×

लखनऊ में बारिश ने बढ़ाई ठंड: अगले दो-चार दिन होती रहेगी बूंदाबांदी, गेहूं समेत इन फसलों को मिलेगा फ़ायदा

Lucknow Ka Mausam: राज्य की राजधानी लखनऊ में बुधवार की रात से ही बर्फ़ीली हवाओं ने अपनी मौजूदगी को दर्ज कराना शुरू कर दिया था। जो कि गुरुवार की सुबह आते-आते बारिश में तब्दील-सी हो गई।

Shashwat Mishra
Report Shashwat MishraPublished By Shreya
Published on: 6 Jan 2022 2:32 AM GMT (Updated on: 6 Jan 2022 4:31 AM GMT)
लखनऊ में बारिश ने बढ़ाई ठंड: अगले दो-चार दिन होती रहेगी बूंदाबांदी, गेहूं समेत इन फसलों को मिलेगा फ़ायदा
X

लखनऊ में बारिश (फोटो- आशुतोष त्रिपाठी, न्यूजट्रैक) 

Lucknow Ka Mausam: पूरे राज्य में कोरोना के बीच यदि किसी दूसरी चीज़ ने लोगों के ज़ेहन पर कब्ज़ा किया है, तो वह है बढ़ती हुई 'सर्दियां।' यूँ तो पूरे प्रदेश में ठंडी (UP Mein Thand) की वजह से लोगों में कंपकंपी छूट रही है। मग़र, इस पर सोने पे सुहागा तो तब हो जाता है, जब बेमौसम बारिश (Bemausam Barish) से पारा लुढ़क जाता है। जिसके बाद, शहरों में रहने वाले लोग हीटर (ब्लोअर) या अंगीठी के आस-पास नज़र आते हैं। वहीं, गांवों में रहने वालों के लिये लकड़ियां जलाकर, उसके पास बैठने के सिवा दूसरा कोई चारा नहीं होता।

राज्य की राजधानी लखनऊ में बुधवार की रात से ही बर्फ़ीली हवाओं ने अपनी मौजूदगी को दर्ज कराना शुरू कर दिया था। जो कि गुरुवार की सुबह आते-आते बारिश (Lucknow Mein Barish) में तब्दील-सी हो गई। इससे न सिर्फ़ पारा 7 डिग्री लुढ़का, बल्कि लोगों के शरीर पर कपड़ों का लबादा भी बढ़ेगा।

9 जनवरी तक बारिश के आसार

मौसम विभाग (Mausam Vibhag) के अनुसार- पहाड़ों पर बर्फ़ गिरने की वजह से मैदानी इलाकों में बारिश व बूंदाबांदी भरा मौसम रह सकता है। अगले 4-5 दिनों तक प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश (Barish Ke Asar) होती रहेगी। कई क्षेत्रों में ओले गिरने की संभावना है। साथ ही, आसमान में बादल छाए रहेंगे।

लखनऊ में बारिश ने बढ़ाई ठंड (फोटो- आशुतोष त्रिपाठी, न्यूजट्रैक)

ओंस की चादर से ढका चारबाग रेलवे स्टेशन (फोटो- आशुतोष त्रिपाठी, न्यूजट्रैक)

यूपी में बारिश ने बढ़ाई ठंड (फोटो- आशुतोष त्रिपाठी, न्यूजट्रैक)

लखनऊ में छाया घना कोहरा (फोटो- आशुतोष त्रिपाठी, न्यूजट्रैक)

भीषण ठंड में साइकलिंग करने निकले लोग (फोटो- आशुतोष त्रिपाठी, न्यूजट्रैक)

लखनऊ में बारिश के बाद बढ़ी ठंड (फोटो- आशुतोष त्रिपाठी, न्यूजट्रैक)

(फोटो- आशुतोष त्रिपाठी, न्यूजट्रैक)

(फोटो- आशुतोष त्रिपाठी, न्यूजट्रैक)

(फोटो- आशुतोष त्रिपाठी, न्यूजट्रैक)

भीषण कोहरे ने थामी वाहनों की रफ्तार (फोटो- आशुतोष त्रिपाठी, न्यूजट्रैक)

7 डिग्री तक लुढ़का पारा

बारिश की वजह से पारे में गिरावट दर्ज की गयी है। जहां बुधवार की दोपहर में अधिकतम तापमान 15.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। मंगलवार को अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस था। वहीं, बूंदाबांदी व सर्द हवाओं के बीच गुरुवार की सुबह इसमें 7 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई।

इन फसलों को मिलेगा फ़ायदा

वैज्ञानिकों की मानें तो हल्की बारिश वैसे भी सब्जियों के लिये फायदेमंद रहती है। वहीं, कई राज्यों में गेहूं की बुवाई हो चुकी है। यूपी भी इन्हीं राज्यों में है, जहां बुवाई के बाद फ़सल में दूसरा पानी लगाने का वक़्त आ रहा था, इस लिहाज़ से यह बारिश गेहूं की फसल (Gehu Ki Fasal) को भी फ़ायदा पहुंचाएगा। इसके अलावा, यह बारिश आलू की फसल (Aaloo Ki Fasal) हेतु पाले के ख़तरे को कम करेगा। सरसों और जौ की खेती करने वाले किसान भी इस बारिश से ख़ुशी की अनुभूति कर सकते हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story