×

World AIDS Day: लखनऊ में एड्स जागरूकता को लेकर IMA ने किया नुक्कड़ नाटक, KGMU ने राजभवन से निकाली साइकिल रैली

World AIDS Day: बुधवार को लखनऊ के स्थित इंडियन मेडिकल एसोसिएशन में वर्ल्ड एड्स डे' मनाया। इसके तहत निः शुल्क जागरूकता कैंप, पोस्टर प्रदर्शनी व नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया। वहीं, KGMU में राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने एड्स एवं रक्तदान जागरूकता रैली' को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

Network
Newstrack NetworkPublished By Deepak Kumar
Published on: 1 Dec 2021 11:55 AM GMT
Lucknow News In Hindi IMA street play on AIDS awareness in Lucknow World AIDS Day Program in Lucknow
X

हरी झंडी दिखाकर साइकिल रैली को रवाना करती हुई राज्यपाल आनंदी बेन पटेल।  

World AIDS Day: दुनियाभर में कोरोना वायरस (Corona Virus) के बाद यदि सबसे घातक बीमारियों का नाम लिया जाए, तो उसमें ह्यूमन इम्यूनोडिफिसिएंसी वायरस यानी एचआईवी (HIV) अथवा एड्स (AIDS) है। एड्स के बारे में कहा जाता है कि यह एक लाइलाज बीमारी है। इसकी अभी तक वैक्सीन भी नहीं बन सकी है। इसकी चपेट में जो व्यक्ति एक बार आ जाता है, उसका जीवनभर इलाज चला करता है। विशेषज्ञों का मानना है कि यदि शुरुआती स्टेज में इस बीमारी का पता चल जाए, तो यह उतना प्रभावकारी नहीं हो पाता। एक तथ्य यह भी है कि पूरी दुनिया में लगभग 37 मिलियन लोग एड्स (World AIDS Day) के साथ जीवित हैं।


पूरे विश्व में प्रतिवर्ष 1 दिसंबर को 'वर्ल्ड एड्स डे' (World AIDS Day) मनाया जाता है। जिसके तहत दुनिया के हर एक देश में इस बीमारी से बचाव हेतु जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। इसमें लोगों को एड्स के लक्षण व बचाव (AIDS symptoms and prevention) के बारे में भी बताया जाता है।

IMA में हुआ नुक्कड़ नाटक

बुधवार को लखनऊ के रिवर बैंक (River Bank of Lucknow) इलाके स्थित इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (Indian Medical Association) में 'वर्ल्ड एड्स डे' (World AIDS Day) मनाया गया। जिसके तहत निः शुल्क जागरूकता कैंप, पोस्टर प्रदर्शनी व नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया। आईएमए लखनऊ के अध्यक्ष डॉ. मनीष टंडन (IMA Lucknow President Dr. Manish Tandon) ने बताया, "एड्स जैसे रोगों के लिए बचाव बहुत ज़रूरी है। आज निःशुल्क कैंप में लग्भग 50 बच्चों ने पैरामेडिकल इंस्टीट्यूट व नर्सिंग होम (Paramedical Institute and Nursing Home) के स्टॉफ ने पोस्टर व नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जनता को जागरूक किया।" इस मौके पर डॉ. जेडी रावत, डॉ. अनीता सिंह, डॉ. सरस्वती देवी, डॉ. राकेश कुमार श्रीवास्तव, डॉ. वीरेंद्र कुमार यादव, डॉ. अर्चना जैन और डॉ. पूनम मिश्रा मौजूद थे।


KGMU ने निकाली साइकिल रैली

एड्स दिवस (World AIDS Day) के मद्देनजर किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्विद्यालय (KGMU) ने राजभवन में 'एड्स एवं रक्तदान जागरूकता रैली' का आयोजन किया। मुख्य अतिथि राज्यपाल आनंदी बेन पटेल (Governor Anandi Ben Patel) ने हरी झंडी दिखाकर साइकिल रैली को रवाना किया। इस मौके पर आनंदी बेन पटेल ने लोगों को एड्स के लक्षण व बचाव (AIDS symptoms and prevention) के बारे में जानकारी दी। साथ ही, कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के तौर पर चिकित्सा शिक्षा एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना (Medical Education and Parliamentary Affairs Minister Suresh Khanna) भी मौजूद थे। इसके अलावा कुलपति लेफ्टिनेंट जनरल (रि.) डॉ बिपिन पुरी, कुलसचिव डॉ. आशुतोष दुबे, सीएमएस डॉ. एसएन शंखवार, डॉ. एके त्रिपाठी और डॉ. आशीष श्रीवास्तव सहित तमाम डॉक्टर उपस्थित रहे।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story