×

Dr. CV Raman Birth Anniversary: नैनो कार्बन की जांच के लिये 'कन्फोकल रमन माइक्रोस्कोपी' का होता है इस्तेमाल, रमन स्पेक्ट्रोस्कोपी से जल्द पता चलता है कैंसर

Dr. CV Raman Birth Anniversary: डॉ. सीवी रमन की जयंती पर एक वेबिनार पर विशेषज्ञों ने रखी अपनी राय

Shashwat Mishra
Published on: 7 Nov 2021 5:29 PM GMT (Updated on: 7 Nov 2021 5:31 PM GMT)
webinar
X

डॉ. सीवी रमन की जयंती पर वेबिनार (फोटो-न्यूजट्रैक)

Dr. CV Raman Birth Anniversary: रविवार को लखनऊ यूनिवर्सिटी (Lucknow University) ने नोबेल पुरस्कार विजेता डॉ. सीवी रमन की जयंती पर एक वेबिनार का आयोजन किया। भौतिकी विभाग और एआईएआर के सहयोग से सीजी सेल ने यह प्रोग्राम रखा था। इसमें कन्फोकल माइक्रोस्कोपी के विशेषज्ञ डॉ. मोहित गौतम मुख्य वक्ता के रूप में मौजूद थे। उन्होंने "कॉन्फोकल रमन माइक्रोस्कोपी एडवांसमेंट एंड इट्स एप्लीकेशन" पर अपनी बात पहुंचाई।

नैनो कार्बन की जांच के लिये 'कन्फोकल रमन माइक्रोस्कोपी' (Confocal Raman Microscopy)

डॉ. मोहित गौतम ने कन्फोकल रमन माइक्रोस्कोपी (Confocal Raman Microscopy) उन्नति और रासायनिक मानचित्रण, कार्बन नैनो प्रौद्योगिकी, चिकित्सा विज्ञान जैसे क्षेत्रों में इसके अनुप्रयोगों पर श्रोताओं को प्रबुद्ध किया। उन्होंने कन्फोकल रमन माइक्रोस्कोप सिस्टम में वर्णक्रमीय संकल्प के बारे में एक संक्षिप्त परिचय भी दिया। डॉ. मोहित ने बताया कि "कन्फोकल रमन माइक्रोस्कोपी (Confocal Raman Microscopy), परमाणु बल माइक्रोस्कोपी और स्कैनिंग नियरफील्ड ऑप्टिकल माइक्रोस्कोपी जैसी विभिन्न इमेजिंग तकनीकों के बारे में बात की, जिसका उपयोग नैनो-कार्बन की व्यापक जांच के लिए किया जाता है।"


सुपर कंप्यूटर में एक से अधिक सीपीयू

छात्र समन्वयक प्रभात सिंह ने क्वांटम कंप्यूटर और कम्प्यूटेशनल समस्याओं को हल करने की इसकी क्षमताओं के बारे में बताया। उन्होंने कंप्यूटर, सुपर कंप्यूटर और क्वांटम कंप्यूटर के बारे में संक्षेप में चर्चा की। उन्होंने बताया कि "कंप्यूटर में एक सीपीयू होता है और सुपर कंप्यूटर में एक से अधिक सीपीयू होते हैं। सुपर कंप्यूटर बाइनरी बिट्स को मेमोरी यूनिट के रूप में उपयोग करते हैं, जबकि क्वांटम कंप्यूटर क्यूबिट्स को मेमोरी यूनिट के रूप में उपयोग करते हैं।"

रमन स्पेक्ट्रोस्कोपी से जल्दी पता चलता है कैंसर

छात्र समन्वयक निवेदिता त्रिपाठी ने रमन स्पेक्ट्रोस्कोपी की अवधारणा और विभिन्न क्षेत्रों में इसके अनुप्रयोगों पर संक्षेप में चर्चा की। उन्होंने बताया कि "रमन स्पेक्ट्रोस्कोपी का मुख्य लाभ चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में है, जैसे कैंसर का शीघ्र पता लगाना, त्वचा पर विभिन्न एजेंटों के प्रभाव की निगरानी और ब्रेन ट्यूमर का निदान।" वेबिनार का आयोजन डॉ नवीना वाधवानी और प्रोफेसर आर के शुक्ला द्वारा प्रोफेसर पूनम टंडन की अध्यक्षता किया गया था।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story