×

यूपी में इस खरीफ सीजन में अब तक लगभग 4 लाख मीट्रिक टन की हुई धान खरीद, करीब 4020 केंद्र स्थापित

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने रविवार को एक उच्च स्तरीय बैठक में आला अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि फसल की सुचारू खरीद सुनिश्चित करने के लिए, एडीएम, एसडीएम, तहसीलदार सहित सभी प्रमुख अधिकारी प्रतिदिन खरीद केंद्रों का निरीक्षण करें।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 14 Nov 2021 12:23 PM GMT
kharif marketing season
X

खरीफ सीजन (फोटो- सोशल मीडिया)

Lucknow : उत्तर प्रदेश सरकार ने 2021-22 खरीफ विपणन सत्र में अब तक 54 हजार से अधिक किसानों से एमएसपी पर लगभग 4 लाख मीट्रिक टन (एमटी) धान की खरीद की है। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने रविवार को एक उच्च स्तरीय बैठक में आला अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि फसल की सुचारू खरीद सुनिश्चित करने के लिए, एडीएम, एसडीएम, तहसीलदार सहित सभी प्रमुख अधिकारी प्रतिदिन खरीद केंद्रों का निरीक्षण करें।

जिला स्तर पर तैनात नोडल अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि खरीद पारदर्शी प्रक्रिया से हो। उन्होंने कहा कि किसानों की जरूरतों का पूरा ध्यान रखा जाए। किसी भी तरह की लापरवाही स्वीकार नहीं की जाएगी।

किसानों से सीधी खरीद की सुविधा


आयुक्त खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति सौरभ बाबू ने बताया कि प्रदेश में धान खरीदी की प्रक्रिया सुचारू रूप से चल रही है। उन्होंने कहा कि एजेंसियों ने अब तक किसानों से 711.90 करोड़ रुपये मूल्य के 3.66 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद की है।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार राज्य सरकार की एजेंसियों और भारतीय खाद्य निगम ने 54,609 से अधिक किसानों से खाद्यान्न की खरीद की। बता दें कि किसानों से सीधी खरीद की सुविधा के लिए राज्य के 75 जिलों में कुल 4020 खरीद केंद्र स्थापित किए गए हैं।

फसल को बचाने के लिए है उचित व्यवस्था

उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि किसी भी प्रतिकूल मौसम की स्थिति से फसल को बचाने के लिए उचित व्यवस्था की गई है। गेहूं खरीद की तर्ज पर पीएफएमएस पोर्टल के माध्यम से खरीदी की जा रही है।

वर्तमान खरीफ विपणन सत्र (केएमएस) के दौरान धान की सुचारू और परेशानी मुक्त खरीद सुनिश्चित करने के लिए किसानों के खेतों के पास खरीद केंद्र स्थापित किए गए हैं। इस सीजन में धान बढ़े हुए एमएसपी पर खरीदा जा रहा है। तय किए गए मूल्‍यों के अनुसार आम धान के लिए 1,940 रुपये प्रति क्विंटल और ग्रेड ए धान के लिए 1,960 रुपये प्रति क्विंटल है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story