×

Dengue in Lucknow: शुक्रवार को मिले 10 नए मरीज़, पिछले चार दिन में डेंगू रोगियों का आंकड़ा 75 पार

राजधानी लखनऊ में डेंगू और वायरल बुखार के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं, रोज़ाना अस्पतालों की ओपीडी में आने वाले लोगों में भी तेज़ बुखार के रोगियों की तादाद बढ़ गई है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Raghvendra Prasad Mishra
Published on: 24 Sep 2021 4:47 PM GMT
Dengue
X

डेंगू से संबंधित डिजाइन तस्वीर (फोटो-न्यूजट्रैक)

Lucknow News: राजधानी में डेंगू (Dengue) और तेज़ बुखार (Viral Fever) के मरीज़ लगातार बढ़ रहे हैं। गुरुवार को 24 नए पॉजिटिव मामले आए थे। बुधवार को 16 नए मरीज़ मिले थे। वहीं, मंगलवार को 26 नए डेंगू के रोगी मिलने से हड़कंप मच गया था। आज यानी शुक्रवार को 10 नए मरीज़ों की पुष्टि हुई है। रोज़ाना अस्पतालों की ओपीडी में आने वाले लोगों में भी तेज़ बुखार के रोगियों की तादाद बढ़ गई है।

लोकबंधु अस्पताल में मिले 3 नए डेंगू मरीज़

लोकबंधु अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. अजय शंकर त्रिपाठी (Dr. Ajay Shankar Tripathi) ने बताया कि 'आज अस्पताल की ओपीडी में तीन नए डेंगू मरीज़ों की कार्ड टेस्ट के जरिये पुष्टि हुई है। अस्पताल से एक मरीज़ को डिस्चार्ज किया गया। जबकि एक मरीज़ अभी आईपीडी में पॉजिटिव है। वहीं, ओपीड़ी में तेज बुखार के रोज़ाना 70-80 मरीज़ आ रहे हैं।

इन इलाकों में मिले 7 नए मरीज़

डिप्टी सीएमओ डॉ. केपी त्रिपाठी ने बताया कि आज सिल्वर जुबली, ऐशबाग, एनके रोड, चिनहट, अलीगंज, टूडियागंज आदि क्षेत्र में कुल 07 डेंगू पॉज़िटिव रोगी पाये गये।

इन इलाकों का किया गया दौरा

जनपद में डेंगू रोग के प्रभावी नियन्त्रण हेतु मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. मनोज अग्रवाल के निर्देशानुसार डिप्टी सीएमओ डॉ. के.पी. त्रिपाठी ( Dr. K.P. Tripathi) द्वारा चिनहट वार्ड का निरीक्षण किया गया। वहीं, नगर मलेरिया इकाई एवं जिला मलेरिया अधिकारी की टीम द्वारा भारतेन्दु हरिशचन्द्र, चिनहट, अयोध्या दास-प्रथम एवं द्वितीय, महानगर, रूचिखण्ड, राजीवनगर प्रथम वार्ड के आस-पास के क्षेत्रों का भ्रमण किया गया। साथ ही, आमजनों को डेंगू और मलेरिया से बचाव हेतु स्वास्थ्य शिक्षा दी।

डेंगू से बचाव हेतु इन बातों का रखें ध्यान

• घर के आस-पास पानी जमा न हो।

• पानी से भरे हुए बर्तनों एवं टंकियों को ढक कर रखें।

• कुछ अन्तराल पर कूलर को खाली करके साफ कपड़े से पोछ कर सुखा दें एवं साफ करने के बाद ही पुनः प्रयोग करें।

• पूरी बाह के कपडे पहनने की सलाह।

• बच्चों को घर से बाहर न निकलने दें।

• मच्छर रोधी क्रीम लगाएं।

• मच्छरदानी लगाकर ही सोएं।

44 घरों को दिया गया नोटिस

डिप्टी सीएमओ डॉ. केपी त्रिपाठी ने बताया कि शुक्रवार को कुल 1777 घरों व विभिन्न मच्छरजनित स्थितियों का सर्वेक्षण किया गया। कुल 44 घरों में मच्छरजनित स्थितियां पाये जाने पर नोटिस जारी की गयी।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story