×

केंद्रीय गृह मंत्री अजय मिश्रा टेनी की बर्ख़ास्तगी की माँग, अजय कुमार लल्लू ने निकाला पैदल मार्च

Lucknow: लखनऊ में केंद्रीय गृह मंत्री अजय मिश्रा टेनी की बर्ख़ास्तगी की माँग को लेकर कांग्रेस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने निकाला पैदल मार्च।

Ashutosh Tripathi
Published on: 15 Dec 2021 5:01 AM GMT (Updated on: 15 Dec 2021 5:47 AM GMT)
Congress Party Ajay Kumar Lallu foot march
X

अजय कुमार लल्लू ने निकाला पैदल मार्च

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में केंद्रीय गृह मंत्री अजय मिश्रा टेनी की बर्ख़ास्तगी की माँग को लेकर कांग्रेस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने निकाला पैदल मार्च। पैदल मार्च गांधी प्रतिमा से विधानसभा तक निकाला।

दरअसल यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष अजय कुमार लल्‍लू ने बीते दिन मंगलवार को लखीमपुर खीरी हिंसा में विशेष जांच दल (SIT) की जांच रिपोर्ट का हवाला देते हुए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय कुमार मिश्रा 'टेनी' को बर्खास्त करने के साथ ही उन्हें गिरफ्तार किए जाने की मांग की थी, जिसकी बाद आज राजधानी लखनऊ में गांधी प्रतिमा से विधानसभा तक पैदल मार्च निकाली है।


इस बारे में बीते दिन अजय कुमार लल्‍लू ने कहा था कि 'कोर्ट के दबाव और सत्याग्रह की ताकत से विशेष जांच दल की रिपोर्ट में लखीमपुर कांड में चार किसानों की कुचलकर हत्या की साजिश स्पष्ट हो गयी है।'

आगे उन्‍होंने कहा था कि 'मुख्य विवेचक द्वारा अदालत में प्रस्तुत जांच रिपोर्ट के माध्यम से यह साबित हुआ है कि तिकुनिया लखीमपुर कांड लापरवाही और उपेक्षापूर्वक गाड़ी चलाते हुए जान लेने की दुर्घटना का मामला नहीं था, बल्कि यह एक पूरी तरह से सोची समझी साजिश थी भीड़ को कुचलने, हत्या करने और हत्या के प्रयत्न के साथ ही अंग भंग करने का मामला है।'

ऐसे में इस मामले में लखीमपुर खीरी हिंसा को लेकर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के स्थगन प्रस्ताव देने पर केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी: नियम और प्रक्रिया के अनुसार नोटिस देने दीजिए। इस संबंध में सुप्रीम कोर्ट में भी केस चल रहा है। कम से कम वे इतना तो सुधर गए हैं कि वो नोटिस दे रहे हैं, ये अच्छी बात है।


ये है पूरा मामला

lakhimpur violence

किसान आंदोलन और लखीमपुर हिंसा मामला। जिसमें किसान प्रदर्शन के दौरान लखीमपुर में किसानों को गाड़ी से कुचल दिया गया था, उन पर लाठी-डंडे बरसाए गए थे। लखीमपुर हिंसा मामले (lakhimpur violence) में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी (Minister Ajay Mishra) के बेटे आशीष मिश्रा (ashish mishra) और उसके करीबी अंकित दास के लाइसेंसी असलहा की बैलेस्टिक रिपोर्ट में फायरिंग की पुष्टि हुई है। जिससे साफ हो है कि तिकुनिया में हिंसा (lakhimpur violence update) के दौरान लाइसेंसी असलहे से फायरिंग भी की गई थी।

लखीमपुर कांड के इस मामले में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा टेनी (Minister Ajay Mishra Teni) के बेटे आशीष मिश्रा (ashish mishra) समेत 15 लोगों के खिलाफ हत्या और आपराधिक साजिश का केस दर्ज किया गया था। फिलहाल सभी जेल में बंद हैं।




Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story