×

Lucknow News: सीएमएस में अंतर्राष्ट्रीय इतिहास और नागरिक शास्त्र महोत्सव का आयोजन, कैबिनेट मंत्री महेंद्र सिंह ने किया उद्घाटन

सिटी मोन्टेसरी स्कूल, महानगर कैम्पस द्वारा ऑनलाइन आयोजित चार दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय इतिहास और नागरिक शास्त्र महोत्सव..

Krantiveer
Report KrantiveerPublished By Deepak Raj
Published on: 28 Aug 2021 6:05 PM GMT (Updated on: 28 Aug 2021 6:06 PM GMT)
Symbolic picture taken from social media
X

सांकेतिक तस्वीर (सोर्स-सोशल मीडिया)

Lucknow News: सिटी मोन्टेसरी स्कूल, महानगर कैम्पस द्वारा ऑनलाइन आयोजित चार दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय इतिहास और नागरिक शास्त्र महोत्सव 'रिफलेक्शन्स-2021' का उद्धघाटन कैबिनेट मंत्री ने किया। इस अन्तर्राष्ट्रीय महोत्सव में मॉरीशस, थाईलैण्ड, बांग्लादेश, श्रीलंका, नेपाल और भारत के कई राज्यों के छात्रों ने हिस्सा लिया। उद्घाटन समारोह में देश-विदेश के इन प्रतिभागी छात्रों के सम्मान में सीएमएस के छात्रों ने शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों के प्रस्तुतिकरण ने सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। इस चार दिवसीय 'रिफलेक्शन्स इण्टरनेशनल-2021' के अन्तर्गत क्विज, एक्सटेम्पोर, सिम्पोजियम, डिबेट, ग्रुप डिस्कशन, प्रोजेक्ट ऑफ कम्युनिटी सर्विसेज एवं फ्लैश ड्रामा आदि कई महत्वपूर्ण प्रतियोगितायें ऑनलाइन आयोजित की जा रहीं है, जो देश-विदेश के प्रतिभागी छात्रों का ज्ञानवर्धन करने के साथ ही उनमें एकता, सहिष्णुता और सौहार्द की भावना का विकास भी करेंगी।


सांकेतिक तस्वीर (सोर्स-सोशल मीडिया)


इस अवसर मौके पर महेन्द्र सिंह ने इस महोत्सव की तारीफ की और कहा कि सीएमएस छात्रों को अपनी संस्कृति, सभ्यता, इतिहास से जानकारी कराकर छात्रों का विकास कर रहा है। यह जरूरी है कि हम बच्चों को अपने इतिहास से परिचित करायें ताकि आधुनिक युग के बच्चे अपने कर्तव्यों के प्रति सजग हों सकें। इस काम को सीएमएस पूरी तरह से करा रहा है। इस अवसर पर स्कूल प्रार्थना, वर्ल्ड पार्लियामेन्ट, समूह गान, कोरियोग्राफी, विश्व एकता प्रार्थना, सर्वधर्म प्रार्थना और प्रार्थना डांस आदि एक से बढ़कर एक शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों ने सभी को मन्त्रमुग्ध कर दिया।

सी.एम.एस. संस्थापक डा. जगदीश गाँधी ने देश-विदेश के प्रतिभागी छात्रों को आशीर्वाद देते हुए कहा कि इतिहास प्रेरणादायी और सबक लेने वाली घटनाओं से भरा पड़ा है। अब यह हमारे ऊपर है कि हम इतिहास से सबक लेकर विश्व मानवता हेतु कैसा विश्व समाज चाहते हैं। डा. गाँधी ने विश्वास व्यक्त किया कि इस अन्तर्राष्ट्रीय महोत्सव के माध्यम से विभिन्न देशों के छात्र एकता, शान्ति और सौहार्द का संदेश सारे विश्व में प्रसारित करेंगे। प्रधानाचार्या डा.कल्पना त्रिपाठी ने कहा कि विश्व एकता की शिक्षा देने में यह आयोजन मील का पत्थर साबित होगा।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story