Lucknow News: यूपी में बुनियादी सुविधाओं के विकास को मिली नई रफ्तार, निवेशकों की बना पहली पसंद

Lucknow News: उपमुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने कहा कि बुनियादी सुविधाओं के विकास से सूबे के विकास को नई रफ्तार मिली है। आज यूपी निवेश के मामले में निवेशकों की पहली पसंद बन चुका है।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 25 Aug 2021 6:00 PM GMT (Updated on: 25 Aug 2021 6:35 PM GMT)
First choice of investors in case of UP investment
X

यूपी निवेश के मामले में निवेशकों की पहली पसंद। (Social Media)

लखनऊः उपमुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने कहा कि बुनियादी सुविधाओं के विकास से सूबे के विकास को नई रफ्तार मिली है। आज यूपी निवेश के मामले में निवेशकों की पहली पसंद बन चुका है। कोरोना काल में जब दुनिया के बडे़ देशों से निवेश वापस जा रहा था उस समय में भी यूपी में जिस प्रकार से निवेश आया है, वह इस बात की पुष्टि करता है।

कोरोना में प्रदेश में 56 हजार करोड़ रुपये के मिले निवेश प्रस्ताव

कोरोना जैसे समय में भी प्रदेश में 56 हजार करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मिले हैं। सरकार के प्रयासों से आज यूपी देश में चल रही 44 योजनाओं में पहले स्थान पर है। उत्तर प्रदेश ने प्रत्येक क्षेत्र में विकास किया है। चाहे औद्योगिक निवेश हो या योजनाओं का सफल क्रियान्वयन, कानून-व्यवस्था का सुदृढ़ीकरण हो या गरीब किसान की ऋण माफी, हर घर में शौचालय बनाना तथा घर विहीन को घर देने का कार्य उत्तर प्रदेश में किया गया है। मुख्यमंत्री के नेतृत्व में बेहतरीन कार्य हो रहे हैं। जिसका परिणाम है कि 04 वर्ष में ही 11 लाख करोड़ रुपये की अर्थव्यवस्था 22 लाख करोड़ रुपये की अर्थव्यवस्था बन गयी है, जो देश में दूसरे नम्बर की अर्थव्यवस्था है।

मोदी-योगी सरकार में मिली बुनियादी सुविधाएं

डॉ. शर्मा ने कहा कि मोदी-योगी सरकार ने आम जनमानस को बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराकर उनकी जिन्दगी बदल दी है। निःशुल्क गैस, आवास, शौचालय आदि वह बुनियादी सुविधाएं हैं जिनके लिए जनता को 70 साल का लम्बा इंतजार करना पड़ा है।

उन्होंने कहा कि आज के आधुनिक युग में जब चांद और मंगल पर जाने के कार्यक्रम चल रहे हैं ऐसे समय में हमारी माताएं व बहनें धुएं के बीच में ही खाना पकाने को मजबूर थीं। यह धुआं उनके स्वास्थ्य को लगातार खराब कर रहा था। ऐसे समय में केन्द्र की मोदी और राज्य की योगी सरकार ने सत्ता में आने के बाद माताओं और बहनों को धुएं में खाना पकाने की मजबूरी से आजादी दिलाने का काम किया है। गरीबों को निःशुल्क गैस कनेक्शन देने की उज्ज्वला योजना आज उनके जीवन में सही मायने में आजादी लेकर आई है।


उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने आज कहा कि प्रदेश में उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण में प्रदेश में 20 लाख महिलाओं को निःशुल्क गैस कनेक्शन देकर उन्हें धुएं से होने वाली बीमारियों से सुरक्षित किया जाएगा। रायबरेली में इस योजना के दूसरे चरण में 40 हजार कनेक्शन जारी करने का लक्ष्य रखा गया है। उज्ज्वला 2.0 योजना में उन प्रवासी मजदूरों के लिए विशेष प्राविधान किया गया है जो पहले पते के प्रमाण के अभाव में इसका लाभ लेने से वंचित रह गए थे।

उज्ज्वला योजना 1.0 में प्रदेश में दिए 1 करोड़ 47 लाख एलपीजी कनेक्शन

उपमुख्यमंत्री ने बताया कि उज्ज्वला योजना 1.0 के अंतर्गत प्रदेश में 1 करोड़ 47 लाख एलपीजी कनेक्शन दिए गए थे। इस योजना के प्रथम चरण में उत्तर प्रदेश सम्पूर्ण देश में सर्वाधिक मुफ्त एलपीजी कनेक्शन देने वाला राज्य रहा था। उज्ज्वला योजना के पहले चरण में रायबरेली में 2,19,416 कनेक्शन दिए गए थे।

घर-घर शौचालय बनवाकर सरकार ने जहां महिलाओं की गरिमा की रक्षा की वहीं उज्ज्वला योजना से उन्हें स्वस्थ व सुरक्षित जीवन जीने का अधिकार दिया है। यह योजना समाज के अंतिम पायदान पर खड़ी महिलाओं के जीवन में व्यापक परिवर्तन लेकर आई है। सरकार इसे महाअभियान के रूप में चलाएगी जिससे जल्दी से जल्दी ही सभी पात्र महिलाओं को इसका लाभ मिल सके। इस योजना से धुआं रहित ग्रामीण भारत की परिकल्पना साकार होने के साथ ही वायु प्रदूषण व वनों की कटाई को कम करने में भी मदद मिलेगी।

युवाओं को रोजगार सरकार की प्राथमिकता

डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि युवाओं को रोजगार सरकार की प्राथमिकता है। सरकार का लक्ष्य अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार से जोड़कर प्रदेश को उन्नति प्रदान करना है। उन्होंने कहा कि सरकार ने सवा 4 वर्षों के दौरान निष्पक्ष एवं पारदर्शी चयन प्रक्रिया को आगे बढ़ाया है। प्रदेश में चयन की प्रक्रिया पर कोई उंगली नहीं उठा सकता है।

उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में भी क्रान्तिकारी बदलाव आए है। नकल विहीन परीक्षा और पाठयक्रम में बदलाव ने शिक्षा को नई दिशा दी है। डिजिटल लाइब्रेरी ने ज्ञान का नया सागर दे दिया है। प्रदेश में शोध को प्रोत्साहन दिया जा रहा है। शिक्षा के क्षेत्र में शासन की योजनाएं माडल बन रही हैं।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story