×

Famous Market in Lucknow: लखनऊ में बाजारों की करनी है सैर, देखें यहां पूरी जानकारी

Famous Market in Lucknow: लखनऊ की बाजारों में चका-चौंध और हर दस कदम की दूरी पर पकवानों की सौंधी महक खरीदारों को बहुत पसंद आती है। साथ में चल रही भीड़ से लोगों को कोई फर्क नहीं पड़ता।

Vidushi Mishra
Written By Vidushi Mishra
Published on: 30 Oct 2021 4:14 PM GMT (Updated on: 30 Oct 2021 4:36 PM GMT)
Famous Market in Lucknow
X

Famous Market in Lucknow 

Famous Market in Lucknow: नवाबों के शहर के नाम से मशहूर लखनऊ की बात ही निराली है। लखनऊ के नाम से ही लोगों को अदब और अपनेपन की झलक साफ नजर आने लगती है। राजधानी लखनऊ में आज भी इतिहास की कई ऐतिहासिक इमारतें मौजूद हैं जो सालों पहले गुजर चुके पलों को संजोकर रखे हुए हैं। इनके इमारतों के अलावा यहां की बाजारें भी कदरदानों को काफी भांती हैं। चिकन कढ़ाई के लिए मशहूर लखनऊ के दीदार के लिए देश-विदेश से लोग आते हैं।

लखनऊ की बाजारों में चका-चौंध और हर दस कदम की दूरी पर पकवानों की सौंधी महक खरीदारों को बहुत पसंद आती है। साथ में चल रही भीड़ से लोगों को कोई फर्क नहीं पड़ता।लखनऊ की बाजारों में चका-चौंध और हर दस कदम की दूरी पर पकवानों की सौंधी महक खरीदारों को बहुत पसंद आती है। साथ में चल रही भीड़ से लोगों को कोई फर्क नहीं पड़ता।हां ये बात और है कि कोरोना काल ने दूरियां बढ़ा दी हैं। लेकिन उसके बाद अब एक बार फिर से बाजार में रोनकें लौट आई हैं। फिर चाहे अमीनाबाद की बात कर लें, या फिर चौक के बाजार की। तो चलिए फिर आपको लखनऊ की मशहूर बाजारों की सैर कराते हैं।

लखनऊ की बाजारें (Lucknow Market)

अमीनाबाद की बाजार (Aminabad Ki Bazar)

कपूरथला मार्केट (Kapoorthala Market)

आलमबाग मार्केट (Alambagh Market)

चौक बाजार (Chowk Market)

नाजा मार्केट (Naza Market, Hazratganj)

हजरतगंज मार्केट (Hazratganj Market)

नाका हिंडोला मार्केट (Lucknow Electronic Naka Hindola Market)

नक्खाश (Nakhas Bazar Lucknow)

बुद्ध बाजार, निशातगंज (Buddh Bajaar, Nisatganj)

भूतनाथ मार्केट (Bhootnath Market)

अमीनाबाद बाजार (Aminabad Market)

लखनऊ की सबसे मशहूर बाजार अमीनाबाद बाजार है।

अमीनाबाद बाजार लोकेशन (Aminabad Market Location) : अमीनाबाद बाजार चारबाग रेलवे स्टेशन से 2 किलोमीटर दूरी पर है। ये बाजार अमीनाबाद में झंडेवाले पार्क (Aminabad location) से लगती है।

अमीनाबाद बाजार समय : अमीनाबाद बाजार गुरूवार को बंद (aminabad is closed on which day) रहती है। सुबह 11 बजे से रात के 10:30 बजे तक ये बाजार खुली रहती है।

बाकी हफ्ते के सभी दिन बाजार खुलती (is aminabad open today) है। गुरूवार को अमीनाबाद की मार्केट बंद (aminabad is closed on which day) रहती है, लेकिन इस दिन हर हफ्ते साप्ताहिक बाजार जिसे बृहस्पतिवार की बाजार भी कहते हैं, लगती है।

अमीनाबाद बाजार (फोटो- सोशल मीडिया)

अमीनाबाद की बाजार में खास बात ये है कि यहां सस्ते से लेकर महंगे से महंगा सामान मिल जाता है। साथ ही यहां हर सामान की करीब दस-दस दुकानें एक साथ लगती हैं, जिससे कई तरह की वैरायटी एक साथ देखने को मिल जाती है। इस बाजार में खाने-पाने की मशहूर चीजें भी आसानी से मिल जाती हैं।

अमीनाबाद में पढ़ाई (is aminabad book market open today) से जुड़ा हर सामान बड़ी ही आसानी से किफायती दामों पर मिल जाती है। यहां हर कोर्स की किताबें मिल जाती हैं। तौल के हिसाब से रजिस्टर पढ़ने वाले बच्चों को काफी पसंद आते हैं।

गड़बड़ झाला की मार्केट (Gadbad jhala) : अमीनाबाद की गड़बड़ झाला की मार्केट (Gadbad jhala) महिलाओं की मनपंसद है। यहां पर महिलाओं के साज-सज्जा का सामना किफायती दामों में और बहुत अच्छा मिलता है।

कपूरथला मार्केट (Kapoorthala Market)

लखनऊ की कपूरथला मार्केट झटपट मार्केट के तौर पर जानी जाती है। यहां की प्रगति बाजार में बहुत ही यूनीक और पहली नजर में पसंद आ जाने वाला सामान मिलता है। ये बाजार रविवार यानी संडे वाले दिन बंद (kapoorthala market lucknow closed on which day) रहती है। ये बाजार दो-तीन कांप्लेक्स में लगती है। लेकिन यह मार्केट भी काफी पसंद की जाती है। शाम के समय में इस मार्केट की चका-चौंध बाजार की सुंदरता को और भी बढ़ा देती है।

यहां प्रगति बाजार में मोबाइल फोन, एक से बढ़कर एक साड़ियां, शूट, लहंगें, मेन्स शेसन के ब्रांडेड कपड़े , बच्चों के खिलौनें, कपड़े, हर तरह का मेकअप ब्रांड, इनर वियर, फुट वियर इत्यादि की दुकानें हैं। साथ ही रेस्टोरेंट और स्ट्रीट फूड से यहां भीड़ और ज्यादा लग जाती है। जोकि काफी मनोहक लगती है।

आलमबाग बाजार (Alambagh Market Lucknow)

लखनऊ की आलमबाग बाजार गुरूवार को बंद (alambagh market closing day) रहती है। यहां पर कपड़ों के ब्रांडेड से लेकर हर दाम तक का सामान मिलता है।

आलमबाग बाजार स्थान (Alambagh Market Location) : लखनऊ - कानपुर रोड, चारबाग मेट्रो स्टेशन से आलमबाग मेट्रो स्टेशन कम समय में और आसानी से आ सकते हैं।

बाजार का समय : ये बाजार सुबह 10:00 से रात 10:00 बजे तक खुलता है।

चौक बाजार (Chowk Bazaar)

लखनऊ के इस चौक इलाके के हाल कुछ अमीनाबाद जैसा ही है। यहां हर रोज दुकानदारों और खरीदारों दोनों की भीड़ लगी रहतीत है।

ये बाजार हाथ की बनी चिकनकारी अंदाज के कुर्तों के लिए प्रसिद्ध है। साथ ही यहां ड्राई फ्रूटस,ताजे फल, नागरा फुटवियर और हस्तशिल्प काफी मशहूर है।

नॉनवेज यानी मांसाहारी खाने वाले लोगों के लिए भी यहां खासा इंतजाम है। जीं हां चौक के प्रसिद्ध कबाब और बिरयानी दूर-दूर तक मशहूर है।

साथ ही चौक बाजार का इत्र पूरे शहर में सबसे अच्छा माना जाता है।

चौक बाजार लोकेशन (Chowk Bazaar Location) : ये बाजार बड़ा इमामबाड़ा के पास चौक में है। ये भी सुबह 11 बजे खुलती है और रात 10:30 बजे तक बंद होती है।

चौक बाजार बंद : ये बाजार गुरुवार को बंद (chowk market lucknow closing day) रहती है।

नाजा मार्केट (Naza Market, Hazratganj)

ये बाजार पूरे लखनऊ की बाजारों से काफी अलग है। यहां कपड़े, जूते या फिर जेवरात नहीं मिलते हैं बल्कि इस नाजा बाजार में नए लैपटॉप कंप्यूटर और उनसे जुड़े सभी सामान मिलते है। कंप्यूटर लैपटॉप का छोटे से छोटा पूर्जा भी इस बाजार में मिल जाता है। खराब लैपटॉप और कंप्यूटर भी यहां बनाए जाते हैं। साथ ही यहां एक से बढ़कर एक म्यूजिक सिस्टम और वूफर मिलते हैं।

नाजा बाजार बंद (Naza Market Closing day) : ये बाजार रविवार को बंद रहती है। बाकी हफ्ते के हर दिन ये बाजार खुलती (is naza market open today) है।

समय : नाजा बाजार सुबह 10:30 बजे से रात 10:30 तक खुली रहती है।

नाजा बाजार लोकेशन (Naza Market Location) : लखनऊ के परिवर्तन चौक चौराहे से ये बाजार 1 किलोमीटर की दूरी पर है।

हजरतगंज बाजार (Hazratganj Market Lucknow)

हजरतगंज बाजार (फोटो- सोशल मीडिया)

लखनऊ की ये हजरतगंज बाजार बहुत चर्चित बाजार है। यहां बड़े-बड़े शोरूम है। कपड़ों के, फुट वियर की ब्रांडेड खरीदारी करने के लिए ये मार्केट सबसे सही है। दुल्हन के लहंगों और शादी समारोह की साड़ियों के भी यहां पर ब्रांडेड शोरूम है।

हजरतगंज बाजार बंद (Hazratganj Bazaar Closing Date) : रविवार को बंद (is hazratganj market open today) रहता है।

लवलेन बाजार (Lovelane) : इस बाजार के बीच में लड़कियों और महिलाओं के पसंदीदा कपड़ों की मार्केट (love lane market open today) है। इस बाजार को महिलाएं काफी पंसद करती हैं। यहां पर सस्ते से सस्ते कपड़े नए डिजाइन और लेटेस्ट फैशन के मिल जाते हैं।

हजरतगंज बाजार स्थान (Hazratganj Market Location) : हजरतगंज बाजार या फिर लवलेन आने के लिए चारबाग मेट्रो स्टेशन से सीधा हजरतगंज मेट्रो स्टेशन आ सकते है।

समय: ये बाजार सुबह 10:30 बजे से रात 9:00 बजे खुला रहता है,।

नाका हिंडोला मार्केट (Lucknow Electronic Naka Hindola Market)

लखनऊ की ये नाका हिंडोला मार्केट इलेक्ट्रॉनिक सामानों के लिए काफी फेमस है। यहां पर दीवाली के लाइटों से लेकर लाखों के झूमर तक मिलते है। साउंड सिस्टम भी हर किस्म के लेटेस्ट डिजाइन के मिलते हैं।

Naka Hindola Band : लखनऊ के इलेक्ट्रॉनिक सामानों की ये बाजार बृहस्पतिवार (naka hindola market lucknow closing day) को बंद रहती है।

नाका हिंडोला मार्केट लोकेशन (Naka Hindola Market Location) : ये बाजार चारबाग रेलवे स्टेशन से 1 किलोमीटर की दूरी पर है।

नखास बाजार लखनऊ (Nakhas Bazar Lucknow)

नखास बाजार लखनऊ (फोटो- सोशल मीडिया)

लखनऊ के स्ट्रीट बाजारों में नक्खास का बाजार lucknow ki nakhas bazar काफी मशहूर है। ये बाजार करीब 200 साल पुरानी है।

इस बाजार में कपड़े, जूतें, जेवरात, अन्य सामानों के अलावा पालतू जानवर भी मिलते हैं। यहां रंग-बिरंगे पक्षियों का बाजार देखने योग्य है।

यहां आपको कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक, गहने, लकड़ी के सजावट योग्य वस्तुएं, पालतू जानवर और पक्षी का बेहतरीन बाजार देखने को मिलेगा।

नक्खास बाजार बंद : ये बाजार रविवार के दिन (naza market lucknow closing day) बंद रहता है।

नखास बाजार स्थान (Nakhas Bazar Location) : नखास बाजार की चारबाग रेलवे स्टेशन से 3.9 किलोमीटर की दूरी पर है।

नखास बाजार का समय: ये बाजार सुबह 11:00 से रात 10:00 बजे (nakhas market opening time in lucknow today) तक खुलता है।

बुद्ध बाजार, निशातगंज (Buddh Bajaar, Nisatganj)

लखनऊ के निशातगंज की ये बुद्ध बाजार काफी चर्चित बाजार (Buddh Bajaar) है।

बुद्ध बाजार सिर्फ बुधवार को ही लगती है।

बुधवार को लगने वाली इस बाजार में जरूरत का हर सामान मिलता है।

भूतनाथ मार्केट (Bhootnath Market Lucknow)

लखनऊ की ये भूतनाथ मार्केट फेमस बाजारों में से एक है। इस बाजार में मेंहदी लगाने वाले से लेकर जरूरत का हर सामान मिलता है। लखनऊ की ये बाजार मोल भाव करने वाली बाजारों में गिनी जाती है। इस बाजार में फल, फूल, खाने-पीने की व्यंजन और बर्तन, मसाले, इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम, सब कुछ आसानी से मिल जाएगा।

भूतनाथ मार्केट स्थान (Bhootnath Market Location) : ये बाजार इंदिरा नगर, सेक्टर-5 में पड़ती है। चारबाग रेलवे स्टेशन से यहां आने के लिए चारबाग मेट्रो स्टेशन से इंदिरा नगर मेट्रो स्टेशन तक सीधे आया जा सकता है।

बाजार का समय: ये बाजार सुबह 11:00 से रात 10:00 बजे तक खुलती (bhootnath market open timing) है।

भूतनाथ बाजार बंद : ये बाजार गुरूवार को बंद रहती( bhootnath market lucknow closing day) है।

is aminabad open today, aminabad is closed on which day, aminabad is closed on which day,is aminabad book market open today, Aminabad location, my location to aminabad, kapoorthala market lucknow closed on which day, kapoorthala market lucknow closed on which day, lucknow market open today, kapoorthala market lucknow closed on, Gadbad jhala, Alambagh Market Location, alambagh market closing day, alambagh market open today, naza market lucknow closing day, is hazratganj market open today, Hazratganj Bazaar Closing Date, love lane market open today, naka hindola market lucknow closing day, naka hindola is open today,naka hindola market closing day, naka hindola is open today, lucknow ki nakhas bazar, nakhas market opening time in lucknow today, Buddh Bajaar, Bhootnath Market Lucknow , bhootnath market open today, bhootnath market open timing, bhootnath market closing day, lucknow mein ghumne ki jagah, lucknow mein ghumane layak jagah

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story