×

Lucknow News: अंगदान से बच सकती है जिंदगी, आनंदी बेन पटेल ने 'कल्याणी नदी' के जीर्णोद्धार के लिए बाराबंकी वासियों को सराहा

Lucknow News in Hindi: आज लखनऊ के डॉ. शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय के आठवें दीक्षांत समारोह के मौके पर कुलाधिपति आनंदी बेन पटेल ने युवाओं के अंदर एक नई चेतना जागृति करने का कार्य किया। उन्होंने विश्विद्यालय के छात्र-छात्राओं को जल संरक्षण करने, नदियों को बचाने और पर्यावरण को बचाने का बीड़ा उठाना चाहिए।

Shashwat Mishra
Report Shashwat MishraPublished By Deepak Kumar
Published on: 29 Nov 2021 2:09 PM GMT
Lucknow News in hindi Governor Anandi Ben Patel Dr Shakuntala Mishra National Rehabilitation University eighth convocation
X

 डॉ. शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय के आठवें दीक्षांत समारोह पर मौजूद राज्यपाल आनंदी बेन पटेल।  

Lucknow News in Hindi: "अंगदान से एक व्यक्ति चार से पांच व्यक्तियों को जीवनदान दे सकता है।" इस बात के माध्यम से राज्यपाल आनंदी बेन पटेल (Governor Anandi Ben Patel) ने युवाओं को अंगदान करने के लिए प्रेरित किया। सोमवार को राजधानी के डॉ. शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुनर्वास विश्वविद्यालय (Dr. Shakuntala Mishra National Rehabilitation University) के आठवें दीक्षांत समारोह (eighth convocation) के मौके पर कुलाधिपति आनंदी बेन पटेल (Governor Anandi Ben Patel) ने युवाओं के अंदर एक नई चेतना जागृति करने का कार्य किया। उन्होंने विश्विद्यालय के छात्र-छात्राओं को जल संरक्षण करने, नदियों को बचाने और पर्यावरण को बचाने का बीड़ा उठाना चाहिए। साथ ही, राज्यपाल ने नदियों को बचाने के लिए भी युवाओं को आगे आना चाहिए।

राज्यपाल ने वृक्षारोपण करने व नदियों को बचाने पर दिया ज़ोर

आनंदी बेन पटेल (Governor Anandi Ben Patel) बताया कि "बिगड़ता पर्यावरण हम सभी के लिये चिन्ता का विषय है। इसलिए हम सभी को अपने प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण पर विशेष ध्यान देना होगा। क्योंकि जब हम प्रकृति का संरक्षण करते हैं, तो बदले में प्रकृति हमें भी संरक्षण और सुरक्षा देती है। प्रकृति के लिये खतरा तभी पैदा हेाता है, जब हम उसके संतुलन से छेड़छाड़ करते हैं। छेड़छाड़ का ही परिणाम है कि आज हमारी अनेक नदियां प्रदूषित हो रही है। बहुत सी नदियां विलुप्त होने की कगार पर हैं। इसलिये मैं आप सभी से अपील करती हूँ कि आप वृक्षारोपण को अपनी प्राथमिकता में शामिल करें और अपनी नदियों और जलश्रोतों को प्रदूषित होने से बचाएं।"


कल्याणी नदी के जीर्णोद्धार के लिए बाराबंकी वासियों को सराहा

विश्वविद्यालय की कुलाधिपति व प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल (Governor Anandi Ben Patel) ने बाराबंकी वासियों को जमकर सराहा। उन्होंने कल्याणी नदी (Kalyani River) को दोबारा जीवित करने का श्रेय वहां के स्थानीय लोगों को देते हुए कहा कि "उनके सामूहिक सहयोग से नदी अपने पुराने अस्तित्व को प्राप्त कर सकी। मुझे भी कल्याणी नदी (Kalyani River) के पुर्नोद्धार करने का सहभाग प्राप्त हुआ। सभी विश्वविद्यालयों से अपील है कि लखनऊ की जीवन धारा कही जाने वाली गोमती नदी (gomti river) को बचाने के लिए संयुक्त रूप से कार्य योजना बनाकर कार्य करें।"

'एक व्यक्ति के अंगदान से बच सकती है पांच लोगों की ज़िंदगी'

राज्यपाल ने विश्वविद्यालय से उत्तीर्ण होकर जाने वाले छात्र-छात्राओं को अंगदान के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि "आप सब आज यहां से उपाधि प्राप्त करके सामाजिक जीवन में अग्रसर हो जायेंगे। इसलिए अब आपको समाज व देश के लिए कुछ करना है। पिछले दिनों देश में 12वां अंगदान दिवस मनाया गया। मैं आप सभी से अपेक्षा करती हूं कि जरूरतमंद व्यक्तियों के जीवन को बचाने के लिए मृत्यु के बाद अंगदान जैसे सामाजिक कार्यों से लोगों को जोड़ना चाहिए। आज युवा और बड़ों को देहदान, अंगदान व रक्तदान के लिए प्रेरित एवं प्रोत्साहित करने की जरूरत है। अंगदान से एक व्यक्ति चार से पांच व्यक्तियों को जीवनदान दे सकता है। यह मानवता का विषय है।"

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story