×

Durga Shankar Mishra: नव नियुक्त मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने किया पदभार ग्रहण, पूर्व मुख्य सचिव ने किया स्वागत

Durga Shankar Mishra: वरिष्ठ आईएएस अधिकारी दुर्गा शंकर मिश्रा ने आज उत्तर प्रदेश के नए मुख्य सचिव के तौर पर पदभार ग्रहण किया। इस मौके पर पूर्व मुख्य सचिव आर के तिवारी ने उनका स्वागत किया।

aman
By aman
Published on: 30 Dec 2021 7:44 AM GMT (Updated on: 30 Dec 2021 8:05 AM GMT)
Durga Shankar Mishra: नव नियुक्त मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने किया पदभार ग्रहण, पूर्व मुख्य सचिव ने किया स्वागत
X

Durga Shankar Mishra: वरिष्ठ आईएएस अधिकारी दुर्गा शंकर मिश्रा ने आज उत्तर प्रदेश के नए मुख्य सचिव के तौर पर पदभार ग्रहण किया। इस मौके पर पूर्व मुख्य सचिव आर के तिवारी ने उनका स्वागत किया। बता दें, कि वर्ष 1984 बैच के आईएएस अधिकारी दुर्गा शंकर मिश्रा की गिनती प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भरोसेमंद अफसरों में होती रही है। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले प्रदेश की नौकरशाही में बड़ा फेरबदल करते हुए राजेंद्र कुमार तिवारी को हटाकर केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर तैनात दुर्गा शंकर मिश्रा को मुख्य सचिव बनाने का फैसला किया गया था।

बता दें, कि भारत सरकार की नियुक्ति संबंधी कैबिनेट कमेटी ने कल यानी बुधवार को दुर्गा शंकर मिश्रा की यूपी के मुख्य सचिव के पद नियुक्ति के प्रस्ताव को अनुमोदित ((Approved) कर दिया। खास बात यह है, कि रिटायरमेंट से दो दिन पहले केंद्र सरकार ने प्रदेश के मुख्य सचिव के पद पर उनकी नियुक्ति को हरी झंडी दी। उन्हें एक वर्ष का सेवा विस्तार भी दिया गया है। राज्य सरकार की ओर से औपचारिक रूप से तैनाती का आदेश जारी होने के बाद दुर्गा शंकर मिश्रा ने आज मुख्य सचिव का पदभार संभाला।

1984 बैच के आईएएस अधिकारी

गौरतलब है कि कल रात ही केंद्र सरकार ने दुर्गा शंकर मिश्रा को प्रदेश का नया मुख्य सचिव बनाया है । 1984 बैच के आईएएस अधिकारी मिश्र 31 दिसंबर को रिटायर हो रहे थे। पर उनकी कार्यकुशलता को देखते हुए केंद्र सरकार ने उन्हें एक साल का एक्सटेंशन दिया है। वहीं दूसरी तरफ, मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्र यूपी में स्थितियों का जायजा लेने के लिए लखनऊ में मौजूद हैं। दुर्गा शंकर मिश्रा शहरी आवास मंत्रालय के साथ ही इस समय दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन का काम भी देख रहे थे।

कौन हैं दुर्गा शंकर मिश्रा, यूपी से क्या है संबंध?

जानकारी के लिए आपको बता दें, कि मऊ जिले के मधुबन तहसील क्षेत्र के पहाड़ीपुर गांव में दुर्गा शंकर मिश्रा के मुख्य सचिव नियुक्त किए जाने से गांव में लोग खुशी से झूम उठे हैं। इस मौके पर शुभचिंतकों तथा ग्रामीणों ने सामूहिक रूप से पूजा-अर्चना की तथा एक-दूसरे को मिठाइयां खिलाकर खुशी का इजहार किया। यह पहली बार है जब मऊ जिले का कोई शख्स सरकार में मुख्य सचिव पद पर आसीन हो रहा है।

नए मुख्य सचिव के गांव के लोगों का कहना है कि हफ्ता भर पहले ही दुर्गा शंकर अपने पैतृक गांव आए थे। इस दौरान उन्होंने कुलदेवता और ग्राम देवता की पूजा कर दिल्ली रवाना हो गए थे। अब गांव वाले आज गुरुवार को गांव के मंदिर पर जश्न मनाने की तैयारी कर रहे हैं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story