×

Lucknow News: कैबिनेट मंत्री आशुतोष टंडन अमृत एवं राज्य सेक्टर कार्यक्रम में शामिल हुए, 58 परियोजनाओं का किया शिलान्यास

Lucknow News: सीवरेज की 58 परियोजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास करने पहुंचे कैबिनेट मंत्री आशुतोष गोपाल टंडन।

Ashutosh Tripathi
Report Ashutosh TripathiPublished By Divyanshu Rao
Published on: 21 Dec 2021 1:44 PM GMT (Updated on: 21 Dec 2021 2:47 PM GMT)
Lucknow
X

परियोजनाओं का शिलान्यास करते मंत्री आशुतोष टंडन 

Lucknow News: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में यूपी सरकार में कैबिनेट मंत्री आशुतोष गोपल टंडन (Ashutosh Gopal Tandon) ने कई परियोजनाओं का सौभात लखनऊ को दी। लखनऊ के अमृत एवं राज्य सेक्टर कार्यक्रम के अंतर्गत पेयजल/ सीवरेज की 58 परियोजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास करने पहुंचे कैबिनेट मंत्री आशुतोष गोपाल टंडन।

लखनऊ में बोले नगर विकास मंत्री आशुतोष टण्डन

नगर विकास मंत्री आशुतोष टण्डन ने कहा कि नगर विकास के विभिन्न योजनाओं में उप्र देश में अग्रणी है। प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी), के अन्तर्गत उप्र में 8.50 लाख से अधिक आवास पूर्ण कर लाभार्थियों को दिये जा चुके हैं। इस योजना में का प्रथम स्थान है। स्मार्ट सिटी मिशन के कार्यान्वयन में उप्र पूरे देश में अग्रणी स्थान पर है। इस योजना में प्रदेश के 10 शहर चयनित हुए, जिनमें इस योजना में महत्वपूर्ण घटक इन्टीग्रटेड कन्ट्रोल एण्ड कमाण्ड सेन्टर मुख्य घटक हैं।

उत्तर प्रदेश के नगर विकास मंत्री आशुतोष टण्डन ने आज गोमतीनगर विस्तार, लखनऊ स्थित स्थानीय निकाय निदेशालय में पेयजल व सीवरेज की 514 करोड़ रुपये की 58 योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया।


इस अवसर पर टण्डन ने कहा कि इस समय में नगरीकरण आर्थिक समृद्धि का आधार है, जो क्षेत्र आर्थिक रूप से अधिक विकसित हुए हैं उसमें नगरीय विकास ने महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है। उन्होंने कहा कि विगत पौने 5 वर्ष उप्र में नगर विकास का स्वर्णिम काल रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के कुशल मार्ग निर्देशन में मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी के नेतृत्व में उप्र विभिन्न क्षेत्रों में तेजी से विकास कर रहा है। कानून व्यवस्था, अवस्थापना सुविधाओं का सतत विकास, एक्सप्रेस-वे व सड़कें, चिकित्सा क्षेत्र, कृषि सहित विभिन्न क्षेत्रों में प्रदेश सरकार उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल की है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के विजन के अनुरूप प्रदेश में नगर विकास के क्षेत्र में अनेक योजनाएं सफलतापूर्वक संचालित की जा रही है। इनमें स्मार्ट सिटी मिशन, अमृत मिशन, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, प्रधानमंत्री आवास (शहरी), स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) आदि के माध्यम से प्रदेश के निवासियों को जीवनोपयोगी व मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करायी जा रही है।


टण्डन ने कहा कि प्रदेश में प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अन्तर्गत 7.28 लाख रुपये से अधिक लोगों को ऋण स्वीकृत किये गये। उप्र में राज्य क्षेत्र की अनेक योजनाओं में देश के अन्य राज्यों के समक्ष एक मिसाल पेश की है। उन्होंने कहा कि सीवरेज सफाई एवं उसके अनुरक्षण में 'उप्र वन सिटी वन आपरेटर योजना' के अन्तर्गत देश की बड़ी कम्पनियों को जोड़कर मानव के स्थान पर मशीनों एवं रोबोट द्वारा सम्पूर्ण सफाई का कार्य कराया जा रहा है। इससे जनधन की हानि पर प्रभावी नियंत्रण किया जा सका है। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन में हमारी सभी निकाय ओ.डी.एफ. प्लस हो चुके हैं। अब ओ.डी.एफ. प्लस प्लस की ओर अग्रसर है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश देश में दो म्यूनिसिपल बाण्ड जारी कर देश में पहला राज्य बन गया है। उप्र सरकार द्वारा शहरी सीमाओं का विस्तार किया गया। उप्र में प्रथम बार 83 नये स्थानीय निकायों की स्थापना की गयी।


इस अवसर पर नगर विकास राज्यमंत्री महेश गुप्ता ने कहा कि उ0प्र0 देश का सर्वाधिक आबादी वाला राज्य है। उन्होंने कहा कि देश एवं प्रदेश के नेतृत्व की कथनी एवं करनी में कोई अन्तर नही है। इसीलिए प्रदेश में समावेशी विकास दिखाई पड़ रहा है।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story