×

Coronavirus Omicron Variant: फैल रहे कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रॉन को लेकर प्रदेश सरकार अलर्ट, पांच नए मामले आए सामने

Coronavirus Omicron Variant: कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रॉन को लेकर प्रदेश सरकार अलर्ट है। वहीं, अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि उत्तर प्रदेश में कल एक दिन में कुल 1,24,647 सैम्पलों की जांच की गई है। जिसमें कोरोना संक्रमण के 5 नये मामले आये हैं।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 29 Nov 2021 12:40 PM GMT (Updated on: 29 Nov 2021 12:40 PM GMT)
Omicron Variant
X

महाराष्ट्र में हाई-अलर्ट जारी, मुम्बई में स्कूल 14 दिसंबर तक बंद, जानें और क्या प्रतिबंध रहेंगे लागू

 ।(Social Media)

Coronavirus Omicron Variant: कोविड का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron Variant) साउथ अफ्रीका (South Africa) के बाद एक दर्जन से अधिक देशों में तेजी से फैल रहा है। अन्य देशों से आने वाले यात्रियों की कोविड टैस्टिंग कराई जा रही है। प्रदेश में कोरोना के कुल 86 एक्टिव मामले हैं तथा 67 लोग होम आइसोलेशन में हैं। प्रदेश में कल एक दिन में कुल 1,24,647 सैम्पलों की जांच की गई, जिसमें कोरोना संक्रमण के 5 नये मामले आये हैं।

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद (Additional Chief Secretary Medical and Health Amit Mohan Prasad) ने बताया कि प्रदेश में कल एक दिन में कुल 1,24,647 सैम्पलों की जांच की गई है। जिसमें कोरोना संक्रमण के 5 नये मामले आये हैं। प्रदेश में अब तक कुल 8,74,37,937 सैम्पलों की जांच की गई है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पिछले 24 घंटे में 9 तथा अब तक कुल 16,87,391 लोग कोविड-19 से ठीक हो चुके हैं। प्रदेश में कोरोना के कुल 86 एक्टिव मामले हैं तथा 67 लोग होम आइसोलेशन में है। उन्होंने बताया कि कल जनपदों से 59,869 सैम्पल आरटीपीसीआर (RTPCR) की जांच के लिए भेजे गए।

प्रसाद ने बताया कि कोविड वैक्सीनेशन का कार्य निरन्तर किया जा रहा है। प्रदेश में कल एक दिन में 8,17,762 डोज दी गई। प्रदेश में कल तक पहली डोज 11,11,60,526 तथा दूसरी डोज 4,90,48,738 लगाई गई हैं। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश देश में 16 करोड़ से अधिक वैक्सीन की डोज देने वाला देश में पहला राज्य है। प्रदेश में अब तक कुल 16,02,09,264 डोज दी जा चुकी है।

प्रसाद ने बताया कि कोविड का नया वैरिएंट ओमीक्रॉन (Omicron Variant) साउथ अफ्रीका (South Africa) के बाद एक दर्जन से अधिक देशों में तेजी से फैल रहा है। केंद्र सरकार (Central Government) के निर्देश पर अन्य देशों से आने वाले यात्रियों की कोविड टेस्टिंग कराई जा रही है। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा सभी जनपदों में कोविड के दृष्टिगत सर्तकता एवं सावधानी बरतने के निर्देश दिये गये है।

उन्होंने कहा कि सभी लोग वैक्सीन की डोज अवश्य लें तथा जिन लोगों ने वैक्सीन की प्रथम डोज ले ली है। वे समय आने पर अपनी दूसरी डोज अवश्य ले। उन्होंने बताया कि कोविड संक्रमण अभी पूरी तरह समाप्त नहीं हुआ है। इसलिए सभी लोग कोविड अनुरूप आचरण करे। टीकाकरण के बाद भी कोविड प्रोटोकॉल का पालन अवश्य करें।

प्रसाद ने बताया कि प्रदेश सरकार (State Government) द्वारा मच्छर जनित रोग तथा जल जनित रोग से बचाने के लिए आवश्यक चिकित्सीय प्रबन्ध किए गए है। सभी लोग मच्छर जनित एवं जलजनित रोग से बचने के लिए प्रदेश सरकार (State Government) द्वारा बताई जा रही सावधानियों को अपनाएं। उन्होंने बताया कि जीका वायरस के 149 मामलों मे से 143 लोग पूरी तरह ठीक हो चुके है तथा शेष 6 लोग भी शीघ्र स्वस्थ्य हो जायेंगे।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story