×

डायरिया की चपेट में लखनऊ के बच्चे: पानी बेचने वाली कंपनियों ने बढ़ाए दाम, घर पर ड्रिप लगाए लेटे मिले मासूम

राजधानी के संजय गांधी नगर में पिछले कुछ दिनों से गंदे पानी की वजह से सैकड़ों बच्चे डायरिया की चपेट में आ गए हैं। बीते सोमवार को दो बच्चों की मौत भी हो गई थी।

Shashwat Mishra
Written By Shashwat MishraPublished By Ashiki
Published on: 10 Aug 2021 3:14 PM GMT
diarrhea outbreak in Lucknow
X

 बीमार बच्चों को देखने सिविल अस्पताल पहुंची मेयर सयुक्ता भाटिया

लखनऊ: राजधानी के संजय गांधी नगर में पिछले कुछ दिनों से गंदे पानी की वजह से सैकड़ों बच्चे डायरिया की चपेट में आ गए हैं। बीते सोमवार को दो बच्चों की मौत भी हो गई थी। जबकि, एक 35 वर्षीय महिला समेत 10 से अधिक बच्चों को श्यामा प्रसाद मुखर्जी सिविल अस्पताल में भर्ती भी किया गया था। वहीं, मंगलवार को इस क्षेत्र का प्रदेश के कानून व विधि मंत्री ब्रजेश पाठक ने दौरा किया। जहां उन्होंने बच्चों व गंदे पानी से बीमार हुए लोगों का हाल जाना।

पानी बेचने वाली कंपनियों ने बढ़ाया रेट

संजय गांधी नगर में पानी बेचने वाली कंपनियां आपदा में अवसर तलाश रहीं। पानी बेचने वाली निजी कंपनियों ने इस क्षेत्र में पानी के दाम बढ़ा दिए। स्थानीय लोगों के अनुसार- अभी तक जो बीस लीटर वाली पानी की बोतल 35₹ में मिल रही थी, वह अब 40-50 रुपयों में निजी कंपनियों द्वारा बेची जा रहीं। हालांकि, जलकल विभाग का टैंकर वहां खड़ा है। मगर, स्थानीय लोग भयवश टैंकर से पानी नहीं ले रहें।

घर पर ही ड्रिप लगाए लेटे मिले बच्चे

गंदे पानी की वजह से डायरिया का कहर इस हद तक पहुंच गया है कि अस्पतालों में बेड़ नहीं बचे हैं। स्थानीय लोगों ने कहा कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रो में बेड़ ही नहीं है। इसलिए, बच्चों को घरों पर ही ग्लूकोज की ड्रिप लगाकर इलाज किया जा रहा।

कैबिनेट मंत्री ब्रजेश पाठक ने दिए निर्देश

बालू अड्डा मोहल्ले में पहुंचे उत्तर प्रदेश सरकार के कानून मंत्री बृजेश पाठक ने लोगों का हाल जाना। साथ ही, उन्होंने जांच के आदेश में दिए। इस संबंध में उन्होंने नगर निगम, जलकल व स्वास्थ्य विभाग से रिपोर्ट भी मांगी है। ब्रजेश पाठक ने कहा कि 'जांच रिपोर्ट आने पर होगी जिम्मेदारों पर कार्रवाई होगी।'

सीएमओ डॉ मनोज अग्रवाल ने किया निरीक्षण

बता दें कि, स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा इस इलाके का लगातार निरीक्षण कर, सीएमओ को रिपोर्ट किया जा रहा है। बीते सोमवार को सीएमओ डॉ मनोज अग्रवाल ने ख़ुद जाकर डायरिया प्रभावित इलाके का निरीक्षण किया। साथ ही, लोगों को दवाइयां व इलाज मुहैया कराने का निर्देश दिया। उन्होंने नगर निगम की टीम को भी सफाई करने के आदेश दिए।

Ashiki

Ashiki

Next Story