×

Dengue in Lucknow: स्वास्थ्य विभाग मुस्तैद, फिर भी बढ़ रहे डेंगू के मरीज! शनिवार को मिले 24 रोगी

Dengue in Lucknow: डेंगू के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग भी पूरी तरह मुस्तैद है। मगर, डेंगू मरीजों की संख्या कम होने का नाम ही नहीं ले रही है।

Shashwat Mishra
Written By Shashwat MishraPublished By Shweta
Published on: 25 Sep 2021 5:16 PM GMT
Dengue
X

डेंगू की डिजाइन तस्वीर (फोटो-न्यूजट्रैक)

Dengue in Lucknow: उत्तर प्रदेश में पिछले कुछ महीनों से डेंगू (Dengue) और तेज़ बुखार (Viral Fever) के मरीज़ लगातार बढ़ रहे हैं। राज्य के अलग-अलग जिलों में अस्पतालों की ओपीड़ी में भी तेज़ बुखार के मरीज़ ज़्यादातर आ रहे हैं। जिसमें डेंगू के रोगियों की पुष्टि होती है। लखनऊ में भी डेंगू के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग भी पूरी तरह मुस्तैद है। मगर, डेंगू मरीज़ों की संख्या कम होने का नाम ही नहीं ले रही है। शनिवार को राजधानी में 24 नए मरीज़ों की पुष्टि हुई है।

पांच दिनों में मिले डेंगू के 100 से ज़्यादा मरीज

मंगलवार- 26

बुधवार- 16

गुरुवार- 24

शुक्रवार- 10

शनिवार- 24

इन इलाकों में मिले 24 नए मरीज

डिप्टी सीएमओ डॉ. केपी त्रिपाठी ने बताया कि आज टूडियागंज, अलीगंज, एनके रोड, चन्दरनगर, सिल्वर जुबली, चिनहट, इन्दिरानगर, आदि क्षेत्र में कुल 24 डेंगू पॉज़िटिव रोगी पाये गये।

इन इलाकों का किया गया दौरा

जनपद में डेंगू रोग के प्रभावी नियन्त्रण हेतु मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. मनोज अग्रवाल के निर्देशानुसार नगर मलेरिया इकाई एवं जिला मलेरिया अधिकारी की टीम द्वारा आलमनगर, सआदतगंज, फैजुल्लागंज-4, त्रिवेणीनगर, शारदानगर-तृतीय, राजा बाजार, शहीद भगत सिंह वार्ड के आस-पास के क्षेत्रों का भ्रमण किया गया। साथ ही, आमजनों को डेंगू और मलेरिया से बचाव हेतु स्वास्थ्य शिक्षा दी।

डेंगू से बचाव हेतु इन बातों का रखें ध्यान

• घर के आस-पास पानी जमा न हो।

• पानी से भरे हुए बर्तनों एवं टंकियों को ढक कर रखें।

• कुछ अन्तराल पर कूलर को खाली करके साफ कपड़े से पोछ कर सुखा दें एवं साफ करने के बाद ही पुनः प्रयोग करें।

• पूरी बाह के कपडे पहनने की सलाह।

• बच्चों को घर से बाहर न निकलने दें।

• मच्छर रोधी क्रीम लगाएं।

• मच्छरदानी लगाकर ही सोएं।

21 घरों को दिया गया नोटिस

डिप्टी सीएमओ डॉ. केपी त्रिपाठी ने बताया कि शनिवार को कुल 2044 घरों व विभिन्न मच्छरजनित स्थितियों का सर्वेक्षण किया गया। कुल 21 घरों में मच्छरजनित स्थितियां पाये जाने पर नोटिस जारी किया गया।

Shweta

Shweta

Next Story