×

Lucknow Me Ravan: ऐशबाग में श्री राम के बाणों से होगा 80 फ़ीट के रावण का दहन, ऐसा भव्य होगा लखनऊ में दशहरा मेला

दशहरा को देखते हुए रामलीला समिति ने रावण दहन को लेकर तैयरियां की तेज

Ashutosh Tripathi
Published on: 13 Oct 2021 1:40 PM GMT
Ravana
X

रावण के पुतले को अंतिम रूप देते कारीगर (फोटो-आशतोष त्रिपाठी न्यूजट्रैक)

Lucknow News: दशहरा (Dussehra) आने में अब कुछ ही दिन का समय बचा है, जिसको लेकर रामलीला समिति (UP Ramlila Committee) ने रावण दहन को लेकर अंतिम तैयारियाँ शुरू कर दी हैं। इस बार ऐशबाग रामलीला ग्राउंड (Aishbagh Ramlila Ground) में 80 फ़ीट के रावण का दहन (Lucknow Me Ravana Dahan) होगा। जिसको लेकर कारीगर रावण के पुतले को बनाने में लगे हुए हैं।


आपको जानकर हैरानी होगी कि रावण बनाने के मुख्य कारीगर का नाम राजू फ़क़ीरा है, जो मुख्यतः ताजिया बनाने का काम करते हैं। राजू फ़क़ीरा की ये पाँचवीं पीढ़ी है जो रामलीला ग्राउंड (Ramlila Ground) में रावण बना रही है। इनसे पहले इनके दादा और परदादा यही काम किया करते थे।


पूजा अर्चना से होती है पुतले की शुरुआत

राजू फ़क़ीरा ने बताया कि रावण का पुतला (Lucknow ravan ka putla) बनाने से पहले बांस और औज़ारों की पूजा की जाती है, और जब पुतले का निर्माण शुरू किया जाता है तब एक बार फिर औज़ारों की पूजा की जाती है। सबसे पहले बांस की सहायता से रावण कि ढाँचा तैयार किया जाता है, फिर उनको ढँकने के लिए पतंगी काग़ज़ कि इस्तेमाल किया जाता है।


ढाँचा तैयार करते वक्त ही रावण के दस सिरों का निर्माण भी शुरू कर दिया जाता है। राजू ने बताया कि सबसे बड़ी चुनौती ढाँचे को रामलीला ग्राउंड में खड़े करने की होती है। इस बार ऐशबाग में 80 फीट ऊंचा रावण का पुतला बनेगा और 15 अक्टूबर को दहन होगा।







Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story