×

Lucknow News: अमौसी एयरपोर्ट पर अब आधे घंटे में मिलेगी आरटीपीसीआर रिपोर्ट

Luckow News: एयरपोर्ट पर आरटीपीसीआर टेस्ट के लिए अत्याधुनिक मशीनों को लगाया गया है जिनसे हर एक घंटे में 60 रिपोर्ट मिल सकेगी।

Akhilesh Tiwari
Written By Akhilesh TiwariPublished By Dharmendra Singh
Published on: 20 Aug 2021 6:18 PM GMT
Amausi Airport
X

एयरपोर्ट पर कोरोना टेस्ट की तैयारी (फोटो: न्यूजट्रैक)

Lucknow News: चौधरी चरण सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट अमौसी पर अब हर आधे घंटे में लोगों का आरटीपीसीआर रिजल्ट पाया जा सकेगा। एयरपोर्ट पर आरटीपीसीआर टेस्ट के लिए अत्याधुनिक मशीनों को लगाया गया है जिनसे हर एक घंटे में 60 रिपोर्ट मिल सकेगी।

चौधरी चरण सिंह इंटरनेशनल हवाई अड्डे के टर्मिनल वन पर रैपिड आरटीपीसीआर टेस्ट का इंतजाम किया गया है। इसके तहत टर्मिनल वन एरिया में 30 रैपिड आरटीपीसीआर टेस्ट मशीनें लगाई गई हैं। इन मशीनों की मदद से किसी भी व्यक्ति का आरटीपीसीआर टेस्ट महज आधे घंटे में किया जा सकेगा।

चीफ एयरपोर्ट अधिकारी एससी होता के अनुसार, इन मशीनों की मदद से आरटीपीसीआर सैंपल की रिपोर्ट महज आधे घंटे में ली जा सकती है। एयरपोर्ट परिसर में एक साथ 30 मशीनें लगाई गई हैं जो यहां पहुंचने वाले यात्रियों की आरटीपीसीआर सैंपल का परीक्षण कर सकेंगी। एक मशीन से क्योंकि आधे घंटे में एक वयक्ति की जांच रिपोर्ट मिल सकेगी। ऐसे में प्रत्येक घंटे के दौरान एयरपोर्ट पर 60 लोगों की जांच रिपोर्ट दी जाएगी। यानी हर एक मिनट पर एक रिपोर्ट जारी होगी।
उन्होंने बताया कि संयुक्त अरब अमीरात ने हवाई जहाज से यात्रा करने वालों के लिए आरटीपीसीआर नेगेटिव रिपोर्ट को अनिवार्य किया है। इसके साथ ही यह भी शर्त जोड़ दी गई है कि आरटीपीसीआर टेस्ट यात्रा के महज छह घंटे के अंदर ही कराया गया है। इसी को ध्यान में रखकर एयरपोर्ट पर ही रैपिड आरटीपीसीआर टेस्ट का प्रबंध किया गया है।
एयरपोर्ट पर पहुंचने वाले यात्रियों से अनुरोध किया गया है कि आरटीपीसीआर टेस्ट के लिए वह अतिरिक्त समय लेकर पहुंचे जिससे उनका समय से आरटीपीसीआर टेस्ट कराया जा सके। एयरपोर्ट पर होने वाली जांच रिपोर्ट को संयुक्त अरब अमीरात में स्वीकार किया जा रहा है। एयरपोर्ट पर होने वाली जांच के लिए पूर्व निर्धारित शुल्क भी लिया जा रहा है।


Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story