×

Lucknow News: कैबिनेट मंत्री ने किया ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन, 30 बेड पर एक ही समय होगी सप्लाई

Lucknow News: मंगलवार को राजधानी के कैसरबाग इलाके स्थित रेडक्रास सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में विधायक निधि से नवनिर्मित 'प्रति मिनट 150 लीटर ऑक्सीजन' की क्षमता वाले ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण विधि एवं कानून मंत्री बृजेश पाठक ने किया।

Network
Newstrack NetworkPublished By Deepak Kumar
Published on: 4 Jan 2022 4:31 PM GMT
Cabinet Minister Brijesh Pathak inaugurated the oxygen plant
X

कैबिनेट मंत्री ने किया ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन। 

Lucknow News: मंगलवार को राजधानी के कैसरबाग इलाके (Kaiserbagh locality) स्थित रेडक्रास सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (CHC) में विधायक निधि से नवनिर्मित 'प्रति मिनट 150 लीटर ऑक्सीजन' की क्षमता वाले ऑक्सीजन प्लांट का लोकार्पण (Oxygen Plant inaugurated) विधि एवं कानून मंत्री बृजेश पाठक ने किया। इस मौके पर कानून मंत्री ने कहा कि कोरोना से जंग में ऑक्सीजन प्लांट्स की अहम भूमिका है।

अंतिम पायदान तक के व्यक्ति को मिले बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं

ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन (Oxygen Plant inaugurated) करने के बाद कैबिनेट मंत्री ब्रजेश पाठक (Cabinet Minister Brajesh Pathak) ने बताया कि सीएचसी रेड क्रॉस (CHC Red Cross) पर निर्मित ऑक्सीजन प्लांट इस दिशा में एक अहम कदम है। प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री का सदैव यही प्रयास रहता है कि समाज के अंतिम पायदान तक के व्यक्ति को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलें।


30 बेड पर एक ही समय होगी ऑक्सीजन सप्लाई

इस अवसर पर एडीएम वित्त एवं राजस्व विपिन मिश्रा (Finance and Revenue ADM Vipin Mishra) ने कहा कि सीएचसी रेडक्रास को ऑक्सीजन प्लांट के तौर पर यह उपलब्धि प्राप्त हुई है। इस ऑक्सीजन प्लांट के माध्यम से 30 बेड पर एक ही समय में निरंतर ऑक्सीजन उपलब्ध कराई जा सकेगी।

कोरोना से लड़ने में ऑक्सीजन प्लांट अहम हथियार

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मनोज अग्रवाल (Chief Medical Officer Dr. Manoj Agarwal) ने कहा कि "लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराना स्वास्थ्य विभाग का मुख्य उद्देश्य है। कोरोना से लड़ने में ऑक्सीजन प्लांट्स महत्पूर्ण हथियार हैं, लेकिन हम सभी का यह प्रयास रहे कि इसकी नौबत ही न आए। इसके लिए लोगों को कोविड का टीका लगवाना चाहिए।"

कोविड टीके की दूसरी डोज जल्द लें

डॉ. मनोज अग्रवाल (Chief Medical Officer Dr. Manoj Agarwal) ने कहा कि "तीन जनवरी से 15-18 वर्ष के किशोर व किशोरियों का टीकाकरण शुरू हो गया है। अतः अधिक से अधिक संख्या में वह टीकाकरण करवाएं। इसके साथ ही 18 साल व इससे अधिक आयु के सभी लोग कोविड के दोनों टीके जरूर लगवाएं। जिन लोगों ने कोविड टीके की अपनी दूसरी डोज नहीं लगवाई है, वह शीघ्र ही लगवा लें। टीकाकरण के साथ ही कोविड से बचाव के सभी प्रोटोकॉल का पालन करें।" उन्होंने बताया कि जिले में 10 जनवरी से स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, प्रथम पंक्ति के कार्यकर्ताओं और गंभीर बीमारी से पीड़ित 60 वर्ष की आयु पूरी कर चुके लोगों को प्रीकॉशन डोज लगाई जाएगी

इस मौके पर रहे उपस्थित

इस मौके पर उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एपी सिंह (Deputy Chief Medical Officer Dr. AP Singh), जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी योगेश रघुवंशी (District Health Education and Information Officer Yogesh Raghuvanshi), रेड क्रॉस सीएचसी के अधीक्षक डॉ. रितेश द्विवेदी (Dr. Ritesh Dwivedi, Superintendent of Red Cross CHC) सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story