×

DGP Conference 2021: डीजीपी की कॉन्फ्रेंस में देश की आंतरिक व बाहरी सुरक्षा पर पीएम ने बनाई रणनीति

Lucknow : लखनऊ के डीजीपी कॉन्फ्रेंस में देश के पीएम मोदी ने कुछ अहम मुद्दों पर देश भर के ऑन लाइन जुड़े डीजीपी से चर्चा भी की उस पर एक रणनीति बनाने के भी सरकार की तरफ से संकेत दिए।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 21 Nov 2021 2:52 PM GMT
dgp conference 2021
X

डीजीपी सम्मेलन 2021 (फोटो- सोशल मीडिया)

Lucknow : राजधानी लखनऊ के डीजीपी कॉन्फ्रेंस में देश के पीएम मोदी ने कुछ अहम मुद्दों पर देश भर के ऑन लाइन जुड़े डीजीपी से चर्चा भी की उस पर एक रणनीति बनाने के भी सरकार की तरफ से संकेत दिए।

इन खास मुद्दों पर रहेगी सरकार की आगामी रणनीति

कश्मीर में बढ़ती हिंसा, बढ़ता साइबर क्राइम, बंगलादेशी घुसपैठ और बढ़ता कट्टरवाद, पर कैसे रोक प्रभावी रोक लगाई जाए। इसके साथ ही पीएम मोदी ने डीजीपी की कॉन्फ्रेंस में यह भी आज तय किया कि सुरक्षाबलों को अत्याधुनिक तकनीकी व हथियारों का प्रशिक्षण दिया जाएगा, नक्सलवाद से निपटने के लिए प्रभावित राज्यों की एक साझा मुहिम चलाई जाएगी।

देश की आंतरिक सुरक्षा पर भी हुई चर्चा

पीएम ने अपने सम्बोधन में यह साफ संकेत आज दिया कि देश की आंतरिक सुरक्षा सरकार पर पूरी तरह से गम्भीर है। उन्होंने कहा कि देश के भीतर देश विरोधी ताकतें भारत में अंदरूनी अस्थिरता फैलाने की जो साजिश रच रहे हैं उन पर पुलिस व खुफिया विभाग बेहद सतर्कता बरते।

इसके साथ ही पीएम ने सीमा सुरक्षा बल व पुलिस वेलफेयर बजट बढ़ाने के भी संकेत दिये। पीएम ने यह भी कहा कि यूपी में अभी दो और जिलों में पुलिस कमिशनररेट प्रणाली बढ़ाने की जरूरत है।

फील्ड के कर्मियों को अत्याधुनिक संसाधनों की कमी नही होने ढ़ी जाएगी

डीजीपी की कॉन्फ्रेंस में ग्रह मंत्री अमित शाह व एन एस ए के चीफ भी उपस्थित रहे। इस कॉफ्रेंस में पीएम मोदी ने कहा कि अजीत डोभाल भी उपस्थित रहे। आज पीएम ने साफ कर दिया कि तकनीकी व अत्याधुनिक संसाधनों की कमी नही आने दी जाएगी। अब पुलिस व सुरक्षा एजेंसियों के प्रमुख की यह जिमेदारी है कि वे अपने अपने फील्ड स्टाफ को तकनीकी व अत्यधुनिक प्रणाली से सुप्रशिक्षित करे।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story