Lucknow News: UP STF ने शाइन सिटी घोटले में शामिल तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया

Lucknow News: सैकड़ों लोगों की गाढ़ी कमाई को लूट कर फरार चल रहे शाइन सिटी के डायरेक्टर में शामिल अकरम खान और उसके मैनेजर अनूप सिंह और उनकी पत्नी को यूपी एसटीएफ ने धर दबोचा है।

Rahul Singh Rajpoot
Report Rahul Singh RajpootPublished By Shweta
Published on: 8 Sep 2021 5:53 PM GMT
पकड़े गए आरोपी
X

पकड़े गए आरोपी 

Lucknow News: सैकड़ों लोगों की गाढ़ी कमाई को लूट कर फरार चल रहे शाइन सिटी के डायरेक्टर में शामिल अकरम खान और उसके मैनेजर अनूप सिंह और उनकी पत्नी को यूपी एसटीएफ ने धर दबोचा है। शाइन सिटी ग्रुप ऑफ कम्पनीज के नाम पर लोगों से मोटा पैसा लेकर फरार कंपनी का कर्ता-धर्ता राशिद नसीम के साथ अकरम खान काम करता था।

ये लोगों को पैसा जमा कराने में शामिल था, अकरम जगुआर टीम का प्रेसिडेंट बताया जा रहा है। एसटीएफ ने अकरम और उसके मैनेजर को गोमतीनगर स्थित शालीमार वन वर्ल्ड सिटी से गिरफ्तार किया है। फिलहाल दोनों को एसटीएफ मुख्यालय ले जाया गया है । वहीं पर इनसे पूछताछ की जाएगी।

बता दें कि एएसपी एसटीएफ विशाल विक्रम सिंह के मुताबिक शालीमार वनवर्ल्ड के पास से बुधवार शाम मो. अकरम निवासी गोमतीनगर, तालकटोरा निवासी अनूप सिंह और उसकी पत्नी राजरानी सिंह को गिरफ्तार किया गया। पूछताछ में मो. अकरम ने बताया कि वह कम्पनी की जगुआर टीम का अध्यक्ष है। वहीं, अनूप सिंह और राजरानी बिजनेस डेवलेपमेंट मैनेजर हैं। अकरम के अनुसार निदेशक राशिद नसीम ने सिंघम, जगुआर, स्पार्टन, पैंथर और गरुणा नाम से करीब 20 टीमें बनाई थी। हर टीम में 200 लोग होते हैं। जगुआर टीम का हेड मो. अकरम है।

मास्टर माइंड दुबई में बैठा

शाइन सिटी कंपनी का मालिक राशिद नसीम भारत छोड़कर दुबई चला गया है, देश का सबसे बड़ा ठग राशिद नसीम देश के कानून को ठेंगे पर रखकर लगातार सबको चुनौती दे रहा है। सपनों के सौदागर राशिद नसीम ने शाइन सिटी नाम से रियल स्टेट कंपनी खोलकर लोगों के सपनों को लूट लिया. शातिर राशिद नसीम ने मध्यम वर्गीय लोगों को निशाना बनाया। उन्हें आशियाने का ख्वाब दिखाकर प्लॉट और मकान के नाम पर करीब 60,000 करोड़ रुपए की ठगी की. ठगे गए लोगों ने एफआईआर कराई तो पुलिस सक्रिय हुई. हालांकि, तब तक महाठग राशिद नसीम भारत छोड़कर दुबई भाग चुका था। लखनऊ के गोमतीनगर थाने में इस मामले में सकड़ों लोगों ने FIR दर्ज कराई है।

4000 से अधिक मुकदमे दर्ज हैं

अब तक शाइन सिटी कंपनी और उसके एमडी राशिद नसीम, उसके भाई आसिफ नसीम के साथ ही कंपनी के 40 से अधिक अफसरों और कर्मचारियों के खिलाफ लखनऊ समेत प्रदेश के कई जिलों साथ ही दिल्ली, बिहार, पश्चिम बंगाल, गुवाहाटी जैसे राज्यों में धोखाधड़ी के हजारों मामले दर्ज हो चुके हैं। देश में शाइन सिटी कम्पनी की ठगी के शिकार लोगों की संख्या 10 लाख से भी अधिक है। महाठग राशिद नसीम और उसके भाई आसिफ नसीम पर उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में 4000 से अधिक मुकदमे दर्ज हैं। सिर्फ लखनऊ के गोमतीनगर थाने में ही सैकड़ों केस दर्ज हैं। राशिद नसीम मूलरूप से प्रयागराज करेली के जीटीबी नगर का रहने वाला है। 2013 में प्रयागराज छोड़कर लखनऊ आया था। यहां शाइन सिटी ग्रुप ऑफ कंपनी खोल कर लोगों को सस्ती जमीन दिखाकर उनके पैसे हड़प कर फरार हो गया।

नेपाल में हुआ था गिरफ्तार

महाठग राशिद नसीम बीते साल नेपाल में गिरफ्तार हुआ था। राशिद ने नेपाल में मल्टी लेवल मार्केटिंग नेटवर्क से जुड़ी स्कीमों को लेकर एक आयोजन किया था। नेपाल में इस तरह की स्कीमों को अवैध घोषित किया गया है इसलिए वहां की पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया। बताते हैं कि राशिद 43 दिन नेपाल की जेल में रहा। वहां से जमानत पर छूटने के बाद से वो अंडरग्राउंड है। लखनऊ समेत देश के कई राज्यों की पुलिस उसे तलाश कर रही है.

Shweta

Shweta

Next Story