×

Corona Vaccination: तीन जनवरी से किशोरों को और 10 जनवरी से 60 वर्ष ऊपर के लोगों को प्री-कॉशन डोज

Corona Vaccination: प्रदेश में 18 वर्ष से वृद्धजनों तक कोरोना वैक्सीनेशन के बाद अब आगमी 3 जनवरी से बच्चों के लिए भी कोविड टीकाकरण और 10 जनवरी से सभी कोरोना वॉरियर्स, हेल्थकेयर व फ्रंटलाइन वर्कर्स को प्री-कॉशन डोज दी जाएगी।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shashi kant gautam
Published on: 1 Jan 2022 2:00 PM GMT (Updated on: 1 Jan 2022 2:02 PM GMT)
Corona Vaccination: Pre-caution dose to adolescents from January 3 and people above 60 years from January 10
X

कोरोना वैक्सीनेशन: बच्चों के लिए भी कोविड टीकाकरण: photo - social media

Lucknow News: प्रदेश में 18 वर्ष से वृद्धजनों तक कोरोना वैक्सीनेशन (corona vaccination) के काम के बाद अब बच्चों के लिए भी कोविड टीकाकरण (Kovid vaccination for children) का काम आगमी 3 जनवरी शुरू हो रहा हे। इसी प्रकार 10 जनवरी से सभी कोरोना वॉरियर्स, हेल्थकेयर व फ्रंटलाइन वर्कर्स तथा 60 वर्ष से ऊपर की आयु के को-मॉर्बीडिटी वाले नागरिकों को प्री-कॉशन डोज (Pre-Caution Dose) दी जाएगी। इसे देखते हुए सभी तैयारियां शुरू हो गयी हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने कहा है कि कोविड टीकाकरण में उत्तर प्रदेश ने अब तक शानदार कार्य किया है। यह काम आगे भी जारी रहेगा। इसके लिए सभी जरूरी प्रबंध किए जाएं। किशोरों के टीकाकरण के लिए व्यापक जागरूकता अभियान चलाया जाए।

इंटीग्रेटेड कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (आईसीसीसी) को 24 घंटे एक्टिव रखा जाए- सीएम योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में स्थापित किए गए इंटीग्रेटेड कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर (आईसीसीसी) को 24 घंटे एक्टिव रखा जाए। पहले की तरह ही वहां नियमित बैठकें आयोजित की जाएं। इसके अलावा आईसीसीसी हेल्पनंबर सार्वजनिक कर इसका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए। लोग किसी जरूरत पर तत्काल वहां संपर्क कर सकते हैं। निर्माण कार्य में संलग्न विभिन्न कार्यदायी संस्थाओं के कार्य की मुख्य सचिव द्वारा समीक्षा की जाए। उन्होंने कहा कि लंबित प्रोजेक्ट की देरी पर जवाबदेही तय की जाए। कार्य में गुणवत्ता, शुचिता और पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जाएं।

योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने कहा कि कोरोना के खिलाफ अब तक की लड़ाई में निगरानी समितियों ने प्रभावी भूमिका रही है। इन्हें एक्टिव करते हुए डोर-टू-डोर टीकाकरण की स्थिति का सर्वे किया जाए और बचे हुए लोगों का टीकाकरण कराया जाए। बाहर से गांव-शहरी वार्ड में आने वालों की ट्रेसिंग-टेस्टिंग कराई जाए।

प्रदेश में 20 करोड़ 14 लाख से अधिक कोविड टीकाकरण और 09 करोड़ 31 लाख से अधिक टेस्टिंग

उल्लेखनीय है कि 20 करोड़ 14 लाख से अधिक कोविड टीकाकरण और 09 करोड़ 31 लाख से अधिक टेस्टिंग करके उत्तर प्रदेश टेस्टिंग और टीकाकरण देश में पहले स्थान पर है। यहां 7 करोड़ 34 लाख से अधिक लोगों को टीके की दोनों डोज देकर कोविड का सुरक्षा कवर प्रदान कर दिया गया है। 12 करोड़ 80 लाख लोगों ने टीके की पहली डोज प्राप्त कर ली है। इस प्रकार टीकाकरण के लिए पात्र प्रदेश की कुल आबादी में लगभग 87 फीसदी को पहली और 49.80 फीसदी लोगों को दोनों डोज मिल चुकी है। वैक्सीनेशन को और तेज करने की जरूरत है।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story