×

कल से खुलेंगे कक्षा 1 से 5 तक के स्कूल, कोविड नियमों का किया जाएगा पालन

यूपी में करीब डेढ़ साल के बाद अब एक सितंबर से प्राइमरी स्कूल खोलने की तैयारी है। कल से कक्षा 1 से 5 तक के स्कूल खोले जा रहे है। इसके लिए स्कूलों ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है।

Krantiveer
Report KrantiveerPublished By Deepak Kumar
Published on: 31 Aug 2021 5:19 PM GMT (Updated on: 31 Aug 2021 6:40 PM GMT)
class 1 to 5 will Schools open in UP from tomorrow
X

यूपी में कल से कक्षा 1 से 5 तक खुलेंगे स्कूल।(Social Media)

Lucknow News: यूपी में करीब डेढ़ साल के बाद अब एक सितंबर से प्राइमरी स्कूल खोलने की तैयारी है। कल से कक्षा 1 से 5 तक के स्कूल खोले जा रहे है। इसके लिए स्कूलों ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है। साथ ही सरकार ने भी कोविड के नियमों का पालन करने का सख्ती से निर्देश दिया है।

उत्तर प्रदेश सरकार और स्वास्थ्य विभाग से जारी कोरोना प्रोटोकॉल के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए कल से प्रदेश में प्राथमिक स्कूलों की कक्षाएं फिर से शुरू होंगी। सरकारी के साथ ही सभी प्राइवेट स्कूलों में भी इसको लेकर काफी तैयारी है। प्रदेश में कल से कक्षा एक से पांच के बच्चों को स्कूल में शिक्षा दी जाएगी। इन सभी स्कूल को कोविड गाइडलाइन पर ही खोला जा रहा है। आज से ही सभी स्कूल खोलने को अंतिम रूप दिया जा रहा है। बेसिक शिक्षा परिषद ने निगरानी के लिए टीम बनाई है।

1 सितम्बर कक्षा एक से 5 तक के खुलेंगे विद्यालय और मदरसे

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में एक सितम्बर कक्षा एक से पांच तक के विद्यालय और मदरसे खुलेंगे। इसके दृष्टिगत सभी स्कूलों में कोविड प्रोटोकॉल से सम्बन्धित सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ली जाएं। स्वच्छता और सैनिटाइजेशन का कार्य प्रत्येक दिन किया जाए और स्कूलों में कोविड प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखा जाए। कल सुबह आठ बजे से स्कूल खुल जाएंगे और गेट पर ही बच्चों का तापमान नापा जाएगा। इसके साथ बच्चों को मास्क पहनना जरूरी होगा। ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन पढ़ाई होगी।

स्कूल खोलने पर सात नियमों का पालन करना जरूरी

स्कूलों को स्कूल खोलने पर सात नियमों का पालन करना जरूरी होगा। बच्चों की क्लास चार- चार घंटों की शिफ्ट में चलेगी और क्लास रूम में क्षमता के अनुसार केवल 50 परसेंट छात्र ही बैठ सकेंगे। इसके साथ बच्चों को क्लासरूम में असेम्बली होगी और लंच भी होगा। इसके अलावा कोई भी स्कूल बच्चों के स्कूल आने पर दबाव नहीं डाल सकता है । अभिवावक की अनुमति के बाद ही बच्चों को स्कूल में एंट्री दी जाएगी और जो बच्चे स्कूल नहीं आएंगे उन्हें ऑनलाइन क्लास दी जाएगी।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story