×

DM अभिषेक प्रकाश का बड़ा फैसला: लखनऊ के सभी CHC में ब्लड यूनिट ट्रांसमिशन होगा शुरू, घर में लार्वा मिलने पर जुर्माना

ज़िलाधिकारी ने कहा कि डेंगू उपचार में लगे समस्त डॉक्टरों की ट्रेनिंग कराई जाए, जिससे रोगियों को कोई भी असुविधा न हो।

Shashwat Mishra
Published on: 14 Sep 2021 4:23 PM GMT
Blood unit transmission will start in all CHCs of Lucknow, fine will be imposed if larvae are found in the house
X

लखनऊ: DM अभिषेक प्रकाश बैठक करते हुए

Lucknow News: ज़िलाधिकारी अभिषेक प्रकाश (DM Abhishek Prakash) द्वारा स्मार्ट सिटी सभागार में डेंगू पर नियंत्रण स्थापित करने एवं टीकाकरण की गति को बढ़ाने के उद्देश्य से मंगलवार को एक महत्वपूर्ण बैठक आहूत की गई। बैठक में ज़िलाधिकारी द्वारा कहा गया कि 'डेंगू के सभी रोगियों को उच्चतम उपचार उपलब्ध कराया जाए, इसमें लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

उन्होंने कहा कि डेंगू उपचार में लगे समस्त डॉक्टरों की ट्रेनिंग कराई जाए, जिससे रोगियों को कोई भी असुविधा न हो।' साथ ही मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए गए हैं कि टीम बनाकर डेंगू उपचार की हकीकत को परखा जाए।

बैठक में लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय

• ज़िलाधिकारी द्वारा मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए गए कि डेंगू के उपचार में लगे समस्त डॉक्टरों की ट्रेनिंग कराना सुनिश्चित कराया जाए। उन्होंने बताया कि डेंगू पीड़ितों के इलाज में किसी भी प्रकार की लापरवाही को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। सभी रोगियों को उच्चतम उपचार उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाए। साथ ही निर्देश दिया कि टीम बनाकर लोगों को फील्ड में भेजा जाए और अस्पतालों व CHC, PHC आदि में उपचार की स्थिति का भौतिक सत्यापन कराना सुनिश्चित किया जाए।


• बैठक में ज़िलाधिकारी द्वारा निर्देश दिए गए कि समस्त हॉस्पिटल स्टैंडर्ड प्रोटोकॉल का अनुपालन करते हुए रोगियों को भर्ती करना सुनिश्चित करें। शहर के सभी CHC में ब्लड यूनिट ट्रांसमिशन शुरू कराया जाए।

• ज़िलाधिकारी द्वारा निर्देश दिए गए कि डेली डेंगू काउंट अपडेट किया जाए। डेंगू से सम्बंधित खबरों की प्रतिदिन ट्रेकिंग करना सुनिश्चित किया जाए, ताकि कोई गलत या असत्य ख़बर जनता तक न पहुँचे। उन्होंने बताया कि असत्य खबरों के कारण जनता के मध्य और पैनिक क्रिएट होगा। ज़िलाधिकारी द्वारा मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिया कि प्रतिदिन ऑफिशियल बुलेटिन जारी किया जाए, जिससे जनपदवासियों को सही खबरें पहुंच सकें। साथ ही निर्देश दिया कि एग्रेसिव अवेयरनेस कैम्पेन की शुरुआत करना सुनिश्चित किया जाए।

• डेंगू की रोकथाम के लिए 24 इंसिडेंट कमांडर बनाए गए हैं, जो कि अपने अपने क्षेत्रों/सेक्टरों में लोगों के घर जा कर लार्वा की चेकिंग करेंगे और जिनके घर लार्वा पाया जाएगा। उन पर फ़ाईन की कार्यवाही करना सुनिश्चित करेंगे।

• ज़िलाधिकारी द्वारा टीकाकरण के सम्बन्ध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। बैठक में ज़िलाधिकारी द्वारा सभी CHC के MOIC को निर्देश दिए गए कि समस्त MOIC प्रतिदिन 300 टीके लगाने के लक्ष्य को पूरा करना सुनिश्चित करेंगे।

• टीकाकरण को और गति प्रदान करने के उद्देश्य से आज 23 टीकाकरण वैनों को रवाना किया गया । जो अपने अपने क्षेत्रों में टीकाकरण करना सुनिश्चित करेगी। साथ ही निर्देश दिया कि वैनों द्वारा अधिक आबादी वाले क्षेत्रों टीकाकरण कराना सुनिश्चित कराया जाए।



• ग्रामीण क्षेत्रों में उपजिलाधिकारी व खण्ड विकास अधिकारी क्लस्टर अप्रोच अपनाना सुनिश्चित कराए।

• ग्रामीण क्षेत्रों में गर्भवती महिलाओं के लिए अलग से कैम्प लगवाने की व्यवस्था को सुनिश्चित किया जाए। ताकि गर्भवती महिलाओं का आसानी से टीकाकरण हो सके।

• बैठक में ज़िलाधिकारी द्वारा बताया गया कि जो ब्लाक 100% वैक्सिनेशन करना सुनिश्चित कराएंगे, उनको ज़िला प्रशासन की तरफ से सम्मानित किया जाएगा।

इस बैठक में मुख्य विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी, अपर जिलाधिकारी नगर पूर्वी, अपर जिलाधिकारी ट्रांस गोमती व अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story