×

Khul Gaye School: क्लास में कितने सुरक्षित आपके बच्चे, एक क्लिक में जानें हर जिले के स्कूलों का हाल

Khul Gaye School : जानिए आपके जिले में खुले स्कूलों का हाल। स्कूलों में छात्रों का कैसे हुआ स्वागत? बच्चों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए स्कूल प्रबंधन क्या उपाय कर रहा है?

Network
Newstrack NetworkPublished By Shivani
Published on: 1 Sep 2021 6:46 AM GMT (Updated on: 1 Sep 2021 12:59 PM GMT)

Khul Gaye School: 7 महीनों का इंतजार खत्म हो गया। उत्तर प्रदेश में क्लास 1 से 5वीं तक के स्कूल आज से खुल गए हैं। इसके पहले क्लास 6 से 12वीं तक के छात्र स्कूल जा रहे थे, लेकिन आज से छोटे बच्चों ने भी स्कूल जाना शुरू कर दिया है। कोरोना संकट काल में लागू हुए लाॅकडाउन के बाद महीनों से घर में बंद बच्चे आज जब स्कूल पहुंचे तो कोरोना नियमों के पालन के साथ ही उनका प्रबंधन से जोर शोर से स्वागत किया। यूपी के कई जिलों से सरकारी और प्राईवेट स्कूलों से बच्चों और टीचरों की जो तस्वीरें सामने आ रही हैं, उसमें छात्रों के चेहरे पर उत्साह साफ झलक रहा है।

जानिए आपके जिले में खुले स्कूलों का हाल। स्कूलों में छात्रों का कैसे हुआ स्वागत? बच्चों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए स्कूल प्रबंधन क्या उपाय कर रहा है?

Live Updates

  • प्रयागराज के स्कूलों में टीचर्स- बच्चों के मिलाप पर खिले चेहरे
    1 Sep 2021 7:46 AM GMT

    प्रयागराज के स्कूलों में टीचर्स- बच्चों के मिलाप पर खिले चेहरे

    प्रयागराज में स्कूल खुलने के बाद प्राइमरी स्कूलों के छात्र बस्ता टांग अपनी क्लास में पहुंच गए। पिछले कई दिनों से स्कूल प्रशासन परिसर के हर हिस्से को सेनेटाइज़ और साफ करने में जुटा हुआ था। प्रयागराज के यमुनापार स्तिथ बेथनी कान्वेंट स्कूल में कोरोनावायरस का पालन करते हुए प्राइमरी क्लास की ऑफलाइन पढ़ाई की शुरुआत हुई है। स्कूल आने वाले हर बच्चे की एंट्री गेट पर थर्मल स्कैनिंग हुई। फिर क्लास रूम से पहले दो जगह बॉडी सेनेटाइज़ हुई। जिसके बाद क्लास रूम में एंट्री दी गई है। क्लास रूम बच्चों को फिर सेनेटाइज़ड किया गया। साथ ही मेडिकल रूम को भी बनाया गया है।

    कोविड टास्क फोर्स का भी गठन किया है जो हर बच्चे को मोनिटर कर रहा है। स्कूल पहुंच कर बच्चे बेहद खुश हैं। उधर क्लास में पढ़ा रही टीचर्स भी बच्चों के स्कूल आने से बेहद खुश हैं । कोरोना गाइडलाइंस का पालन कराते हुए बच्चों को पढ़ाया जा रहा है और उचित दूरी पर बच्चों को बैठाया भी गया है। बच्चों का कहना है कि ऑनलाइन क्लास में बहुत समस्या होती थी लेकिन अब ऑफलाइन क्लास होने से ज्यादा समझ में आ रहा है।



    प्रिंसिपल सिस्टर शिल्पा का कहना है कि एक दिन पहले ही तैयारियां पूरी कर ली गई थी। जिन छात्रों के अभिभावक ने बच्चों को स्कूल भेजने की दिलचस्पी दिखाई है, उन्ही बच्चों को ही एंट्री दी जाएगी। साथ ही अगर किसी विद्यार्थी, शिक्षक या अन्य कर्मचारी को खांसी-जुकाम या बुखार के लक्षण होंगे तो उसे प्राथमिक उपचार देकर तत्काल घर भेज दिया जाएगा। सीसीटीवी के जरिए भी सिस्टर शिल्पा हर क्लास की मॉनिटरिंग कर रही हैं। हालांकि अभी केवल चौथी और पांचवी क्लास के बच्चों को बुलाया गया है ।

    प्रयागराज से सैयद रजा की रिपोर्ट

  • अमेठी में शिक्षको ने नौनिहालों का स्वागत फूल मालाओं से किया
    1 Sep 2021 7:44 AM GMT

    अमेठी में शिक्षको ने नौनिहालों का स्वागत फूल मालाओं से किया

    अमेठी में आज से प्राथमिक विद्यालय के बच्चो के लिए कक्षाएं शुरू हो गई। सुबह से ही बच्चे स्कूल के लिए सड़कों पर दिखाई दिए। भरथी लोनिया पुर प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक और ग्राम प्रधान प्रतिनिधि ने बच्चों को स्कूल गेट पर माला पहनाकर स्वागत किया। ग्राम प्रधान प्रतिनिधि राम तिवारी ने कहा कि स्कूलों में बच्चों की साफ सफाई का ध्यान रखा जाएगा। उन्होंने अपनी तरफ से सभी बच्चों को उत्साहवर्धन के लिए बच्चों को कापी वितरित किया है। वही प्राथमिक विद्यालय देवीपाटन प्रथम में अभिभावक बच्चों को प्रवेश दिलाने के लिए स्कूल परिसर में मिले सभी शिक्षक बच्चों को स्कूल आने के लिए अभिभावक सहमति पत्र भी भरवा रहे हैं ।

    शिक्षकों और बच्चों में दिखा उत्साह

    चौथी क्लास की शीतल ने बताया कि स्कूल में आकर बहुत अच्छा लग रहा है। अब हम स्कूल रोज आएंगे वही पांचवी क्लास के अंशुमान ने बताया कि काफी दिन से स्कूल बंद था। स्कूल में पढ़ने अब हम रोज आएंगे। अभिभावक राधेश्याम कहते हैं कि कोरोना में सब पढ़ाई चौपट हो गई है। अभी स्कूल खुला है काफी उम्मीद है, कि बच्चे स्कूल जाएंगे तो धीरे-धीरे तेज हो जाएंगे। 


    ये है स्कूल का टाइम

    स्कूल खोलने को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार ने आदेश जारी किया है। जिसके अनुसार 8:00 बजे से 2:00 बजे तक स्कूल का समय है। जहां ज्यादा बच्चे हैं वहां विद्यालय दो शिफ्ट में चलाए जा सकते हैं। प्रथम शिफ्ट में 8:00 से 11:00 तक तथा द्वितीय शिफ्ट में 11:30 से 2:00 बजे तक। करीब छः माह बाद यह पहला मौका होगा। जब छोटे बच्चे भी स्कूल में पढ़ाई के उद्देश से पहुंचे स्कूलों में पहुंचे है। मिड डे मील के लिए भी रसोईया व्यवस्था इंतजाम करती दिखी रसोइयों से पूछने पर उन्होंने हुए बताया कि बहुत दिन बाद बच्चे आए हैं। बहुत अच्छा लग रहा है।

    बेसिक शिक्षा अधिकारी अमेठी ने बताया कि स्कूलों को शासन द्वारा जारी कोबिड गाइडलाइंस का गंभीरता से पालन करना होगा ।किसी स्तर पर लापरवाही सामने नहीं आनी चाहिए ।उन्होंने कहा कि जहां अधिक बच्चे हैं वहां उस स्कूल के प्रिंसिपल को जिम्मेदारी दी गई है कि स्कूल दो पालो में चलाएं ।

    अमेठी से सूर्य भान द्विवेदी की रिपोर्ट 

  • रायबरेली- सरकारी स्कूलों में लापरवाहीं, कहीं मास्क नहीं तो कहीं पड़ा रहा गेट पर ताला
    1 Sep 2021 7:31 AM GMT

    रायबरेली- सरकारी स्कूलों में लापरवाहीं, कहीं मास्क नहीं तो कहीं पड़ा रहा गेट पर ताला

    रायबरेली में आज स्कूल खुलने पर छात्रों में गजब का उत्साह नजर आया। बच्चों की पढ़ाई भौतिक रूप से शुरू होने पर अभिभावकों में उनके भविष्य को लेकर सुकून का भाव दिखा।बच्चों की सेहत का ध्यान रखते हुए प्राइवेट स्कूल कोरोना निर्देशों का पालन करते नजर आए तो वहीं सरकारी स्कूल कोरोना के लेकर लापरवाह दिखे।

    प्राथमिक विद्यालयों के शिक्षक और जिम्मेदार अधिकारी बिना मास्क के ही पढ़ाते रहे और बच्चे भी बिना मास्ल लगाए क्लास में बैठे रहे। मलिक मऊआइमा स्कूल में समय से अध्यापक नहीं पहुंचने और विद्यालय में ताला लगा रहा। न्यू स्टैंडर्ड पब्लिक स्कूल के प्रबंधक शशिकांत शर्मा ने बताया कि कोरोना गाइडलाइन का हमारे यहां कड़ाई से पालन किया जा रहा है। अगर कोई दिक्कत आती है तो बच्चे के लिए मेडिकल सुविधा भी उपलब्ध है।


    वही जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी शिवेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि सभी शिक्षकों को मास्क लगाने का निर्देश दिया गया है और बच्चों के लिए भी और स्कूल में सेंनटआईजेशन के लिए पंचायती राज से कराने का निर्देश जारी हुआ है। हम आज निरीक्षण पर निकले हैं और मलिक मऊआइमा में स्कूल में ताला बंद होने की जानकारी पर जांच टीम भेज दी है। रिपोर्ट आने पर कार्रवाई की जाएगी।

    रायबरेली से नरेंद सिंह की रिपोर्ट

  • 1 Sep 2021 7:19 AM GMT

    औरेया के स्कूलों में लौटी रौनक, पढ़ाई करते दिखे नौनिहाल

    बुधवार को औरेया में सभी प्राथमिक, उच्च प्राथमिक विद्यालय संचालित होने शुरू हो गए हैं। नौनिहाल अपने दोस्तों के गले में हाथ डाल कर आते हुए दिखाई दिए, वही मस्ती करते करके पढ़ाई करते हुए भी दिखाई दिए। विद्यालय स्टाफ भी मन लगाकर बच्चों को अच्छी शिक्षा दिए जाने के लिए पूरी ईमानदारी से बच्चों को पढ़ाते नजर आया।


    औरेया से प्रवेश चतुर्वेदी की रिपोर्ट

  • गाजियाबाद में बच्चे नहीं पहुंचे स्कूल
    1 Sep 2021 7:14 AM GMT

    गाजियाबाद में बच्चे नहीं पहुंचे स्कूल

    गाजियाबाद के सरकारी प्राइमरी विद्यालय स्कूल गए हैं। जबकि प्राइवेट प्राइमरी विद्यालयों में से अधिकतर की प्राइमरी क्लासेज ओपन नहीं हुई। जिन सरकारी प्राइमरी विद्यालयों में आज क्लासेस शुरू हुई, उनमें भी बच्चों की संख्या काफी कम रही। इसका कारण यह था कि काफी बारिश की वजह से जलभराव हो गया था। एक प्राइमरी स्कूल ऐसा था,जिसमें बारिश की वजह से प्राइमरी क्लासेस में पहुंचने वाले 100 बच्चों में से, सिर्फ पांच बच्चे की स्कूल पहुंचे।

    बच्चों के अभिभावकों ने दी मंजूरी

    साहिबाबाद के श्याम पार्क की स्थित प्राइमरी विद्यालय की प्रिंसिपल शशि कला राय ने बताया, कि अधिकतर बच्चों के अभिभावकों ने अपने बच्चो के स्कूल आने की मंजूरी का प्रमाण पत्र टीचर को भेज दिया है। प्राइमरी क्लासेज के बच्चे आज स्कूल आना चाहते थे, लेकिन जलभराव की वजह से स्कूल नहीं आ पाए। स्कूल में भी जलभराव हो गया। जिससे बच्चों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। उम्मीद है, कि कल बच्चों की संख्या में इजाफा होगा। नगर निगम की लापरवाही की वजह से बाकी बच्चे स्कूल नहीं पहुंच पाए। क्योंकि नालों की सफाई नहीं होने से रोड पर जलभराव देखा गया। 

    गाजियाबाद से बाॅबी गोस्वामी की रिपोर्ट 

  • 1 Sep 2021 7:01 AM GMT



  • 1 Sep 2021 6:54 AM GMT

    सरकार ने लागू किए हैं ये 7 नियम

    1- 4-4 घंटे की 2 शिफ्ट में चलेगी क्लास

    2- एक शिफ्ट में क्लास में बैठ सकेंगे 50% विद्यार्थी

    3- क्लासरूम में ही होगी असेंबली

    4- इंटरवल में क्लास में ही करना होगा लंच

    5- ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड में होगी पढ़ाई

    6- अभिभावकों की अनुमति के बाद ही बच्चों को मिलेगा स्कूल में प्रवेश

    7- स्कूल ना आने वाले बच्चे घर से कर सकेंगे ऑनलाइन क्लासेस

  • 1 Sep 2021 6:54 AM GMT

    स्कूलों के लिए ये है गाइडलाइन

    मास्क और सामाजिक दूरी का करवाया जाएगा पालन

    स्कूलों में दो पालियों में होगी पढ़ाई

    ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन कक्षाओं का भी है विकल्प

    सुबह 8 बजे से खुलेंगे स्कूल


  • 1 Sep 2021 6:50 AM GMT

    सीएम योगी ने गुरुजनों से की खास अपील

    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सुबह ट्वीट कर बच्चों को शुभकामनाएं दी और सभी गुरुजनों से आग्रह किया कि वह बच्चों का खास ख्याल रखें।  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर कहा ‘कोरोना महामारी के कारण पिछले 07 माह से बंद विद्यालय आज 01 सितंबर से पुनः प्रारम्भ हो रहे हैं। सभी बच्चों को ढेर सारी शुभकामनाएं। सभी गुरुजनों से विनम्र आग्रह है कि सभी बच्चों का ध्यान रखें। हर हाल में कोरोना प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित कराने में अपना योगदान दें।


Shivani

Shivani

Next Story