×

Lucknow: आजम-अतीक-मुख्तार के क्या है कनेक्शन, ईडी आजम की ले सकती है रिमांड

आजम खां, अतीक अहमद व मुख्तार अंसारी पहले से ही जेल में बंद हैं। अब ईडी अब इनसे मनी लॉन्ड्रिंग का मामले के पैसों की हेराफेरी के मामले में पूछताछ करेगी।  

Sandeep Mishra

Report Sandeep MishraPublished By Deepak Kumar

Published on 21 Sep 2021 8:10 AM GMT

Lucknow: आजम-अतीक-मुख्तार के क्या है कनेक्शन, ईडी आजम की ले सकती है रिमांड
X

अतीक अहमद, आजम खान और मुख्तार। (Social Media)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Lucknow: जेल में बंद सपा सांसद आजम खां, बांदा जेल में बंद माफिया मुख्तार अंसारी व गुजरात की जेल में बंद बाहुबली अतीक अहमद के बीच कोई खास तरह के कनेक्शन हैं? इसलिए इन तीनों सफेदपोश, माफिया व बाहुबली से प्रवर्तन निदेशालय की टीमों ने क्रमबद्ध तरीके से पूछ करना शुरू कर दिया है। इस समय सीतापुर की जेल ने बन्द सपा सांसद आजम खां से प्रवर्तन निदेशालय टीम की पूछताछ जारी है। आजम से ईडी की यह पूछताछ अभी 24 सितम्बर तक जेल में चलेगी।

आजम के जवाबों से सन्तुष्ट नहीं, ली जा सकती है रिमांड

जेल से जुड़े सूत्रों ने जानकारी दी है कि ईडी की टीम ने सपा सांसद आजम खां से सम्पत्तियों की खरीद फरोख्त, फंडिंग व जौहर यूनिवर्सिटी के निर्माण को लेकर अब तक जितनी भी पूछताछ की है, उस पूछताछ में ईडी के अधिकारी आजम के जवाब से संतुष्ट नहीं हैं। प्रवर्तन निदेशालय की टीम को यह भी जानकारी मिली है कि माफिया मुख्तार व अतीक की तरह ही आजम खां की भी कुछ अन्य गुमनाम कम्पनियां हैं, जिन कम्पनियों से मुख्तार व अतीक के सम्बंध भी हो सकते हैं। सूत्रों ने बताया है कि अब आजम खां से आगे की पूछताछ के लिये ईडी कोर्ट में प्रार्थना पत्र दाखिल कर इनका रिमांड भी ले सकती है। जिसकी कागजी कार्रवाही प्रवर्तन निदेशालय ने आगे बढ़ा दी है।

आजम-अतीक-मुख्तार के कनेक्शन पर ईडी को शक

सूत्र बताते हैं कि मनी लॉड्रिंग जैसे मामलों में आजम,अतीक,मुख्तार के बीच कनेक्शन जुड़े होने के संकेत ईडी अधिकारियों को नजर आने लगे हैं। हालाँकि अभी तक इन तीनों के कनेक्शन जगजाहिर नहीं हुए हैं । लेकिन ईडी के अधिकारियों को यह लग रहा है कि गुमनाम कम्पनियों के संचालन ने इन तीनों के कुछ व्यवसायिक कनेक्शन होने की संभावना है। इसी के दृष्टिगत ईडी के अधिकारयों ने एक साथ क्रमबद्ध ढंग से तीनों से जेल में पूछताछ करने का आदेश कोर्ट से लिया है। ईडी के अधिकारी इसी माह में ही इन तीनों से पूछताछ कर इस केस को अपने अंतिम अंजाम तक पहुँचाना चाहती है।

इन मामलों में हो रही है पूछताछ

सूत्र बताते हैं कि सीतापुर की जेल में बंद सपा सांसद आजम खाँ से पूछताछ कर ईडी यह पता कर लेना चाहती है कि आजम-अतीक-मुख्तार के बीच क्या कनेक्शन है? इसके साथ ही किसानों की जमीन हड़पने,साथ ही जौहर यूनिवर्सिटी के निर्माण से लेकर कितना वित्तीय भ्रष्टाचार किया गया है? सरकार से रिलेटिड किस किस जमीन पर सपा सांसद ने कब्जा किया है? साथ ही इस यूनिवर्सिटी के निर्माण में कितने सरकारी पैसों का इस्तेमाल किया गया है? ठीक इसी तरह से माफिया मुख्तार अन्सारी से इन्ही मिले जुले मुद्दों पर ईडी पूछताछ करने के लिये आज कल में जेल पहुंचने वाली है।

एक सरकारी भूमि पर कब्जा व फिर उस कब्जाई भूमि पर गोदाम बनवाकर उसे किराये पर देना, उससे प्राप्त रकम व जमीन पर कब्जा जमाने के बिंदु पर मुख्तार से पूछताछ होने वाली है। बाहुबली अतीक अहमद की ईडी ने 16 गुमनाम कम्पनियां चिन्हित कीं हैं। जिसमें तीन कम्पनियां उसकी पत्नी, जबकि पांच कम्पनियां रिश्तेदारों के नाम से रजिस्टर्ड हैं। बाकी कम्पनियां हवा में है। बस इन्ही बिंदुओं पर ईडी की एक टीम गुजरात जेल में बंद अतीक से पूछताछ करने आजकल में जाने वाली है। कुल मिलाकर बाहुबली, माफिया व सफेदपोश लोगों के खिलाफ योगी सरकार का यह अभियान लगातार जारी है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story