 07 अन्य स्थान सहित कुल 991 टीकाकरण बूथों का आयोजन किया गया।

बुजुर्गों के लिए की गई ख़ास व्यवस्था

जिलाधिकारी द्वारा कल होने वाले महा टीकाकरण अभियान के दृष्टिगत कड़े निर्देश दिए गए कि किसी को भी वैक्सिनेशन के सम्बंध में कोई भी असुविधा न होने पाए। साथ ही वृद्धजनों की सुविधा के लिए सभी केंद्रों पर वालेंटियर लगाए जाएं। साथ ही सभी केंद्रों पर व्हीलचेयर और वाकिंग स्टिक की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

उन्होंने निर्देश दिए कि सभी केंद्रों पर पेयजल, बैठने की व्यवस्था और खुले स्थानों पर टेंट आदि लगाकर शेड की व्यवस्था कराना सुनिश्चित कराया जाए। पोर्टेबल मशीनों द्वारा निरन्तर सेनेटाइज़ेशन किया जाए। साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग व कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन होते हुए वैक्सिनेशन कराना सुनिश्चित किया जाए। जिलाधिकारी ने बताया कि कोविड से बचाव का सिर्फ एक ही हथियार है, वह है टीकाकरण।

कोविशील्ड और को-वैक्सीन दोनों वैक्सीन लगाई जाएंगी

अभिषेक प्रकाश ने बताया कि इस अभियान में कोविशील्ड एवं को वैक्सीन दोनों प्रकार की वैक्सीन का प्रयोग करते हुए लाभार्थियों को प्रथम एवं द्वितीय खुराक से लाभान्वित किया जाएगा। इस अभियान के लिए ऑनलाइन स्लाट बुकिंग के अतिरिक्त वर्क प्लेस सीबीसी भी बनायी गयीं है, जिसमें लाभार्थियों को अपनी आईडी (आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड, पासपोर्ट, ड्राईविंग लाइसेंस इत्यादि) लेकर को-विन पोर्टल पर पंजीकृत करते हुए उनका टीकाकरण किया जाएगा।

जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने लोगों से अपील की है कि वे बड़ी संख्या में इस महाभियान में शामिल होकर अपने और अपने परिवार को सुरक्षित करें।

देखें वैक्सीनेशन सेंटर के नाम

कल लखनऊ में इन जगहों पर होगा वैक्सीनेशन।





























Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story