×

दूरदर्शन अर्थ स्टेशन का वर्चुअली उद्घाटन 3 दिसंबर, योगी आदित्यनाथ और अनुराग ठाकुर गोरखपुर में

Lucknow News: गोरखपुर दूरदर्शन अर्थ स्टेशन के लोकार्पण के साथ ही इटावा, गदनिया और नानपारा एफएम स्टेशनों का भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर वर्चुअल उद्घाटन किया जाएगा।

Network
Newstrack NetworkPublished By Deepak Kumar
Published on: 2 Dec 2021 3:20 PM GMT (Updated on: 2 Dec 2021 5:21 PM GMT)
दूरदर्शन अर्थ स्टेशन का वर्चुअली उद्घाटन 3 दिसंबर,  योगी आदित्यनाथ और अनुराग ठाकुर  गोरखपुर में
X

Lucknow News: शुक्रवार को गोरखपुर दूरदर्शन अर्थ स्टेशन (Gorakhpur Doordarshan Earth Station) के लोकार्पण के साथ ही इटावा, गदनिया और नानपारा एफएम स्टेशनों (FM Station) का भी वर्चुअल उद्घाटन (virtual inauguration) किया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) और केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर (Union Information and Broadcasting Minister Anurag Singh Thakur) उद्घाटन करेंगे।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) की पहल पर गोरखपुर (Gorakhpur) के दूरदर्शन केंद्र में अर्थ-स्टेशन लगाने की प्रक्रिया शुरू हुई थी। एसएसबी की 59वीं बटालियन (59th Battalion of SSB) के परिसर में दूरदर्शन ने इस स्टेशन के निर्माण की शुरुआत 2019 में की थी। 25 करोड़ रुपये की लागत से एफएम रेडियो स्टेशन (FM radio station) बनकर तैयार हो गया है। अब सैटेलाइट ट्रांसमिशन नेटवर्क के माध्यम से सभी राष्ट्रीय और क्षेत्रीय चैनलों के लिए स्थानीय संस्कृति और समाचार और सम-सामयिक मामलों की सामग्री के योगदान के लिए दूरदर्शन के पास 40 अर्थ स्टेशन हैं।

इससे आल इंडिया रेडियों केे 1.5 करोड़ अतिरिक्त श्रोता लाभ उठा सकेंगे। इसके शुरू हो जाने से 30 हजार 2 दो सौ स्कवायर किमी और भारत-नेपाल सीमा (India-Nepal Border) पर आल इंडिया रेडियो (All India Radio) की आवाज गूंजेगी।

अबतक आल इंडिया रेडियो (All India Radio) की मौजूदगी नहीं थी। ये तीनों एफएम स्टेशन (FM Station) 30 हजार स्कवायर किलोमीटर के क्षेत्र को कवर करेंगे। ये रेडियो स्टेशन उत्तर प्रदेश के हृदय क्षेत्र में महत्वपूर्ण शहर इटावा में और उसके आसपास 60 किमी के रेडियल क्षेत्र में मजबूत एफएम कवरेज प्रदान करेगें। उत्तर प्रदेश, आगरा और कानपुर के दो सबसे प्रमुख शहरों के बीच वाहनों में यात्रा करने वाले लोगों का भी मनोरंजन करेगा। उत्तर प्रदेश की भारत-नेपाल सीमा (India-Nepal Border) के साथ नानपारा और गडानिया में एफएम ट्रांसमीटर (FM transmitter) स्थापित किये गये है। ये ट्रांसमीटर उत्तर प्रदेश, गडानिया और नानपारा के रणनीतिक शहरों में और उसके आसपास 60 किमी के रेडियल क्षेत्र में मजबूत एफएम कवरेज प्रदान करेंगे।

गोरखपुर अर्थ स्टेशन के शुरू होने का सर्वाधिक फायदा स्थानीय कलाकारों को होगा जिनके कार्यक्रम अब दुनिया भर में डीटीएच के जरिए उपलब्ध होंगे। देशवासी जल्द ही गोरखपुर दूरदर्शन केंद्र (Gorakhpur Doordarshan Kendra) के कार्यक्रम (डायरेक्ट टू होम) डीटीएच पर देख सकेंगे।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story