×

Lucknow News: खबर का असर: बीमारी फैलने के बाद खुली प्रशासन की नींद, बालू अड्डे पर बिछेंगे नए पाइप

राजधानी स्थित बालू अड्डे में फैले डायरिया के प्रकोप से हुई दो मौतों के बाद क्षेत्रीय विधायक और यूपी सरकार में कैबिनेट मंत्री बृजेश पाठक ने बालू अड्डा क्षेत्र का निरीक्षण किया।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 11 Aug 2021 4:30 AM GMT (Updated on: 11 Aug 2021 4:33 AM GMT)
After two deaths due to diarrhea outbreak in the capitals sand base, regional MLA and cabinet minister in the UP government Brijesh Pathak inspected the sand base area.
X

लखनऊ: कैबिनेट मंत्री बृजेश पाठक ने बालू अड्डा का किया दौरा

Lucknow News: राजधानी स्थित बालू अड्डे में फैले डायरिया के प्रकोप से दो दर्जन से ज्यादा पीड़ितों का इलाज हजरतगंज स्थित सिविल अस्पताल में चल रहा है। वहीं मंगलवार को दिन भर नेताओं से लेकर अधिकारियों तक बालू अड्डे का दौरा करते रहे। क्षेत्रीय विधायक और यूपी सरकार में कैबिनेट मंत्री बृजेश पाठक ने भी बालू अड्डा क्षेत्र का निरीक्षण किया। वह उन लोगों से मिले, जिनके परिवार में मौत हुई थी और जो बीमार हैं। उन्होंने इलाके में साफ-सफाई और इलाज की व्यवस्था का निर्देश भी दिया और अधिकारियों से जवाब भी मांगा है। वहीं बीमारी फैलने के बाद प्रशासन में मचे हड़कंप के बीच अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद और महापौर संयुक्ता भाटिया ने सिविल अस्पताल पहुंचकर डायरिया पीड़ितों का हाल जाना था।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी (CMO) डॉ. मनोज अग्रवाल के मुताबिक स्वास्थ्य विभाग की टीम कैंप कर दवा बांट रही है। 23 बच्चों को और अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सोमवार को भर्ती बच्चों में से कुछ को डिस्चार्ज कर दिया गया। उन्होंने बताया कि कुछ वयस्कों में भी डायरिया के लक्षण पाए गए थे, जिन्हें ओआरएस, मेट्रोजिल, क्लोरीन इत्यादि की गोलियां दी गई हैं। जलकल के अधिशासी अभियंता अविनाश श्रीवास्तव ने बताया कि क्षेत्र की पाइप लाइनों की जांच की जा रही है, जिससे कहीं लीकेज हो तो उसे बदल दिया जाए। बताया कि जिन गलियों में डायरिया के अधिक मरीज मिल रहे हैं, वहां पेयजल आपूर्ति बंद कर दी गई है। लीकेज की जांच कराकर नए पाइप डाले जाएंगे।

कैबिनेट मंत्री बृजेश पाठक ने भी बालू अड्डा क्षेत्र का निरीक्षण किया

डीएम ने तलब किए अफसर

बालू अड्डा इलाके में डायरिया से बच्चों की मौत के मामले पर डीएम अभिषेक प्रकाश ने मंगलवार को नगर आयुक्त अजय द्विवेदी और महाप्रबंधक जलकल को तलब किया। डीएम ने महाप्रबंधक को निर्देश दिया कि संक्रामक रोग रोकथाम के लिए राजा राम मोहन राय वार्ड के करीब पांच सौ घरों में क्लोरीन की टैबलेट का वितरण सुनिश्चित करें। डीएम ने बालू अड्डा के अलावा खदरा, फैजुल्लागंज और सआदतगंज में भी सर्वे कर मेट्रोजिल और क्लोरीन के वितरण के निर्देश दिए। इसके साथ ही स्वच्छ पेयजल सुनिश्चित करने को कहा। नगर आयुक्त को वार्ड में सफाई व्यवस्था दुरुस्त रखने और खुले में शौच करने वालों पर रोक लगाने के निर्देश दिए।

महापौर ने दिए जांच के आदेश

महापौर संयुक्ता भाटिया ने बालू अड्डा में जलनिकासी के पाइप डालने के लिए खोदी गई सड़कों से उत्पन्न बीमारी को गंभीरता से लिया है। महापौर ने खोदाई के दौरान पानी के पाइप तोड़ने वाले ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई करने और जांच कर रिपोर्ट देने को कहा है।

महापौर संयुक्ता भाटिया ने मरीजों से मुलाकात की

सड़क की खोदाई से भी गंदा पानी पहुंचा

बालू अड्डा के स्थानीय निवासियों के अनुसार इलाके में जलनिकासी के लिए पाइप लाइन बिछाई जा रही है। पानी सप्लाई की पाइप भी इसी के साथ है। ठेकेदार ने मनमाने तरह से खोदाई की थी, जिससे पानी की पाइप लाइन टूट गई थी और इससे गंदा पानी कई दिनों से नलों से आ रहा था लेकिन शिकायत के बाद भी सुनवाई नहीं हुई। स्थानीय महिला सीमा व विजय ने बताया कि पीने के पानी वाली लाइन से सटाकर सीवर लाइन बिछाई जा रही है। सोमवार को सीएमओ ने भी जगह का निरीक्षण किया था। हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि जांच के बाद ही वजह बताई जा सकेगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story