×

Dussehra 2021 : जानिये कहां रावण दहन हो रहा और किन शहरों में इस बार नहीं होगा कोई आयोजन

Dussehra 2021 : दशहरे पर इन स्थानों पर कोरोना और रहस्यमय बुखार का प्रसार देखते हुए प्रशासन ने सख्ती की हुई है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 14 Oct 2021 4:08 PM GMT
dussehra
X

दशहरा 2021 (फोटो- न्यूजट्रैक, आशुतोष त्रिपाठी)

Dussehra 2021 : दशहरे की धूम है। 15 अक्टूबर को दशहरे की तैयारियों की खबरें देश प्रदेश सब कहीं से आ रही हैं। लेकिन महंगाई, कोरोना और रहस्यमयी बुखार का असर इस बार रावण पर भी पड़ता दिखायी दे रहा है। वैसे तो बच्चों में और घरों में दशहरा का उल्लास है, लेकिन डिजिटल युग में लोग आज कल मेले और भीड़ से बचने के लिए यूट्यूब और टीवी सेटों पर राम लीला और दशहरे पर रावण दहन के नजारे को देखने की तैयारी कर रहे हैं।


अभी तक मिले समाचारों के अनुसार मथुरा, मुंबई, ग्वालियर और अहमदाबाद में इस बार प्रशासन की अनुमति न मिलने से रावण दहन का परंपरागत कार्यक्रम और विशिष्ट आयोजन नहीं हो रहे हैं। अलबत्ता ग्रामीण इलाकों में दशहरे को लेकर उल्लास है। इन स्थानों पर कोरोना और रहस्यमय बुखार का प्रसार देखते हुए प्रशासन ने सख्ती की हुई है।

रावण दहन का समय
Ravana Dahan Ka Samay


इसके अलावा अयोध्या में भी अयोध्या (ravan dahan ayodhya) की राम लीला समिति की ओर से लक्ष्मण किला में शाम छह बजे रावण दहन (ravan dahan 2021 time) कार्यक्रम रखा गया है। हमारे संवाददाता के मुताबिक अयोध्या में भी फिल्मी कलाकारों क रामलीला देखने के बाद लोगों का इस आयोजन के प्रति अधिक उत्साह नहीं है।

वाराणसी से मिली खबर के मुताबिक विद्यापीठ और लोकोमोटिव में इस बार रावण दहन नहीं हो रहा है, जबकि लहुराबीर, इंगलिशिया लाइन और भोलूबीर में रावण दहन (ravan dahan 2021 time) कार्यक्रम होगा।

लखनऊ में रावण दहन
Lucknow Mein Ravana Dahan


लखनऊ में महंगाई के असर से इस बार रावण का कद 41 फीट घट गया है। पहले यहां ऐशबाग में 121 फीट का रावण का पुतला बना करता था लेकिन इस बार केवल 80 फीट का बना है।


यहां रावण दहन (Lucknow Aishbagh ramleela maidan mein ravan dahan ka samay) का कार्यक्रम रात आठ बजे प्रस्तावित है। आपको बता दें कि ऐशबाग रामलीला स्थल (Lucknow Mein Ravan Dahan) वह जगह है जहां बाबा तुलसीदास ने रामलीला की शुरुआत की थी।

कानपुर में दशहरा पर रावण (Kanpur Mein Ravan Dahan)के कार्यक्रम की तैयारियां जोरों पर हैं। यहां परेड ग्राउंड पर रावण का 90 फुट ऊंचा पुतला बनाया गया है। यहां पर रावण दहन का कार्यक्रम रात नौ से साढ़े नौ बजे के बीच होगा। इसके अलावा भी देश के अलग अलग भागों से रावण दहन को लेकर मिले जुले समाचार मिल रहे हैं।



रावण दहन की दिनांक

Ravan Dahan Date 2021

15 अक्टूबर 2021


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story