×

Lucknow News: राजधानी में डेंगू का प्रकोप, बुधवार को मिले इतने और रोगी, 21 घरों को दिया गया नोटिस

राजधानी लखनऊ में तमाम प्रयासों के बावजूद वायरल बुखार और डेंगू के मरीज लगातार बढ़ते नजर आ रहे हैं।

Shashwat Mishra
Published on: 22 Sep 2021 5:09 PM GMT
Lokbandhu Hospital
X

लोकबंधु अस्पताल की फाइल तस्वीर (फोटो-न्यूजट्रैक)

Lucknow News: राजधानी में डेंगू (Dengue) और तेज़ बुखार (Vital Fever) के मरीज़ लगातार बढ़ रहे हैं। मंगलवार को लखनऊ में 26 नए डेंगू के रोगी मिलने से हड़कंप मच गया। जिसमें चार मरीज़ों की हालत गंभीर बताई जा रही है। वहीं, रोज़ाना अस्पतालों की ओपीड़ी में आने वाले लोगों में भी तेज़ बुखार के रोगियों की तादाद बढ़ गई है। बुधवार को आशियाना स्थित लोकबंधु अस्पताल (Lokbandhu Hospital) में चार नए डेंगू मरीज़ों की पुष्टि हुई है।

अस्पताल में भर्ती हैं 10 मरीज़

लोकबंधु अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अजय शंकर त्रिपाठी (Dr. Ajay Shankar Tripathi) ने बताया कि आज अस्पताल की ओपीड़ी में चार नए डेंगू मरीज़ों की कार्ड टेस्ट के जरिये पुष्टि हुई है। अस्पताल से दो मरीज़ों को डिस्चार्ज किया गया। जबकि, दो नये मरीज़ों को भर्ती किया गया है। वहीं, ओपीड़ी में तेज बुखार के रोज़ाना 70-80 मरीज़ आ रहे हैं।

डेंगू से बचाव हेतु इन बातों का रखें ध्यान

जनपद में डेंगू रोग के प्रभावी नियन्त्रण हेतु मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. मनोज अग्रवाल के निर्देशानुसार नगर मलेरिया इकाई एवं जिला मलेरिया अधिकारी की टीम द्वारा शीला देवी, कन्हैया माधोपुर, निशातगंज-काल्विन कालेज, जानकीपुरम, कुण्डरी रकाबगंज वार्ड के आस-पास के क्षेत्रों का भ्रमण किया गया। साथ ही, आमजनों को डेंगू और मलेरिया से बचाव हेतु स्वास्थ्य शिक्षा दी।

• घर के आस-पास पानी जमा न हो।

• पानी से भरे हुए बर्तनों एवं टंकियों को ढक कर रखें।

• कुछ अन्तराल पर कूलर को खाली करके साफ कपड़े से पोछ कर सुखा दें एवं साफ करने के बाद ही पुनः प्रयोग करें।

• पूरी बाह के कपडे पहनने की सलाह।

• बच्चों को घर से बाहर न निकलने दें।

• मच्छर रोधी क्रीम लगाएं।

• मच्छरदानी लगाकर ही सोएं।

21 घरों को दिया गया नोटिस

डिप्टी सीएमओ डॉ. केपी त्रिपाठी ने बताया कि बुधवार को कुल 1587 घरों व विभिन्न मच्छरजनित स्थितियों का सर्वेक्षण किया गया। कुल 21 घरों में मच्छरजनित स्थितियां पाये जाने पर नोटिस जारी किया गया।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story