×

Lucknow News: लखनऊ के कॉलेजों में 5 सितंबर तक जारी होंगी मेरिट लिस्ट

लखनऊ में अब कॉलेजों की मेरिट लिस्ट जारी होने का सिलसिला शुरू हो गया है। नेशनल पीजी कालेज आज अपनी मेरिट लिस्ट जारी करेगा।

Krantiveer
Report KrantiveerPublished By Deepak Raj
Published on: 31 Aug 2021 12:23 PM GMT (Updated on: 31 Aug 2021 12:56 PM GMT)
Symbolic picture taken from social media
X
सांकेतिक तस्वीर (सोर्स-सोशल मीडिया)

Lucknow News: लखनऊ में अब कॉलेजों की मेरिट लिस्ट जारी होने का सिलसिला शुरू हो गया है। नेशनल पीजी कालेज आज अपनी मेरिट लिस्ट जारी करेगा। बीकाम, बीएससी बायो और बीएससी मैथ्स प्रथम सेमेस्टर में दाखिले के लिए पहली मेरिट सूची जारी करेगा। जिन अभ्यर्थियों ने प्रवेश के लिए आवेदन किया है, वह कालेज की वेबसाइट www.admission.npgc.in पर जाकर मेरिट लिस्ट के कॉलम में अपना रोल नंबर डालकर कटआफ देख सकते हैं। कालेज के प्रवेश समन्वयक डा. राकेश जैन ने बताया कि जिन कक्षाओं में प्रवेश लिए जाने हैं, उनकी मेरिट की तिथि पहले ही घोषित की जा चुकी है।


सांकेतिक तस्वीर (सोर्स-सोशल मीडिया)


बीकाम, बीएससी बायो और बीएससी मैथ्स प्रथम सेमेस्टर की कटआफ आज जारी होगी

बीकाम, बीएससी बायो और बीएससी मैथ्स प्रथम सेमेस्टर की कटआफ आज जारी होगी। मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद जल्द ही एडमिशन की प्रक्रिया शुरू होगी। महाराजा बिजली पासी राजकीय पीजी कालेज आशियाना में बीए, बीएससी, बीकाम, एमए और एमएससी में आवेदन के लिए आज आखिरी मौका है। प्राचार्या सुमन गुप्ता ने बताया कि पहली मेरिट सूची सितंबर के पहले सप्ताह में जारी होगी। इसी तरह लखनऊ क्रिश्चियन डिग्री कालेज में बीए, बीएससी, बीकाम प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश के लिए आवेदन का अंतिम अवसर दिया गया है।

बीए, बीएससी फिजिक्स और मैथ्स की मेरिट एक सितंबर और बीकाम और बीएससी बायो की पहली मेरिट दो सितंबर को घोषित की जाएगी। केकेसी ने स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में आवेदन के लिए आवेदन की तिथि दो सितंबर तक बढ़ा दी है। प्रवक्ता डा. विजय श्रीवास्तव ने बताया कि नई शिक्षा नीति के तहत नए स्नातक कोर्स के लिए कोई निर्देश नहीं आए हैं। इसलिए आवेदन की तिथि दो सितंबर तक कर दी गई। अब मेरिट पांच सितंबर को जारी होगी। कालेज में कुल 4030 सीटों पर प्रवेश लिए जाएंगे। इनमें 2920 रेगुलर और 1110 सेल्फ फाइनेंस सीटें शामिल हैं।

वहीं, शिया पीजी कालेज भी एक-दो दिन बाद ही मेरिट जारी करेगा। नए यूजी कोर्स में छात्रों को कैसे कॉम्बीनेशन दिया जाना है, यह विश्वविद्यालय से नहीं बताया गया है। इसलिए मेरिट जारी करने में दिक्कत है। चौक स्थित कालीचरण पीजी कालेज में बीए और बीकाम प्रथम वर्ष में रेगुलर प्रवेश के लिए जारी पहली मेरिट सूची के अभ्यर्थियों को दो सितंबर तक प्रवेश मिल सकेगा। 30 अगस्त को जन्माष्टमी की छुट्टी की वजह से कालेज प्रशासन ने मौका दिया है। प्राचार्य डा. देवेंद्र कुमार सिंह का कहना है कि उसके बाद दूसरी मेरिट जारी की जाएगी। यानी अब लखनऊ के कॉलेजों में जल्द ही एडमिशन की प्रक्रिया शुरू होने वाली है क्योंकि अधिकत्तर कॉलेज अपनी मेरिट लिस्ट सितम्बर तक जारी कर देंगें।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story