×

DM अभिषेक प्रकाश का बड़ा फैसला: 27 सितंबर को टीकाकरण का महाअभियान, बच्चे निभाएंगे टीकाकरण में अहम भूमिका

लखनऊ में ज़िलाधिकारी अभिषेक प्रकाश द्वारा स्मार्ट सिटी सभागार में कोविड टीकाकरण, कोविड प्रबन्धन व डेंगू की रोकथाम के सम्बंध में महत्वपूर्ण बैठक की गई।

Shashwat Mishra
Report Shashwat MishraPublished By Vidushi Mishra
Published on: 23 Sep 2021 2:13 PM GMT
Vaccination Campaign
X

DM अभिषेक प्रकाश का बड़ा फैसला: 27 सितंबर को टीकाकरण का महाअभियान

लखनऊ : आगामी 27 सितम्बर को राजधानी में महा टीकाकरण अभियान का आयोजन किया जाएगा। इस महा अभियान के लिए टीकाकरण का लक्ष्य दोगुना किया गया है।इस महा टीकाकरण अभियान के मद्देनजर ब्लाकवार नियुक्त नोडल अधिकारी किए जाएंगे। समस्त नोडल अधिकारी अपने-अपने ब्लाक में कैम्प लगाएंगे।

गुरुवार को राजधानी में ज़िलाधिकारी अभिषेक प्रकाश (DM Abhishek Prakash) द्वारा स्मार्ट सिटी सभागार में कोविड टीकाकरण, कोविड प्रबन्धन व डेंगू की रोकथाम के सम्बंध में महत्वपूर्ण बैठक की गई। बैठक में ज़िलाधिकारी द्वारा बताया गया कि आगामी 27 सितम्बर, 2021 को एक महा टीकाकरण शिविर का आयोजन किया जा रहा है।

ज़िलाधिकारी ने बताया गया कि इस अभियान के लिए टीकाकरण के लक्ष्य को दोगुना किया गया है। शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में सभी अधिकारी कोशिश करें कि दोगुना लक्ष्य की पूर्ति की जाए। जल्द से जल्द जनपद के सभी लोगो को वैक्सिनेटेड किया जाए। महा टीकाकरण अभियान के मद्देनजर सभी व्यवस्थाओ को सुनिश्चित किया जा रहा है।

ज़िलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि समस्त CHO को डाटा एंट्री ऑपरेटर के साथ कार्य करेगी। समस्त स्टाफ नर्स वैक्सिनेशन का कार्य करने के साथ-साथ पोर्टल एंट्री में भी सहयोग करना सुनिश्चित करेगी।

अर्बन यूनिट में 2000 व्यक्तियों का टीकाकरण


ज़िलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने आगामी महा टीकाकरण अभियान के मद्देनजर प्रत्येक अर्बन यूनिट के लिए 2000 व्यक्तियों के टीकाकरण का लक्ष्य व ग्रामीण क्षेत्रों में प्रत्येक गांव में क्लस्टर अप्रोच करते हुए प्रति क्लस्टर 1000 व्यक्तियों के टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया।

बैठक में ज़िलाधिकारी द्वारा बताया गया कि आगामी महा अभियान को सफल बनाने और दोगुने लक्ष्य की प्राप्ति के उद्देश्य से कल से प्रत्येक ब्लाकवार 1-1 सीनियर नोडल अधिकारी को अपने ब्लाक में कैम्प करने के निर्देश दिए। ज़िलाधिकारी द्वारा ब्लाकवार नोडल अधिकारियों की नियुक्ति की गई। नामित किये गए नोडल अधिकारी अपने अपने ब्लाक में कैम्प करना सुनिश्चित कराएंगे।

स्कूलों के माध्यम से कराया जाएगा टीकाकरण

बैठक में ज़िलाधिकारी द्वारा निर्देश दिया गया कि वैक्सिनेशन के दिन समस्त BDO द्वारा अपने-अपने ब्लाक के डेटा एंट्री ऑपरेटर की मॉनिटरिंग की जाएगी। ताकि डेटा एंट्री का कार्य समय से पूरा किया जा सके। साथ ही निर्देश दिया कि 25 सितम्बर को समस्त डेटा एंट्री ऑपरेटर की ट्रेनिंग करना सुनिश्चित कराया जाए।

अभिषेक प्रकाश ने बताया कि स्कूलों के माध्यम से भी टीकाकरण के सम्बंध में लोगो को जागरूक किया जाए। स्कूलों के माध्यम से अभिभावकों के बीच जागरूकता फैलाने के लिए ज़िलाधिकारी ने निर्देश दिया कि समस्त स्कूलों के प्रिंसिपल को एक फॉर्म भेजा जाए। फार्म को स्कूल के सब बच्चों को दिया जाए। फार्म बच्चे अपने घर लेकर जाएंगे।

अपने अभिभावकों से उसको भरवा कर स्कूल में जमा करेंगे। जिसमें अभिभावक घर में कितने लोगों का वैक्सिनेशन हुआ है या नही उसका विवरण दर्ज करेंगे। जिन लोगो का वैक्सिनेशन नही हुआ होगा, उनको कैम्प में बुला कर टीकाकरण कराया जाएगा। इस मीटिंग में मुख्य विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी, अपर जिलाधिकारी पूर्वी व अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story