×

Corona Vaccination in UP: न घबराएं गर्भवती महिलाएं, ज़रूर लगवाएं टीका, बच्चे को भी मिलेगा फ़ायदा

Corona Vaccination in UP: महिलाएं कोरोना टीकाकरण को लगवाने में हिचकिचाहट महसूस कर रही हैं। इस पर जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. एम.के. सिंह ने कहा महिलाओं को टीकाकरण ज़रूर कराना चाहिए। इससे न सिर्फ़ उन्हें फ़ायदा पहुंचेगा, बल्कि गर्भ में पल रहे बच्चे को भी राहत मिलेगी।

Shashwat Mishra
Published on: 23 Nov 2021 4:22 PM GMT
Corona Vaccination: Dont panic pregnant women, must get vaccinated
X

कोरोना टीकाकरण: न घबराएं गर्भवती महिलाएं, ज़रूर लगवाएं टीका: photo - social media

Corona Vaccination in UP: देश में टीकाकरण (corona vaccination) को लेकर वृहद स्तर पर कार्य हो रहा है। जहां पूरे देश में 118 करोड़ से अधिक लोगों को कम से कम एक डोज़ लग चुकी है। वहीं, आबादी के हिसाब से भारत के सबसे बड़ा राज्य उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh me corona vaccination) में भी 15 करोड़ से ज़्यादा लोगों को कम से कम एक डोज़ लग गई है। लेकिन, फ़िर भी यह देखने को मिल रहा है कि गर्भवती महिलाओं (pregnant women) के अंदर टीकाकरण को लेकर भ्रम है।

महिलाएं कोरोना टीकाकरण को लगवाने में हिचकिचाहट महसूस कर रही हैं। इसके मद्देनजर 'न्यूज़ट्रैक' ने जब जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. एम.के. सिंह (District Immunization Officer Dr. M.K. Singh) से बातचीत की, तो उन्होंने बताया कि महिलाओं को टीकाकरण ज़रूर कराना चाहिए। इससे न सिर्फ़ उन्हें फ़ायदा पहुंचेगा, बल्कि गर्भ में पल रहे बच्चे को भी राहत मिलेगी।

टीका लगवाने से पैदा होती है बीमारी से लड़ने की क्षमता (ability to fight disease)

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एमके सिंह ने बताया, टीकाकरण को लेकर लोगों में अनेक भ्रांतियां हैं कि इस टीके को लगवाने से बीमार हो जाते हैं, जबकि यह सही नहीं है। टीका लगवाने के बाद शरीर में बीमारी से लड़ने की ताकत पहुँचती है। 'लेंसेट', 'इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च' और 'सेंटर ऑफ डिजीज कंट्रोल' के अध्ययन में यह सामने आया है कि टीका लगने के बाद संक्रमण गंभीर और जानलेवा नहीं होता है।

इसके साथ ही उनके द्वारा दूसरे लोगों में संक्रमण का प्रसार (spread of infection) भी कम होता है, जिससे उनके सगे-संबंधी, परिवार व अन्य लोग सुरक्षित रहते हैं। एसीएमओ ने यह भी बताया, 'नेचर्स जर्नल' ने अपनी स्टडी में पाया है कि औसतन एक जनसंख्या में टीकाकृत व्यक्तियों की हर 20 % वृद्धि पर उसी जनसंख्या में पूर्व में आ रहे कोविड केस दुगुनी संख्या में कम हो जाते हैं।

गर्भवती महिला ज़रूर लगवाएं टीका (Pregnant women must get vaccinated)

डा. एम.के. सिंह ने बताया कि "गर्भावस्था से कोविड संक्रमण का खतरा नहीं बढ़ता है। गर्भवती यदि कोविड के दोनों टीके लगवा लेती है, तो वह स्वयं तो कोरोना से सुरक्षित रहती है, साथ ही में उसका गर्भस्थ शिशु भी सुरक्षित रहता है। गर्भवती और धात्री महिला को यह विश्वास दिलाना है कि अन्य टीके की तरह कोविड का टीका लगने के बाद हल्के दुष्प्रभाव हो सकते हैं, लेकिन इससे घबराने की जरूरत नहीं है।" उन्होंने बताया, कोविड के तीनों टीके कोवैक्सीन, कोविशील्ड व स्पुतनिक (covishield and sputnik) गर्भवती और धात्री के लिये पूरी तरह सुरक्षित हैं। कोविड का टीका लगवाने के बाद गर्भवती और धात्री को कोविड अनुरूप व्यवहार का पालन करना है।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story