×

Apollomedics Hospital: महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर के प्रति किया गया जागरुक, शुरुआती स्टेज में 90 प्रतिशत बढ़ जाती है बचने की संभावना

Lucknow News: कार्यक्रम में बताया गया कि महिलाएं किस तरह से अपने ब्रेस्ट का सेल्फ एग्जामिनेशन कर उसमें होने वाले परिवर्तनों का पता लगाकर इस बीमारी को शुरुआती स्टेमज में पहचान सकती हैं।

Shashwat Mishra
Report Shashwat MishraPublished By Monika
Published on: 22 Oct 2021 1:54 PM GMT
Apollomedics Hospital: महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर के प्रति किया गया जागरुक, शुरुआती स्टेज में 90 प्रतिशत बढ़ जाती है बचने की संभावना
X

Lucknow News: राजधानी के कानपुर रोड़ स्थित अपोलो मेडिक्सी सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल (Apollomedics Super Speciality Hospitals) में ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer) जागरूक माह के तहत ''पहल'' कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें लखनऊ के करीब 25 से 30 कार्यालयों से लगभग 200 से अधिक महिलाओं ने भाग लिया। कार्यक्रम में महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण (breast cancer ke lakshan) व उसकी जांच व इलाज (breast cancer ka ilaj) के बारे में जानकारी दी गई। साथ ही, बताया गया कि महिलाएं किस तरह से अपने ब्रेस्ट का सेल्फ एग्जामिनेशन कर उसमें होने वाले परिवर्तनों का पता लगाकर इस बीमारी को शुरुआती स्टेमज में पहचान सकती हैं। महिलाओं को निःशुल्क कैंसर की जांच व परामर्श का लाभ भी दिया गया।

अपोलोमेडिक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के सीईओ व एमडी डॉ. मयंक सोमानी (Dr. Mayank Somani) ने कहा कि "विश्व भर में अक्टूबर माह 'ब्रेस्टै कैंसर जागरूक माह' (Breast Cancer jagrukta mah) के रूप में मनाया जाता है। इसका उद्देश्यट महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर के बारे में जानकारी देने, उसे लेकर जो भी भ्रांतियां हैं, उसके बारे में बताया जाता है। अगर शुरुआती स्टेलज में ब्रेस्ट कैंसर का पता चल जाए, तो बचने की संभावना 90 प्रतिशत बढ़ जाती हैं। कैंसर का इलाज संभव हो जाता है। कार्यक्रम 'पहल' के जरिये महिलाओं को जागरूक किया गया है कि कैसे सेल्फा एग्जा मिनेशन से अर्ली स्टेोज में अपने स्तजनों में होने वाले परिवर्तन को नोटिस कर सकती हैं।

कैंसर से बचने के लिये लें हेल्दी डाइट (healthy diet)

पहल कार्यक्रम में अस्पताल परिसर के मेडिकल अंकोलाजिस्टर कैंसर विशेषज्ञ डॉ. हर्षवर्धन आत्रेय ने महिलाओं को ब्रेस्टक कैंसर के इलाज के बारे में बताया। वहीं सेल्फप एग्जातमिनेशन ट्रेनिंग सत्र स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. एकता शर्मा ने लिया। जिसमें महिलाओं को हेल्दी डाइट के जरिये कैंसर जैसी घातक बीमारियों से बचने के बारे में बताया गया।

महिलाओं को मिला ये लाभ (mahilao ko labh)

पहल कार्यक्रम में भाग लेने वाली महिलाओं को ट्रेनिंग सार्टिफिकेट दिया गया। जिससे वे सेल्फा एग्जालमिनेशन की ट्रेनिंग लेकर न केवल खुद व अन्यश महिलाओं को भी प्रशिक्षिफत कर सकती है। साथ ही उन्हें ब्रेस्टअ कैंसर की जांच के लिए एक बार फ्री मैमोग्राम, कैंसर की जांच पैपस्मी यर, अंकोलाजिस्ट व स्त्रीर रोग विशेषज्ञ से एक बार नि:शुल्क परामर्श का कूपन भी दिया गया।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story