×

Corona Vaccination in Lucknow: लखनऊ में हर दूसरा व्यक्ति फुल्ली वैक्सिनेटेड, लगभग 50 लाख लोगों का हुआ टीकाकरण

Corona Vaccination in Lucknow: डॉ. एमके सिंह ने कहा, "कोरोना से बचने के लिए वैक्सीन की दोनों डोज़ लगवाना बहुत जरूरी है, क्योंकि तभी प्रतिरोधक क्षमता विकसित होती है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Divyanshu Rao
Published on: 22 Nov 2021 4:28 PM GMT
Corona Vaccination
X

वैक्सीनेशन की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

Corona Vaccination in Lucknow: सोमवार को राजधानी के मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय सभागार में कोविड टीकाकरण (coronavirus vaccination lucknow status) पर 'सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफार) संस्था' के सहयोग से मीडिया कार्यशाला आयोजित हुई। इस मौके पर जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. एम.के. सिंह ने कहा कि कोरोना से निपटने में जिस तरह से मीडिया ने प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग का साथ दिया है, आगे भी इसी तरह के सहयोग की अपेक्षा है। जनपद को पूर्ण रूप से कोविड टीकाकरण से आच्छादित करने में मीडिया की अहम भूमिका हो सकती है। लोगों को कोविड टीके की दोनों डोज लगवाने के बारे में जागरूक करने में मीडिया के सहयोग की जरूरत भी है।

लखनऊ में हर दूसरा व्यक्ति 'फुल्ली वैक्सिनेटेड'

डॉ. एमके सिंह ने कहा, "कोरोना से बचने के लिए वैक्सीन की दोनों डोज़ लगवाना बहुत जरूरी है, क्योंकि तभी प्रतिरोधक क्षमता विकसित होती है।इसलिए हमारा फोकस है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को कोविड वैक्सीन के दोनों टीके लग जाएं। जनपद में हर दूसरे व्यक्ति ने कोविड वैक्सीन की दोनों डोज ले ली है। हमें अब भी सतर्क रहना है, कोरोना अभी पूरी तरह से गया नहीं है। इसलिए कोरोना के दोनों टीके लगने के बाद भी कोविड अनुरूप व्यवहार करना है।

लगभग 50 लाख लोगों का हुआ टीकाकरण

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया कि "जिले में लगभग 50 लाख लोगों को कोविड का टीका लग चुका है, जिसमें 32.15 लाख लोगों को कोविड वैक्सीन की पहली डोज और 17.07 लाख लोगों को कोविड वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है। अर्थात लगभग 86 फीसद जनसंख्या पहली डोज से और 45.6 फीसद जनसंख्या दोनों डोज से आच्छादित हो चुकी है। उन्होंने कहा कि जनपद में अब तक हुए कुल टीकाकरण में 54.4 प्रतिशत पुरुषों और 45.6 प्रतिशत महिलाओं ने कोविड का टीका लगवाया है। शहरी क्षेत्रों में 90.1 फीसद लोगों ने कोविड के टीके की पहली डोज और 55.9 फीसद लोगों ने टीके की दोनों डोज लगवा ली है। ग्रामीण क्षेत्रों में 78.5 फीसद लोगों ने कोविड के टीके की पहली डोज और 27.8 फीसद लोगों ने कोविड टीके की दोनों डोज लगवा ली है।

वैक्सीनेशन की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

हर घर दस्तक अभियान से मिल रही मदद

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एमके सिंह ने बताया कि जनपद में 3 से 30 नवंबर तक "हर घर दस्तक" अभियान (har ghar dastak campaign covid vaccine) चलाया जा रहा है। इस अभियान का उद्देश्य लोगों को कोविड के टीके की दोनों डोज लगवाने के लिए प्रेरित करना, हर घर तक पहुँचकर उन लाभार्थियों की पहचान करना जो कोविड के टीके लगवाने योग्य हैं। साथ ही, उन्हें टीकाकृत करना, कोविन एप में पंजीकरण करने में मदद करना और लोगों को कोविड के टीके लगवाने के बाद भी कोविड अनुरूप व्यवहार का पालन करने के लिए प्रेरित करना है।

इस मौके पर उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. मिलिंद वर्धन, जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी योगेश रघुवंशी, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी कार्यालय से प्रशांत सिंह चौहान, यूएनडीपी से डा. नीरज नागर व महेश तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के कर्मचारी व सीफार के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story