×

Jewar Airport Noida: 2024 तक पूरा होने वाले जेवर एयरपोर्ट डिजिटल टेक्नोलॉजी पर आधारित होगा

Jewar Airport News In Hindi: उत्तर प्रदेश के नोएडा का जेवर एयरपोर्ट विश्व का चौथा सबसे बड़ा अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा होगा, यह अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा विश्व के महत्वपूर्ण हवाई अड्डो में माना जायेगा। पूरे देश में यह सबसे बड़ा अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट होगा।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 30 Nov 2021 4:24 PM GMT
Jewar Airport will be based on digital technology
X

जेवर एयरपोर्ट।

Jewar Airport News In Hindi: हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) के हाथों हुए जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) के शिलान्यास के बाद अब यह एयरपोर्ट उत्तर भारत के लॉजिस्टिक गेटवे के रूप में विश्व के नक्शे में उभरेगा। इस एयरपोर्ट (Jewar Airport) से प्रतिवर्ष लगभग सवा करोड़ यात्रियों का आवागमन होगा। दिल्ली, गाजियाबाद, नोएडा, अलीगढ़, आगरा, फरीदाबाद, मेरठ आदि शहरों के करोड़ों लोगों को इसका लाभ मिलेगा। देश में उत्तर प्रदेश सर्वाधिक 5 अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डों (international airports) का राज्य बना है। इस एयरपोर्ट को 2024 तक बनाने का लक्ष्य रखा गया है।

पहली बार इंटीग्रेटेड मल्टी मॉडल कार्गो हब (Integrated Multi Modal Cargo Hub) की अवधारणा के साथ जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) का निर्माण किया जा रहा है। इसके निर्माण से प्रदेश देश में बनी विभिन्न औद्योगिक, खाद्यान्न आदि वस्तुओं का निर्यात शीघ्रता से होगा। साथ ही वस्तुओं के विनिमय आयात निर्यात एवं लॉजिस्टिक लागत में कमी आयेगी और समय की बचत होगी।

इस एयरपोर्ट के साथ ही एयरो सिटी के निर्माण (aero city Construction) की योजना भी सरकार ने बनाई है। जेवर में बन रहे इस एयरपोर्ट के साथ ग्राउण्ड ट्रॉसपोर्टेशन सेन्टर (Ground Transportation Center) का भी विकास होगा, एयरपोर्ट तक रोड़, रेल और मेट्रो के निर्माण से निर्बाध कनेक्टिविटी बनी रहेगी। इस एयरपोर्ट का संचालन डिजिटल टेक्नोलॉजी पर आधारित होगा और यह नेट जीरो एमिशन के साथ संचालित होगा।

उत्तर प्रदेश के नोएडा का जेवर एयरपोर्ट (Jewar airport in Noida) विश्व का चौथा सबसे बड़ा अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा होगा, यह अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा विश्व के महत्वपूर्ण हवाई अड्डो में माना जायेगा। पूरे देश में यह सबसे बड़ा अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट होगा। इसके निर्माण से देश की आर्थिक गतिविधियों में तेजी आयेगी और यह एयरपोर्ट भविष्य के लिए उड्डयन क्षेत्र में एक ऐतिहासिक कदम है। उत्तर प्रदेश के आर्थिक विकास में यह हवाई अड्डा महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगा। जेवर एयरपोर्ट का निर्माण (Jewar airport Construction) पहले चरण में 3300 एकड़ भूमि पर आरम्भ हुआ है और इसके निर्माण में 5730 करोड़ रूपये से अधिक का निवेश हुआ है।

इस एयरपोर्ट में निवेश की संभावनाओं को बल मिलेगा। दिल्ली के पास होने के साथ-साथ प्रदेश के पश्चिमी क्षेत्र गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, मेरठ, अलीगढ़ आदि जनपदों के औद्योगिक विकास, फिल्म सिटी, मेडिकल डिवाइस पार्क, एपैरल पार्क, उप्र डिफंेस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर, अलीगढ़ नोड़ के निर्माण से पश्चिमी उत्तर प्रदेश के किसानों, उद्यमियों, व्यापारियों, आमजन को विशेष लाभ होगा। जेवर एयरपोर्ट (Jewar airport) के बन जाने पर एक लाख से अधिक युवाओं को रोजगार मिलेगा।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story