×

ओमीक्रोन का अलर्ट: लखनऊ में बढ़ा खतरा, UP में सबसे ज़्यादा एक्टिव केस यहीं पर, नए वैरिएंट को लेकर बढ़ी सख़्ती

Lucknow News : भारत सहित कुछ देशों को कोरोना वायरस के नए वैरिएंट 'ओमीक्रोन' को लेकर चेताया गया है। तब ही से केंद्र सरकार और राज्य सरकार अलर्ट हो गई है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shraddha
Published on: 29 Nov 2021 5:14 PM GMT (Updated on: 29 Nov 2021 5:16 PM GMT)
ओमीक्रोन वैरिएंट को लेकर बढ़ी सख्ती
X

ओमीक्रोन वैरिएंट को लेकर बढ़ी सख्ती (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)  

Lucknow me Corona News : विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्लूएचओ (WHO) द्वारा जब से भारत सहित कुछ देशों को कोरोना वायरस के नए वैरिएंट 'ओमीक्रोन' (Omicron Variant) को लेकर चेताया गया है। तब ही से केंद्र सरकार (central government) और राज्य सरकार अलर्ट (state government alert) हो गई है। कोरोना वायरस के मद्देनजर नई गाइडलाइंस भी जारी की गई हैं। जिसमें विदेशों से आने वाले लोगों का आरटीपीसीआर टेस्ट (RTPCR Test) अनिवार्य कर दिया गया है। साथ ही, उन्हें होम क्वारंटाइन करने का भी आदेश जारी किया गया है। वहीं, अगर बात करें यूपी में कोरोना वायरस की स्थिति पर तो सबसे ज़्यादा एक्टिव मामले राजधानी लखनऊ में हैं।

लखनऊ में हैं सबसे ज़्यादा 15 एक्टिव मामले

सोमवार को ताज़ा जारी हुई जिलेवार कोरोना रिपोर्ट्स के आधार पर सबसे ज़्यादा 15 एक्टिव मामले लखनऊ में हैं। इसके बाद गौतम बुद्ध नगर में 8, कानपुर नगर में 6, मथुरा और सहारनपुर में 5-5 एक्टिव केस हैं। तो गाज़ियाबाद, मेरठ और प्रयागराज में 4-4 एक्टिव मामले हैं।

पूरे प्रदेश में हैं 87 एक्टिव मामले

मौजूदा समय प्रदेश में 87 एक्टिव मामले हैं। कल एक दिन में कुल 1,24,647 कोविड सैंपल की जांच की गई, जिसमें कोरोना संक्रमण के 05 नए मामले सामने आए हैं। प्रदेश में अब तक कुल 8,74,37,937 सैंपल की जांच की गई है। वहीं, पिछले 24 घंटे में 09 और अब तक कुल 16,87,391 रोगी कोविड-19 से ठीक हो चुके हैं। प्रदेश में कोरोना के कुल 86 एक्टिव मामले हैं तथा 67 लोग होम आइसोलेशन में है।

बाहरी देशों से आने वाले लोगों की हो रही टेस्टिंग

गौरतलब है कि लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अमौसी एयरपोर्ट पर चार थर्मल स्कैनिंग कॉउंटर बनाए गए हैं। जहां पर आने वाले सभी यात्रियों की थर्मल जांच की जाएगी। जिसमें यदि किसी व्यक्ति के अंदर लक्षण नजर आते हैं, तो उसका आरटीपीसीआर टेस्ट करके उसे होम क्वारंटाइन में रखा जाएगा। इस संबंध में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि कोविड का नया वैरिएंट ओमीक्रॉन साउथ अफ्रीका के बाद एक दर्जन से अधिक देशों में तेजी से फैल रहा है। भारत सरकार के निर्देशों के क्रम में अन्य देशों से आने वाले यात्रियों की कोविड टेस्टिंग करायी जा रही है।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shraddha

Shraddha

Next Story