×

Lucknow University: कंप्यूटर साइंस व एमकॉम सहित परास्नातक स्तर की इतने लोगों ने छोड़ी प्रवेश परीक्षा

गुरुवार को राजधानी के लखनऊ विश्वविद्यालय में परास्नातक स्तर के विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश हेतु प्रवेश परीक्षा का आयोजन..

Shashwat Mishra
Report Shashwat MishraPublished By Deepak Raj
Published on: 9 Sep 2021 4:04 PM GMT
Lucknow University
X

लखनऊ विश्वविद्यालय की फाइल तस्वीर (फोटो-न्यूजट्रैक)

Lucknow News: लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) में गुरुवार को परास्नातक स्तर (Postgraduate Programmes) के विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश हेतु प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया गया। विश्वविद्यालय में नई शिक्षा नीति 2021 के पालन के तहत परास्नातक पाठ्यक्रमों में विभिन्न परिवर्तन किए गए हैं, जिनसे नए छात्रों में उत्सुकता देखने को मिली रही है। परास्नातक स्तर की परीक्षाओं को 07 सितंबर 2021 से प्रारंभ किया गया है।


सांकेतिक तस्वीर (फोटो सोर्स-सोशल मीडिया)



गुरुवार को दो पारियों में प्राचीन भारतीय इतिहास और आर्कियोलॉजी, अप्लाइड इकोनॉमिक्स, अप्लाइड जियोलॉजी, बी.एल.आई. एससी, जीव रसायन विज्ञान, सी.सी.जे.ए., होम सांइस, पब्लिक हेल्थ, एम.पी.एड., एम.पी.एच, नृविज्ञान, कंप्यूटर साइंस, एम.कॉम. और बायो टेक्नोलॉजी के परास्नातक पाठ्यक्रम की प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया गया।

सुबह की पाली में प्राचीन भारतीय इतिहास और आर्कियोलॉजी में 189 अभ्यर्थी मौजूद रहे व 59 अनुपस्थित। अप्लाइड इकोनॉमिक्स प्रवेश परीक्षा में 416 अभ्यर्थी मौजूद रहे और 125 अनुपस्थित। अप्लाइड जियोलॉजी में 51 अभ्यर्थियों ने प्रवेश परीक्षा दी एवं 37 अनुपस्थित रहे। बी.एल.आई. एससी की प्रवेश परीक्षा में 43 अभ्यर्थी मौजूद रहे और 26 अनुपस्थित। जीव रसायन विज्ञान में 136 अभ्यर्थियों ने प्रवेश परीक्षा दी एवं 76 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। सीसीजेए के प्रवेश परीक्षा में 39 अभ्यर्थी मौजूद रहे और 29 अनुपस्थित। गृह विज्ञान में 48 अभ्यर्थी उपस्थित रहे और 13 अनुपस्थित। पब्लिक हेल्थ में 83 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी और 79 अनुपस्थित रहे। एमपीएड की प्रवेश परीक्षा में 154 अभ्यर्थी उपस्थित रहे और 43 अनुपस्थित।

शाम की पाली में एमपीएच की प्रवेश परीक्षा में 133 अभ्यर्थी उपस्थित रहे और 78 अनुपस्थित। नृविज्ञान के प्रवेश परीक्षा में 61 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी और 30 अनुपस्थित रहे। कंप्यूटर साइंस की प्रवेश परीक्षा में 66 अभ्यर्थी उपस्थित रहे और 33 अनुपस्थित बायो टेक्नोलॉजी की प्रवेश परीक्षा में 238 अभ्यर्थी उपस्थित थे और 138 अनुपस्थित। एम.कॉम. की प्रवेश परीक्षा 949 अभ्यर्थियों ने दी, जबकि 251 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story