×

Hotel Clarks Avadh: अवधी संस्कृति को संजोये 'होटल क्लार्क्स अवध' ने लखनऊ वासियों को दिया शानदार तोहफा, 'UP इन्वेस्टर समिट-2018' में किये गए वादे को निभाया

रविवार को 'होटल क्लार्क्स अवध' में एक कन्वेंशन सेंटर, नई लॉबी और थीम पार्टीज के लिये सनकैन गार्डेन का उद्घाटन हुआ।

Shashwat Mishra

Shashwat MishraReport Shashwat MishraDivyanshu RaoPublished By Divyanshu Rao

Published on 17 Oct 2021 2:52 PM GMT

Hotel Clarks Avadh: अवधी संस्कृति को संजोये होटल क्लार्क्स अवध ने लखनऊ वासियों को दिया शानदार तोहफा, UP इन्वेस्टर समिट-2018 में किये गए वादे को निभाया
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Hotel Clarks Avadh: लखनऊ 'शहर-ए-अदब' अपनी तहज़ीब, नज़ाकत और नफ़ासत के लिये जाना जाता है। पुरानी इमारतों में इसकी झलक भी देखी जा सकती है। लेकिन पुरानी धरोहरों और यादों को इस आधुनिक युग में किसी ने संजोया है, तो वह सिर्फ़ लखनऊ के परिवर्तन चौक स्थित 'होटल क्लार्क्स अवध' (Hotel Clarks Avadh Vanue) ने। इस होटल ने अवधी परंपरा (avadhi parampara lucknow me) और संस्कृति को इतनी ख़ूबसूरती से ख़ुद में पिरो रखा है कि इसे आप होटल नहीं, 'मिनी लखनऊ' कह सकते हैं। गोमती नदी के तट पर बना 'होटल क्लार्क्स अवध' लखनऊ वासियों के दिल में जगह रखता है। यह सिर्फ़-ओ-सिर्फ़ एक होटल नहीं, बल्कि अपने शहर के प्रति क़भी न ख़त्म होने वाला एहसास है।

रविवार को 'होटल क्लार्क्स अवध' में एक कन्वेंशन सेंटर, नई लॉबी और थीम पार्टीज के लिये सनकैन गार्डेन का उद्घाटन हुआ। साथ ही, 120 कवर्स का ऑल डाइनिंग रेस्तरां और 32 कवर्स का ज़ोलोक्रस्ट रेस्तरां का भी लोकार्पण कार्यक्रम संपन्न हुआ। इस मौके पर उत्तर प्रदेश होटेल्स लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री अपूर्व कुमार ने बताया कि "यूपी इन्वेस्टर समिट-2018 में हमने प्रदेश सरकार के साथ एक एमओयू साइन किया था। जिसके तहत प्रथम चरण का कार्य पूरा किया गया है। जिसका उद्घाटन सम्पन्न हुआ। बाक़ी, दो चरणों का काम भी जारी है। जिसे जल्द से जल्द पूरा कराने की तैयारी है।


UP इन्वेस्टर समिट-2018' में साइन हुआ था एमओयू (UP Investors Summit 2018)

एमडी अपूर्व कुमार के मुताबिक- साल 2018 में उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradseh Sarkar) ने पर्यटन विभाग के माध्यम से इन्वेस्टमेंट का डीपीआर बनवाया। जो कि तीन फेसेस में हम लोगों ने बनवाकर दिया। जिसके बाद साल 2018 में 21-22 फ़रवरी को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित UP इन्वेस्टर समिट में उत्तर प्रदेश सरकार के साथ एमओयू साइन कर एक्सचेंज किया।

100 नये कर्मचारियों को मिलेगा रोजगार (UP Me Milega Rojgar)

तीनों चरणों का काम पूरा होने के बाद क़रीब 100 नये कर्मचारियों को रोजगार मिलेगा। जिसके बाद, सरकार रेवेन्यू भी कमा सकेगी। तीनों चरणों में लगभग 150 करोड़ के इन्वेस्टमेंट की योजना है, जो कि उत्तर प्रदेश शासन के प्रोत्साहन की वजह से संभव हो सका है।

24 घण्टे चलेगा नया रेस्तरां (24/7 restaurant hotel clark avadh lucknow)

प्रदेश सरकार के साथ साइन हुए एमओयू के अनुसार, पहले चरण का कार्य पूरा हो गया है। जिसके तहत कन्वेंशन सेंटर, नई लॉबी और थीम पार्टीज के लिये सनकैन गार्डेन तैयार किया है। यूपी होटेल्स लिमिटेड के एमडी अपूर्व कुमार ने बताया कि "नयी लॉबी के अतिरिक्त 120 कवर्स का ऑल डाइनिंग रेस्तरां और 32 कवर्स का ज़ोलोक्रस्ट (Zolocrust) रेस्तरां भी तैयार किया गया है। जो कि 24 घण्टे चलेगा और इसका मेन्यू भी बाक़ी रेस्तरां से अलग रखा गया है।"

1000 लोगों की क्षमता का कन्वेंशन हॉल (Hotel Clarks Avadh wedding venue Lucknow)

द्वितीय चरण में लॉबी लेवल पर 10,000 स्क्वायर फ़ीट का कन्वेंशन हॉल तैयार किया जा रहा है। जिसकी क्षमता 1000 लोगों की हैं। इसका मानचित्र लखनऊ विकास प्राधिकरण (LDA) से पास हो गया है।

100 कमरों का नया टॉवर (clarks avadh lucknow banquet hall)

तीसरे व अंतिम चरण में 100 कमरे का एक नया टॉवर बनाने की योजना है। जिसके पूरा होने पर यह योजना पूर्ण होगी।



लखनऊ का पहला फाइव स्टार होटल है 'क्लार्क्स अवध'

राजधानी में 'होटल क्लार्क्स अवध' की तूती बोलती है। फ़िल्म स्टार्स से लेकर कॉरपोरेट जगत के सभी नामी-गिरामी हस्तियों की पहली पसंद 'होटल क्लार्क अवध' ही है। होटल की स्थापना के बारे में बात करते हुए अपूर्व कुमार ने बताया कि ''साल 1973 में, जब प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रभानु गुप्ता जी थे, उस वक़्त उन्होंने हमें लखनऊ में एक फाइव स्टार होटल बनाने के लिये आमंत्रित किया और 90 सालों की लीज पर ज़मीन मुहैया करायी।" उन्होंने बताया कि "90 के दशक तक होटल क्लार्क्स अवध ने लखनऊ में अकेले राज़ किया। फ़िल्म इंडस्ट्री से लेकर के कॉरपोरेट जगत तक कोई ऐसा शख़्स अछूता नहीं बचा, जो हमारे होटल में न रुका हो या हमारे होटल की सुविधाओं का आनंद न उठाया हो। आज भी इतने सारे ब्रांड्स होने के बावजूद होटल क्लार्क्स अवध अपनी एक अलग पहचान रखता है।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021,Lucknow News, lucknow news in hindi,lucknow news in hindi,lucknow news in hindi today, lucknow latest news, lucknow latest news in hindi, lucknow latest news in hindi today, lucknow latest news today, lucknow latest news today 2021, Hotel Clarks Avadh, latest Hotel Clarks Avadh

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story