×

Lucknow: 6 मेडिकल कॉलेजों के ICU संचालन में मदद करेगा SGPGI, जल्द ही एयर एंबुलेंस की मिलेगी सुविधा

पीजीआई के निदेशक ने बताया कि संस्थान में जल्द ही एयर एम्बुलेंस की सुविधा मरीजों को मिलेगी। तो, पीजीआई छह मेडिकल कॉलेजों के आईसीयू के संचालन में मदद करेगा।

Shashwat Mishra
Written By Shashwat MishraPublished By Ashiki
Published on: 27 Aug 2021 5:25 PM GMT
Sanjay Gandhi Postgraduate Institute of Medical Sciences
X

संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (Photo- Social Media)

लखनऊ: शुक्रवार को राजधानी के रायबरेली रोड स्थित संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (SGPGI) ने 26वां दीक्षांत समारोह मनाया। इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) मुख्य अतिथि थे। वहीं, संस्थान के निदेशक प्रो. आरके धीमन (PGI Director Prof. RK Dhiman) ने मुख्य अतिथि के सामने पिछले एक साल का लेखा-जोखा पेश किया। साथ ही, आगे की तैयारियों से भी अवगत कराया। पीजीआई के निदेशक ने बताया कि संस्थान में जल्द ही एयर एम्बुलेंस की सुविधा मरीजों को मिलेगी। तो, पीजीआई छह मेडिकल कॉलेजों के आईसीयू के संचालन में मदद करेगा। वहीं, उन्होंने इस मौके पर माइक्रोबायोलॉजी विभाग की तारीफ़ करते हुए बताया कि माइक्रोबायोलॉजी विभाग द्वारा 20 लाख आरटी-पीसीआर जांच की जा चुकी है।

72 बेड का आईसीयू तैयार

निदेशक आरके धीमन ने कहा कि कोरोनाकाल चुनौती पूर्ण है। पीजीआई वायरस से मुकाबले के लिए डटकर खड़ा है। दूसरी लहर में पीजीआई ने मरीजों को बेहतर सेवा दी। इसमें डॉक्टर, पैरामेडिकल व कर्मचारियों की भूमिका अहम है। कोरोना के गंभीर मरीजों के लिए 72 बेड का आईसीयू तैयार किया गया। माइक्रोबायोलॉजी विभाग ने 20 लाख आरटी-पीसीआर जांच की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि ई-ऑफिस पहली सितंबर से शुरू होगा।

जल्द ही एयर एंबुलेंस की सुविधा

बता दें कि, आने वाले समय में पीजीआई संस्थान में एयर एम्बुलेंस की सुविधा हो जाएगी। इससे गंभीर मरीजों को एक से दूसरे संस्थान में आसानी से समय पर शिफ्ट करने में मदद मिलेगी। यह जानकारी पीजीआई के निदेशक डॉ. आरके धीमन ने दी।

हाईटैक टेली आईसीयू की सुविधा

निदेशक डॉ. आरके धीमन ने कहा कि पीजीआई प्रदेश के छह मेडिकल कॉलेजों के आईसीयू के संचालन में मदद करेगा। इन कॉलेजों में करीब 200 बेड होंगे। इसके लिए टेली आईसीयू के संचालन की प्रक्रिया चल रहा है। यह भारत का पहला सेंटर है, जिसमें हाईटैक टेली आईसीयू की सुविधा होगी।

डायबिटीज सेंटर होगा शुरू

निदेशक ने कहा कि रोबोटिक सर्जरी पीजीआई में शुरू हो गई है। इमरजेंसी मेडिसिन, नेफ्रोलॉजी समेत दूसरे विभागों में 500 बेड जल्द ही बढ़ेंगे। डायबिटीज सेंटर शुरू होगा। इसमें एक छत के नीचे डायबिटीज व उससे जुड़ी बीमारियों के इलाज की सुविधा होगा।

Ashiki

Ashiki

Next Story