×

Lakhimpur Kheri Violence: किसानों के समर्थन में उतरे वरुण गांधी, सीएम योगी को पत्र लिखकर की CBI जांच की मांग

लखीमपुर खीरी में किसानों की मौत मामले में बीजेपी सरकार बुरी तरह से घिर गई है। अब उनके नेता भी किसानों के समर्थन में उतर आए हैं। पीलीभीत से बीजेपी सांसद वरुण गांधी ने सीएम योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर पूरे मामले की सीबीआई से जांच कराने की मांग की है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Deepak Kumar
Published on: 4 Oct 2021 7:29 AM GMT (Updated on: 4 Oct 2021 7:33 AM GMT)
Lakhimpur Kheri Violence: किसानों के समर्थन में उतरे वरुण गांधी, सीएम योगी को पत्र लिखकर की CBI जांच की मांग
X

Lucknow: लखीमपुर खीरी में किसानों की मौत मामले में बीजेपी सरकार बुरी तरह से घिर गई है। अब उनके नेता भी किसानों के समर्थन में उतर आए हैं। पीलीभीत से बीजेपी सांसद वरुण गांधी ने सीएम योगी आदित्यनाथ को पत्र लिखकर पूरे मामले की सीबीआई से जांच कराने की मांग की है। वरुण गांधी एक पत्र ट्वीट करते हुए लिखा, "हृदय-विदारक घटना में शहीद हुए किसानों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूँ। इस प्रकरण में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री जी से सख्त कार्यवाही करने का निवेदन करता हूं।''

वरुण गांधी का ट्वीट

वरुण गांधी ने पत्र में लिखा, "लखीमपुर खीरी में हमारे अन्नदाताओं की जिस घटनाक्रम में हत्या की गई । वह किसी भी सभ्य समाज में अक्षम्य हैं.।"। वरुण गांधी ने आगे लिखा कि किसान अगर लोकतांत्रिक अधिकारों के तहत विरोध-प्रर्दशन कर रहें हैं तो सरकार को बड़े ही संयम एवं धैर्य के साथ बर्ताव करना चाहिए

वरुण गांधी ने उठाई CBI जांच, मुआवजे की मांग

सीएम योगी को लिखे पत्र में वरुण गांधी ने लिखा, "निवेदन है कि इस घटना में संलिप्त तमाम संदिग्धों को तत्काल चिन्हित कर आईपीसी की धारा 302 के तहत हत्या का मुकदमा कायम कर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए।" आगे लिखा गया है कि इस मामले में सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में सीबीआई द्वारा समयबद्ध सीमा में जांच कराना ठीक होगा। इसके साथ ही वरुण गांधी ने कहा कि पीड़ित परिवारों को एक-एक करोड़ रुपये का मुआवजा भी दिया जाए।


सीएम योगी ने बुलाई बैठक

वहीं सियासी बवाल के बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक बड़ी बैठक बुलाई है, जिसमें दोनों उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, दिनेश शर्मा के साथ सरकार के तमाम बड़े मंत्री और आलाधिकारी शामिल है, बताया जा रहा है कि सरकार लखीमपुर मामले पर कोई बड़ा फैसला ले सकती है।

लखीमपुर खीरी में FIR दर्ज

लखीमपुर खीरी में हुई घटना के बाद पुलिस ने FIR दर्ज की है। इसमें धारा 302, 304 A, 147, 148, 149, 120 B, 279 के तहत तिकोनिया थाने जिला लखीमपुर खीरी में मुकदमा दर्ज किया गया है।आशीष मिश्रा मुख्य आरोपी और केंद्रीय राज्य मंत्री अजय मिश्रा का भी नाम साज़िश कर्ता के रूप में बाकी लोग अज्ञात में आरोपी।

लखीमपुर खीरी में क्या हुआ ?

दरअसल, उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य को लखीमपुर खीरी में आयोजित कुश्ती कार्यक्रम में आना था। उनके पहुंचने से पहले किसान, कृषि कानून के विरोध में काले झंडे लेकर प्रदर्शन कर रहे थे। आरोप है कि केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी के बेटे अशीष मिश्रा और उसके समर्थकों ने प्रदर्शन कर रहे किसानों पर गाड़ियां चढ़ा दीं। इससे बाद गुस्साए किसानों ने दो गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया। इस पूरे मामले में अब तक 9 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है। हिंसा की खबर के बाद डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने भी अपना लखीमपुर दौरा रद्द कर दिया था।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story