×

Lucknow News: आईजी रेंज ने मिशन शक्ति के तहत बैंकिंग सखियों को किया जागरूक

Lucknow News: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं के सम्मान और सुरक्षा को लेकर मिशन शक्ति अभियान के तहत बीकेटी स्थित एक निजी इंस्टीट्यूट में लखनऊ रेंज के सभी जिले से बैंकिंग कॉरेस्पॉन्डेंट सखियों को बुलाया गया था।

Sandeep Mishra
Report Sandeep MishraPublished By Shweta
Published on: 11 Sep 2021 2:01 PM GMT
आईजी रेंज लखनऊ लक्ष्मी सिंह संबोधित करते हुए
X

आईजी रेंज लखनऊ लक्ष्मी सिंह संबोधित करते हुए 

Lucknow News: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं के सम्मान और सुरक्षा को लेकर मिशन शक्ति अभियान के तहत बीकेटी स्थित एक निजी इंस्टीट्यूट में लखनऊ रेंज के सभी जिलों से बैंकिंग कॉरेस्पॉन्डेंट सखियों को बुलाया गया था। जिनको मिशन शक्ति अभियान के तहत महत्वपूर्ण जानकारी दी गई। जिससे वह ग्रामीण क्षेत्रों में खुले ग्रामीण ग्राहक सेवा केंद्रों में आने वाली महिलाओं को मिशन शक्ति अभियान के तहत जागरूक कर सकें।

दरअसल आईजी रेंज लक्ष्मी सिंह ने बताया कि महिलाओं के लिए सरकार द्वारा चलाये जा रहे मिशन शक्ति कार्यक्रम के अंतर्गत महिला संबंधी अपराधों से बचाव के बारे में जानकारी दी गई। उनकी मदद के लिए स्थापित महिला हेल्पलाइन के बारे में जानकारी दी गई जो महिलाओं और बच्चियों के साथ होने वाले अपराधों और उत्पीड़न की रोकथाम के लिए चलाई जा रही है।

उन्होंने अभियान मिशन शक्ति फेज-3 के विषय मे जानकारी दी। वहीं सार्वजनिक स्थलों जैसे-चौराहे, बाजार, कॉलेज, कोचिंग संस्थान, अन्य सार्वजनिक स्थलों को असामाजिक तत्वों से मुक्त कराए जाने, महिलाओं और बालिकाओं के साथ राह चलते छेड़खानी, अभद्रता,अभद्र टिप्पणियां की घटनाओं को रोकने के लिए जागरूक किया गया।

हेल्प लाइन नम्बरों के बारे में दी गयी जानकारी

आई जी रेंज लखनऊ लक्ष्मी सिंह

आई जी रेंज लखनऊ लक्ष्मी सिंह ने उपस्थित बैकिंग सखियों को सरकार के हेल्प लाइन नम्बरों के बारे में जानकारी दी। उन्हें बताया गया कि यूपी-112 नंबर वूमेन पावर लाइन, 1090 यूपी कॉप एप, 181 महिला हेल्पलाइन,1076 मुख्यमंत्री हेल्प लाइन,1098 चाइल्ड हेल्प लाइन,102 स्वास्थ्य सेवा व108 एंबुलेंस सेवा के बारे में है। जनपद में गठित एंटी रोमियो स्क्वायड टीम के बारे में अवगत कराया गया। उन्होंने कहा कि इस संबंध में निर्देश पुस्तिका के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों मे महिलाओं को जागरूक किया जाएगा। इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से लखनऊ आईजी रेंज लक्ष्मी सिंह, मंडलायुक्त रंजन कुमार व एसपी ग्रामीण हृदेश कुमार सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

Shweta

Shweta

Next Story