×

Lucknow News: ब्लू बेल्स स्कूल ने मनाया स्थापना दिवस, अपने संस्थापक को किया याद

Lucknow News: दिन ब्लू बेल्स स्कूल की वर्ष 1974 में स्थापना हुई थी। मैडम अस्थाना एक दूरदर्शी थीं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 17 Dec 2021 9:35 AM GMT (Updated on: 17 Dec 2021 4:18 PM GMT)
Blue Bells School
X

ब्लू बेल्स स्कूल (फोटो : सोशल मीडिया ) 

Lucknow News: राजधानी लखनऊ के ब्लू बेल्स स्कूल, महानगर और इसके वरिष्ठ वर्ग, अलीगंज में राजमाता अकादमी ने 16 दिसंबर को अपना स्थापना दिवस मनाया। इसी दिन वर्ष 1974 में स्थापना हुई थी। मैडम अस्थाना एक दूरदर्शी थीं। उन्होंने वंचितों के लिए अथक परिश्रम किया और उन्हें शिक्षा प्रदान की।

बता दें, समाज के प्रति सेवा के उनके मिशन को व्यावसायिक दृष्टिकोण ने कभी बाधित नहीं किया। यहां तक कि जब महामारी चल रही थी, तब भी बच्चों को निर्बाध शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए स्कूल ने अपनी ऑनलाइन कक्षाएं जारी रखीं। जिन बच्चों के पास ऑनलाइन कक्षाओं में जाने के साधन नहीं थे, उनकी शिक्षा में सहायता के लिए, स्कूल ने उन्हें स्मार्ट फोन प्रदान किए और घर पर मुद्रित अध्ययन सामग्री की आपूर्ति की।

चूंकि इन संस्थानों की संस्थापक श्रीमती प्रभा अस्थाना इस मई में अपने स्वर्गीय निवास के लिए रवाना हुई थीं, इसलिए उत्सव धूमिल थे। दोनों स्कूलों के छात्रों, कर्मचारियों और प्रबंधन ने संस्थापक की तस्वीर पर फूल चढ़ाए। सुश्री चारू प्रिया अस्थाना, प्रबंधक, ब्लू बेल्स एजुकेशनल सोसाइटी और सुश्री छवि घोष, प्रिंसिपल द्वारा संस्थापक के प्रति सम्मान के प्रतीक के रूप में छात्रों को फेस मास्क दिया गया। इस अवसर पर श्रीमती प्रभा अस्थाना के जीवन के विभिन्न रंगों को दर्शाने वाली तस्वीरों का प्रदर्शन किया गया।

मैडम अस्थाना को श्रद्धांजलि अर्पित

इस अवसर पर कई गणमान्य व्यक्तियों ने मैडम अस्थाना को श्रद्धांजलि अर्पित की। श्री अतुल श्रीवास्तव, अध्यक्ष, यूपी निजी स्कूल एसोसिएशन, प्रोफेसर ओंकार प्रसाद, लखनऊ विश्वविद्यालय, प्रोफेसर लीना बर्मन, लखनऊ विश्वविद्यालय; पूर्व सीआईएसएफ, श्री शरद चौधरी; कैप्टन प्रवीण किशोर, पायलट यूपी सरकार; विवेक सक्सेना, आईएफएस, प्रबंध निदेशक, हरियाणा वन विकास निगम ने पूजा-अर्चना की। श्री पी के अस्थाना, संरक्षक, ब्लू बेल्स स्कूल और राजमाता अकादमी, जो इन संस्थानों के लिए एक स्तंभ हैं, ने भी स्मृति लेन पर चलने के लिए अपने शब्दों से दिन को चिह्नित किया।

पूर्व छात्रों द्वारा भक्ति गीतों और यादों ने दिन को चिह्नित किया। निरंकारी मिशन के संतों ने संस्थापक के लिए प्रार्थना की। प्रतिभागियों द्वारा प्रसाद और कॉफी पीने के बाद स्मरणोत्सव का समापन हुआ।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story