×

टोक्यो ओलंपिक के खिलाड़ियों के लिए लखनऊ में भव्य समारोह, 19 अगस्त को सम्मानित करेंगे सीएम योगी

19 अगस्त को स्थानीय अटल बिहारी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में वृहत कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। कार्यक्रम में ओलंपिक खिलाड़ियों को प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सम्मानित करेंगे।

Shreedhar Agnihotri
Written By Shreedhar AgnihotriPublished By Ashiki
Published on: 12 Aug 2021 5:06 PM GMT
Yogi government to rain money on Tokyo Olympics players on August 19
X

कांसेप्ट इमेज (फोटो सोशल मीडिया)

लखनऊः उत्तर प्रदेश राज्य से टोक्यो ओलंपिक खेल में भाग लेने व मेडल पाने वाले खिलाड़ियों को सम्मानित करने हेतु आगामी 19 अगस्त को स्थानीय अटल बिहारी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में वृहत कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। कार्यक्रम में ओलंपिक खिलाड़ियों को प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सम्मानित करेंगे।

अपर मुख्य सचिव गृह एवं गोपन अवनीश कुमार अवस्थी तथा प्रमुख सचिव खेल कल्पना अवस्थी ने आज अटल बिहारी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का निरीक्षण किया और आयोजन की पूरी रूपरेखा तैयार की गई।

यह जानकारी प्रमुख सचिव खेल कल्पना अवस्थी ने दी। उन्होंने बताया कि टोक्यो ओलंपिक-2020 में भारत की ओर से स्वर्ण पदक प्राप्त करने वाले एथलेटिक्स को 2 करोड़, रजत पदक प्राप्त करने वाले एथलेटिक्स को 1.5 करोड़ तथा कांस्य पदक विजेता को एक करोड़ की राशि देकर सम्मानित किया जायेगा। इनके अलावा कांस्य पदक विजेता पुरूष हॉकी टीम के कुल 19 खिलाड़ियों को एक-एक करोड़ रूपये की धनराशि पुरस्कार स्वरूप दी जायेगी। साथ ही टीम के मुख्य प्रशिक्षक को 25 लाख रूपये तथा टीम के अन्य सदस्यों को 10-10 लाख रूपये की राशि देकर सम्मानित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि वाराणसी जनपद के हॉकी खिलाड़ी ललित उपाध्याय को 25 लाख रूपय की अतिरिक्त राशि पुरस्कार स्वरूप प्रदान की जायेगी।

प्रमुख सचिव ने बताया कि ओलंपिक में चतुर्थ स्थान पर रहने वाले महिला हॉकी टीम के खिलाड़ियों को 50-50 लाख रूपये की धनराशि दी जायेगी। टीम के मुख्य प्रशिक्षक को 25 लाख रूपये तथा टीम के अन्य सदस्यों को 10-10 लाख रूपये की राशि प्रदान की जायेगी। हॉकी खिलाड़ी वंदना कटारिया को 25 लाख रूपये की अतिरिक्त धनराशि पुरस्कार सवरूप दी जायेगी। उन्होंने बताया कि कुश्ती खेल के लिए दीपक पुनिया को 50 लाख रूपये, गोल्फ खिलाड़ी आदित्य अशोक को 50 लाख रूपये की राशि दी जायेगी। इनके अलावा उत्तर प्रदेश से आलंपिक में प्रतिभाग करने वाले 8 खिलाड़ियों को 25-25 लाख रूपये देकर सम्मानित किया जायेगा।

प्रमुख सचिव ने बताया कि 19 अगस्त को आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने वाले सभी खिलाड़ियों को फ्लाइट टिकट के साथ ठहरने के लिए बेहतर प्रबंध किये गये हैं। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम का आयोजन खेल विभाग व गृह विभाग द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जायेगा। कार्यक्रम को भव्य बनाने हेतु प्रत्येक जनपद से 75 खिलाड़ी आमंत्रित किय गये हैं। खिलाड़ियों को लाने ले जाने व ठहरने की समुचित व्यवस्था की गई है।

Ashiki

Ashiki

Next Story