डेंगू और कोविड-19 पर DM सख़्त: एयरपोर्ट पर लगाए जाएंगे QR स्कैनर, कोविड पॉज़िटिव केसों की मॉनिटरिंग करेगी RRT

Lucknow News: ज़िलाधिकारी अभिषेक प्रकाश द्वारा कोविड प्रबन्धन के सम्बंध में भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। उन्होंने बताया कि अभी तक जो भी थोड़े बहुत कोविड के केस आ रहे है, वह सभी ट्रैवलर से सम्बंधित हैं।

Shashwat Mishra
Report Shashwat MishraPublished By Monika
Published on: 23 Sep 2021 2:20 PM GMT
DM Abhishek Prakash
X

जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश (फोटो : सोशल मीडिया) 

Lucknow News: जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि डेंगू को ध्यान में रखते हुए हॉटस्पॉट् घोषित किए जाएं। कोविड़ के मामलों को लेकर एयरपोर्ट पर क्यू आर स्कैनर लगाए जाएं। तो, संचारी रोगों की रोकथाम को लेकर विशेष संचारी रोग अभियान चलाया जाए। गुरुवार को राजधानी में जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश (DM Abhishek Prakash) ने स्मार्ट सिटी सभागार में मुख्य विकास अधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी, अपर जिलाधिकारी पूर्वी व अन्य विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक की। मीटिंग में मुख्य रूप से कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामलों व डेंगू (Dengue) को लेकर चर्चा की गई।

ज़िलाधिकारी अभिषेक प्रकाश द्वारा कोविड प्रबन्धन के सम्बंध में भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। ज़िलाधिकारी ने बताया कि अभी तक जो भी थोड़े बहुत कोविड के केस आ रहे है, वह सभी ट्रैवलर से सम्बंधित हैं। जिसके लिए एयरपोर्ट (airport) पर क्यूआर स्कैनर (QR scanner) की व्यवस्था कराई जाए, जिससे कि फर्जी कोविड रिपोर्ट (Fake covid report) की जांच हो सके। साथ ही कोविड रिपोर्ट का क्रास वेरिफिकेशन हो सके। उन्होंने बताया कि जो भी कोविड केस आ रहे है, उसमें ज़्यादातर फॉरेन ट्रैवेलर्स और उनके कांटैक्ट ही है। ज़िलाधिकारी द्वारा बताया गया कि कोविड पॉज़िटिव रोगियों को पूरी तरह से आइसोलेशन में रखा जाए । उनके मोबाईल में ऐप इंस्टाल करना सुनिश्चित कराया जाए, ताकि उनका लोकेशन ट्रेक किया जा सके।

दिन में दो बार रैंडम चेकिंग

जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने RRT को निर्देश दिए कि कोविड पॉज़िटिव रोगियों को ट्रैक किया जाए और कम से कम दिन में 2 बार उनके घर रैंडम चेकिंग के लिए जाया जाए। ज़िलाधिकारी द्वारा बताया गया कि इस कार्य की ज़िम्मेदारी MOIC की होगी।

साफ-सफाई, फॉगिंग, एंटी लार्वा का छिड़काव

ज़िलाधिकारी द्वारा डेंगू की रोकथाम के सम्बंध में भी बैठक की गई। ज़िलाधिकारी द्वारा बताया गया कि ज़्यादातर डेंगू से सम्बंधित मामले कानपुर रोड की तरफ से आ रहे है। जिसके लिए निर्देश दिया कि उन क्षेत्रों में हॉटस्पॉट चिन्हित करते हुए साफ-सफाई, फॉगिंग, एंटी लार्वा का छिड़काव आदि कराना सुनिश्चित कराया जाए। साथ ही, निर्देश दिया कि क्षेत्रों में दवा वितरण का कार्य तेजी से किया जाए, ताकि डेंगू पर नियंत्रण पाया जा सके।

विशेष संचारी रोग अभियान

ज़िलाधिकारी ने बताया कि आगामी 28 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक विशेष संचारी रोग अभियान चलाया जाएगा। जिसमें टीमें घर-घर जा कर एंटी लार्वा की चेकिंग करेगी और डेंगू पीड़ित रोगियों को दवाए उपलब्ध कराना आदि कार्य सुनिश्चित करेगी। ज़िलाधिकारी द्वारा बताया गया कि इस 5 दिन के अभियान में उत्कृष्ट कार्य करने वाले को 2 अक्टूबर को सम्मानित किया जाएगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story