Lucknow News: कोरोना संक्रमण के 19 नए मामले, सीएम योगी ने कहा- स्कूलों में प्रोटोकॉल का पालन हो

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज यहां कहा कि पिछले 24 घण्टों में राज्य में कोरोना संक्रमण के 19 नए मामले सामने आए हैं। इस अवधि में 74 व्यक्तियों को सफल उपचार के उपरान्त डिस्चार्ज किया गया।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 31 Aug 2021 2:09 PM GMT (Updated on: 31 Aug 2021 2:30 PM GMT)
CM Yogi said protocol should be followed in schools
X

एक बैठक के दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ (फोटो: न्यूजट्रैक)

Lucknow News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश सरकार की प्रभावी रणनीति और निरन्तर प्रयासों से राज्य में कोरोना संक्रमण नियंत्रित स्थिति में है। कोरोना संक्रमण अभी समाप्त नहीं हुआ है। इसलिए संक्रमण से बचाव के सम्बन्ध में थोड़ी लापरवाही भी भारी पड़ सकती है। इसे देखते हुए कोरोना प्रोटोकॉल का पूर्णतया पालन सुनिश्चित किये जाने तथा कोविड-19 से बचाव और उपचार की व्यवस्था को प्रभावी ढंग से जारी रखने की जरूरत है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज यहां कहा कि पिछले 24 घण्टों में राज्य में कोरोना संक्रमण के 19 नए मामले सामने आए हैं। इस अवधि में 74 व्यक्तियों को सफल उपचार के उपरान्त डिस्चार्ज किया गया। इस समय प्रदेश में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 256 है। अलीगढ़, अमेठी, बागपत, बांदा, बस्ती, बिजनौर, चित्रकूट, देवरिया, एटा, फर्रुखाबाद, गोण्डा, हमीरपुर, हरदोई, जौनपुर, कानपुर देहात, ललितपुर, महोबा, मऊ, मुजफ्फरनगर, पीलीभीत, रामपुर, संतकबीरनगर तथा सीतापुर में कोविड का एक भी मरीज नहीं है। पिछले 24 घण्टे में प्रदेश में 1,73,419 कोरोना टेस्ट किए गए। अब तक राज्य में 7 करोड़ 23 लाख 18 हजार 979 कोविड टेस्ट सम्पन्न हो चुके हैं।

अब तक 7 करोड़ 15 लाख 49 हजार से अधिक वैक्सीन डोज लगाई गई

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार आयु वर्ग के सभी नागरिकों को कोरोना टीकाकरण का सुरक्षा कवच निःशुल्क उपलब्ध करा रही है। प्रदेश में टीकाकरण कार्य तेजी से किया जा रहा है। उन्होंने कोविड वैक्सीनेशन कार्य को पूरी सक्रियता से चलने को कहा । बैठक में बताया गया कि प्रदेश में अब तक 7 करोड़ 15 लाख 49 हजार से अधिक वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी हैं। मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि फिरोजाबाद में बच्चों के साथ-साथ प्रौढ़ लोग भी बीमार हुए हैं। सभी के बेहतर उपचार की व्यवस्था की जा रही है। यह भी सुनिश्चित किया जाए कि वहां पर्याप्त संख्या में डॉक्टर व पैरामेडिकल स्टाफ की तैनाती हो।

एक सितम्बर से कक्षा एक से 5 तक के विद्यालय खुल जायेंगे

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिलाधिकारी ने निर्माणाधीन ऑक्सीजन प्लाण्ट के की नियमित मॉनिटरिंग करें। ऑक्सीजन संयंत्रों के सुचारु संचालन के लिए कार्मिकों का प्रशिक्षण शीघ्र पूर्ण किया जाए। बैठक में बताया गया कि अब तक 357 ऑक्सीजन प्लाण्ट क्रियाशील हो चुके हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि एक सितम्बर से कक्षा एक से 5 तक के विद्यालय खुल रहे हैं। इसके मद्देनजर सभी स्कूलों में कोविड प्रोटोकॉल से सम्बन्धित सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ली जाएं। स्वच्छता और सैनिटाइजेशन का कार्य प्रत्येक दिन किया जाए।

उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व अन्य पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति का समय से भुगतान किया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि गोरखपुर, सिद्धार्थनगर, महराजगंज, गोण्डा, श्रावस्ती सहित पूर्वी उत्तर प्रदेश के बाढ़ व अतिवृष्टि से प्रभावित हैं। इन क्षेत्रों में नाव, सूखा राशन व लन्च पैकेट के साथ-साथ अन्य जरूरी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं। उन्होंने कहा कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में एनडीआरएफ, एसडीआरएफ सहित आपदा प्रबन्धन टीमें पूरी तरह सक्रिय मोड में रहें।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story